How does Remarketing work In Hindi? | 5 Best Strategies To Engage Customers 2023

How does Remarketing work In Hindi? | 5 Best Strategies To Engage Customers 2023   

अधिकतर नहीं, customers आपके ब्रांड के साथ केवल एक interaction के बाद convert नहीं होते हैं। Markets के अनुसार, आपकी website पर आने वाले 96% visitors खरीदने के लिए तैयार नहीं हैं, फिर भी उन consumers में से 70% के retargeting के साथ convert होने की possibility अधिक है। यह सिर्फ एक example है कि B2B remarketing इतना important क्यों है, और mostly marketing agencies इस strategy का use क्यों करती हैं।

तो आप अपने potential customers के लिए remarketing में कैसे successful होते हैं? हम आपको उन सभी चीजों को break down कर के बताएंगे जो आपको जानने की जरूरत है, जिसमें potential customers को convert करने के लिए आपके ब्रांड से familier potential customers को राजी करने में मदद करने वाली 5 strategies शामिल हैं।

What Is Remarketing?

Remarketing एक ऐसी strategy है जिसमें एक marketer किसी ऐसे व्यक्ति के साथ फिर से जुड़ता है जिसने उनकी company में insterest दिखाई है लेकिन अभी तक desired action नहीं की है। इसके कई रूप हो सकते हैं, जिसमें किसी advertise पर click करना, आपकी website पर जाना, कोई email खोलना या social media पर आपके पेज का follow करना शामिल है।

Why Are Remarketing Campaigns Important?

Remarketing का strategic value human psychology में rooted है। किसी message के टिके रहने के लिए humans को repeat exposure की आवश्यकता होती है; उसी तरह, आपके customers को convert होने से पहले आम तौर पर आपके ब्रांड से कई बार encounter होना पड़ता है। अपने customers के ध्यान को बाधित करने और पकड़ने के लिए, आपको सबसे पहले उनकी insterest और behaviour को सीखना होगा। उन्हें अगला logical step उठाने के लिए मजबूर होना पड़ता है, और इसके लिए strong relevancy के लिए मामला बनाने की आवश्यकता होती है। इन दिनों, consumers को कुछ भी कम की उम्मीद नहीं है।

Remarketing vs. Retargeting

आपने remarketing को “retargeting” के रूप में refer होता सुना होगा। ये शब्द interchangeable हैं, केवल real difference यह है कि retargeting display ads के माध्यम से web traffic को चलाने पर focus है, और remarketing में ज्यादातर email के माध्यम से visitors तक पहुंचना शामिल है।

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अधिकांश marketers उन्हें केवल remarketing campaigns के रूप में refer करते हैं क्योंकि Google retargeting display ads और email remarketing को “remarketing” के रूप में describes करता है। दोनों terms में उन users तक पहुंचना शामिल है, जिन्होंने अतीत में आपके ब्रांड के साथ interact किया है।

How Does the Remarketing Process Work?

Remarketing process आपके ब्रांड को आपके potential customers की आंखों के सामने रखने में मदद करती है, भले ही वे आपकी वेबसाइट से दूर चले जाते हैं – उन्हें ज़रूरत पड़ने पर आपके ऑफ़र पर फिर से जाने के लिए राजी करना। यह ऐसे काम करता है।

आपका ad network आपको अपनी वेबसाइट में जोड़ने के लिए pixel tag नामक code का एक छोटा सा snippet देगा ताकि जब कोई visitor आपकी साइट पर आए और cookies का उपयोग करने के लिए सहमति दे, तो उनकी cookie id आपकी remarketing list में जोड़ दी जाए। फिर, आप एक outbound campaign बना सकते हैं जो आपके potential customers की list में ad दिखाता है ताकि visitors को आपके products के बारे में याद दिलाया जा सके और उन्हें desired action करने के लिए convince किया जा सके।

चूंकि Google अंततः cookies के बिना एक दुनिया में जाने की planning बना रहा है, इसलिए हम आपको उन प्लेटफ़ॉर्म पर विज्ञापन देना शुरू करने का सुझाव देते हैं जो आपकी remarketing strategy को  future-proof करने के लिए tracking की allow करता हैं।

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Types of Remarketing Campaigns

क्या आप जानते हैं कि आपकी कंपनी के साथ कभी interact नहीं करने वालों की तुलना में retarget किए गए customers द्वारा आपके ad पर click करने की possibility 3X अधिक होती है? तो उन potential customers को convert करने के लिए आपको किस प्रकार के remarketing campaigns की आवश्यकता है? यहाँ कुछ सबसे महत्वपूर्ण हैं:

Standard 

ये display ads उन potential customers को target करते हैं जो आपकी वेबसाइट पर पहले ही जा चुके हैं। यह उन users को भी target करता है जो आपके products या services से संबंधित keywords की searching करते हैं।

