What is Outbound Marketing? | आउटबाउंड मार्केटिंग क्या होती है ?
हर सफल मार्केटर जानता है कि inadequate marketing strategy को सफल में बदलने के लिए outbound marketing एक बढ़िया तरीका है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि Inbound और Outbound के बीच, बाद वाले को wider audience तक पहुंचने के लिए जाना जाता है और यह highly-effective growth marketing strategy बनाता है। लेकिन Outbound Marketing कैसे काम करती है? और यह traditional approach आज भी relevant क्यों है? चलो देखते हैं।
What is Outbound Marketing?
एक interruption या push marketing के रूप में भी जाना जाता है, यह एक प्रकार का marketing approach है जहां organizations proactively संचार शुरू करते हैं और एक broad target audience को उनका ध्यान आकर्षित करने और उन्हें एक product में रुचि लेने के लिए जानकारी देते हैं। Intent, ग्राहकों को brand के करीब लाने, awareness पैदा करने और अंततः sales को बढ़ावा देने में मदद करना है। main tactics को cold mail, cold calling और paid advertising में categorized किया जा सकता है।
Types of Outbound Marketing
Marketing का यह रूप traditional है और आम तौर पर billboard advertisement, TV Advertisement, Telemarketing, print और radio advertisement, cold calls, direct mail, press release आदि का उपयोग करके product promotion शामिल होता है। इसे Pay-Per-Click (PPC) advertisements, pop -up advertisements, banner marketing और spam mail के रूप में digital space में भी शामिल किया गया है।
कुछ सबसे लोकप्रिय प्रकारों में शामिल हैं:
- Print, telivision, radio या billboard जैसे traditional advertisement
- Through the Line (TTL) advertisement
- Email promotion
- Content syndication
- Events और tradeshows
Is Outbound Marketing Still Relevant Today?
हाल के दिनों में Inbound marketing पर बहुत जोर दिया गया है, जो मूल रूप से एक highly-specific approach है जो targeted audience को inform और empower बनाने वाले content बनाने पर focus है। इसलिए, अगर customer की needs को पूरा करने के लिए inbound marketing एक less-invasive और लागत प्रभावी तरीका है, तो organisation अभी भी strategies को शामिल क्यों कर रहे हैं?
मुख्य कारण यह है कि outbound marketing viewers की broader range से सीधे जुड़ने में मदद करती है और awareness-based objectives को effectively प्राप्त करती है। यह brand relevance को बढ़ावा देने में मदद करता है और targeted audience को नए products या services के बारे में सूचित करता है। चूंकि यह अधिक संख्या में लोगों तक पहुंचता है, यह higher lead generation में योगदान देता है जो automatically बेहतर sales की ओर ले जाता है।
इसलिए इसके business benefits की wide range को देखते हुए, outbound marketing अभी भी ब्रांडों के बीच एक लोकप्रिय option है और आज भी मार्केटिंग की दुनिया का एक important elements बना हुआ है।
Pros and Cons of Outbound Marketing
अपने business के लिए इसका लाभ उठाने से पहले pros और cons का weigh करना महत्वपूर्ण है। जबकि हमने establish किया है कि Outbound Marketing brand awareness को बढ़ाती है और broader audience को target करती है, यह method कभी-कभी बहुत invasive हो सकती है और सही होने के लिए एक challenging बन सकती है। आइए outbound marketing के उन advantages और disadvantages पर एक नज़र डालें जिनसे आपको अवगत होना चाहिए:
Advantages of Outbound Marketing
- Enhances brand relevance and awareness: उन दर्शकों को target करने की अपील करता है जो digital natives नहीं हो सकते हैं
- Easy to implement and provides instant outcomes: Execute करने और quicker results देने के लिए अधिक व्यवहार्य
- Offers multiple metrics to measure success: चैनलों की time-tracking और efficacy पर Better control
Disadvantages of Outbound Marketing
- Can be expensive: Implementation की cost कुल revenue से अधिक हो सकती है।
- Difficulty in targeting a niche audience: इसकी range पहुंच को ध्यान में रखते हुए, specific visiters के लिए campaign तैयार करना मुश्किल हो सकता है।
- May result in spam content: लोगों को products में रुचि नहीं हो सकती है और content उनकी requirements के लिए irrelevant लगती है।
अब जब हमने pros और cons को देख लिया है, तो आइए जानें कि एक successful outbound marketing strategy बनाने में क्या लगता है।
How to Run a Successful Outbound Marketing Strategy?