Dynamic 

ये ad specifically से customers के लिए इस आधार पर customized किए जाते हैं कि वे web pages कैसे browse करते हैं। वे किसी conversion को समाप्त करने के लिए आपकी site या app पर पिछले visitors को वापस लाकर lead और sales बनाने में आपकी सहायता करते हैं।

Remarketing lists for search ads (RLSAs) 

Google AdWords की यह feature आपको अपने search ad campaigns को आपकी साइट पर आने वाले prospects के customized बनाने की क्षमता देती है।

Email 

यह method आपको उन लोगों को various sites पर target remarketing display ads deliver करने में सक्षम बनाती है, जो आपके email खोलते हैं। फिर आप उन visitors को follow-up email भेज सकते हैं जो convert हुए बिना चले गए ताकि वे आपकी साइट पर वापस आ सकें।

Video 

इससे आप उन लोगों को remarketing ads दिखा सकते हैं, जिन्होंने आपके videos देखे हैं या आपकी साइट पर आए हैं। आप इन ads को शुरुआत में या वीडियो के बीच में रख सकते हैं, जिसे आपके customers ads को छोड़ने के विकल्प के साथ देखते हैं।

LinkedIn 

ये remarketing ads आपके brand में interest दिखाने वाले लोगों का पीछा करने का एक शानदार तरीका है। LinkedIn के नए engagement retargeting options के साथ, आप browser cookies पर भरोसा किए बिना अपने इच्छित डेटा को सीधे प्लेटफॉर्म से डिलीवर कर सकते हैं।

आपके remarketing toolbox में जोड़ने के लिए ये सभी great items हैं। Potential customers को अपनी वेबसाइट पर वापस attract करने के लिए ताकि वे conversion पूरा कर सकें, अपने viewers को यह दिखाना महत्वपूर्ण है कि आप उन्हें personalized और segmented content के माध्यम से जानते हैं।

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Creating the desired action

एक बार जब आप remarkting के प्रकार पर निर्णय ले लेते हैं, तो आपको उन desired actions का पता लगाने की आवश्यकता होगी जो potential customers को आपकी साइट पर लौटने के बाद लेने के लिए convince करती हैं। इसमें शामिल हो सकता है:

  • Filling out a form
  • Booking a demo  
  • Downloading an ebook
  • Signing up for a freemium 
  • Setting up a free account
  • Registering for a free trial

यह ध्यान देने योग्य है कि आप किसी ऐसे व्यक्ति को retarget नहीं करेंगे जिसने एक ebook download की है और कभी भी उसी तरह की कोई अन्य action नहीं की है जिसने demo bool किया और ghosted you. Key यह निर्धारित करना है कि आप जो चाहते हैं वह करने के लिए किसी को प्राप्त करने के लिए सबसे relevant marketing tactics कैसे प्रदान करें।

5 Best B2B Remarketing Campaign Strategies

आइए conversion बढ़ाने के लिए कुछ तरीकों पर गौर करें, जिनसे आप B2B Remarketing Campaign Strategies का उपयोग कर सकते हैं। Depth में जाने से पहले, याद रखें—कांटेक्ट बनाने के लिए रीमार्केटिंग करने के लिए, आपको पहले उनके लिए मार्केटिंग करनी होगी, और उन्हें buyer journey के साथ कहीं attach होना होगा। जिस तरह से आप उस lead या contact के लिए remarketing करते हैं, जिसने intent दिखाया है, वह इस बात पर निर्भर करता है कि उन्होंने किस action के साथ शुरुआत की और उन्हें आगे क्या action करना चाहिए।

चूंकि B2B remarketing के लिए कई उपयोग cases हैं, आप lead generate करने और conversion जीतने के लिए इस strategies का लाभ कैसे उठाएंगे? यहाँ पाँच तरीके हैं:

  • Let the sales funnel be your guide.
  • Create remarketing lists for email.
  • Craft segmented lead gen content. 
  • Create personalized landing pages. 
  • Deliver a top-notch, post-purchase experience.

निष्कर्ष 

दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको मेरा यह ब्लॉग “How does Remarketing work In Hindi? | 5 Best Strategies To Engage Customers 2023” आपको ज़रूर समझ आया होगा। अगर आपका किसी भी तरह का प्रश्न है तो नीचे comment section में लिख कर पूछ सकते हैं।

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Priti is a mompreneur, blogger and digital marketer. She is a co-founder of InfoTalks. Passionate about internet marketing and love to share the same in the form of blogs.

3 thoughts on “How does Remarketing work In Hindi? | 5 Best Strategies To Engage Customers 2023”

  1. This article opened my eyes, I can feel your mood, your thoughts, it seems very wonderful. I hope to see more articles like this. thanks for sharing.

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