जब Business 2 Business (B2B) की बात आती है, तो outbound के बिना जीतने वाली marketing strategy की कल्पना करना मुश्किल है। Macro level पर एक effective strategy बनाने के लिए, आपको पहले इसके components – products, targeted audience, market, appropriate channels, compelling messaging और customer pain points की extensive understanding develop करने की आवश्यकता है। इसके बाद, आप निम्न steps के माध्यम से एक successful strategy लागू कर सकते हैं:-
-
Get a Qualified Sales Team
Siftware As A Service (SaaS) startup आमतौर पर outbound strategies को implement करने के लिए जाने जाते हैं और आम तौर पर internal sales teams को किराए पर लेते हैं। Sales team के प्रत्येक step के लिए अलग-अलग professionals को hire करना सबसे अच्छा है। इसे दो श्रेणियों में seperate किया जा सकता है: Hunter, जो potential customer के साथ पहले संपर्क करते हैं और meeting schedule करते हैं, और closers, जो product पेश करते हैं, contract बनाते हैं और deal बंद करते हैं।
-
Use Qualified Patterns and Frameworks
एक simple lead qualification matrix यह assess करने का सही तरीका है कि leads आपके business के लिए मेल हैं या नहीं। Profile और maturity axis का use करने पर विचार करें। Profile axis lead की main characteristics को इंगित करेगा, जैसे कि billing, number of employees, और इसी तरह, यह जांचने के लिए कि यह आपकी सेवा के लिए relevant है या नहीं। Maturity axis यह reflect कि lead किसी existing problem के प्रति कितने aware हैं और आपकी service या product उन्हें हल करने में कैसे मदद कर सकते हैं।
-
Recognize Lead Types and Define Goals
एक बार जब आप relevant leads प्राप्त कर लेते हैं, तो लीड प्रकार की पहचान करना और sales target को successfully प्राप्त करने के लिए आपको उनमें से कितने की आवश्यकता होगी, यह define करना important है।
-
Consider Adopting the AIDA Model
Awareness, Interest, Designer, Action (AIDA) मॉडल का उपयोग करना successful cold call करने और उससे generate intended results करने का एक शानदार तरीका है।
Outbound Marketing vs Inbound Marketing
एक पूर्ण समझ प्राप्त करने के लिए, यह सीखने में मदद करता है कि यह अपने समकक्ष, inbound marketing से कैसे भिन्न है। यहाँ दोनों के बीच मुख्य अंतर हैं:
- Goals – Targeted audience की एक wider range तक पहुंचना और band awareness बढ़ाना है। Inbound Marketing में potential customers को attaract करने के लिए content तैयार करना शामिल है।
- Communication – इसमें अक्सर one-way communication होता है क्योंकि इसमें less interaction होती है और primary objective product को बढ़ावा देना है। Inbound Marketing में बेहतर संबंध बनाने के लिए customer और brand के बीच two-way communication शामिल है।
- Driving factor – यह market से inspired है क्योंकि यह उन products को बढ़ावा देने पर केंद्रित है जो current market के रुझान के अनुकूल हैं। दूसरी ओर, Inbound marketing अधिक consumer-driven है क्योंकि यह users की needs को पूरा करने वाले marketing campaigns बनाने के इर्द-गिर्द revolves है।
निष्कर्ष
दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको मेरा यह ब्लॉग “What is Outbound Marketing? | आउटबाउंड मार्केटिंग क्या होती है?” आपको ज़रूर समझ आया होगा। अगर आपका किसी भी तरह का प्रश्न है तो नीचे comment section में लिख कर पूछ सकते हैं।
ज़रूर पढ़ें –