Web Stories का SEO कैसे करें? How to do SEO for Web Stories in Hindi

Web Stories का SEO कैसे करें? How to do SEO for Web Stories in Hindi

Web stories के SEO द्वारा आप web stories पर ज्यादा क्लिक, इंगेजमेंट और व्यूज आसानी से ला सकते हैं ।

मैं इस ब्लॉग “Web Stories का SEO कैसे करें? How to do SEO for Web Stories in Hindi” के माध्यम से आपको ये बताने जा रही हूँ की आप वेब स्टोरीज बनाने के लिए क्या तरीके अपना सकते हैं और उसका SEO कैसे करें जिससे की आपकी वेब स्टोरीज Google Search Engine  में आसानी से रैंक कर सकें।

तो आइये Web Stories का SEO कैसे करें (SEO for Web Stories in Hindi)? इसे विस्तार में समझते हैं ।

Google वेब  स्टोरीज के लिए SEO करने के तरीके | SEO practices for creating Google Web Stories (In Hindi )

स्टोरी  दुनिया को आपके ब्रांड या व्यवसाय के बारे में बताने का सबसे लोकप्रिय तरीका है। यह जितना अधिक आकर्षक होगा, आपको इसका उतना ही अधिक लाभ मिलने वाला है।

आप अपने पाठकों को engage रखने  के लिए Web Stories SEO Tips (in Hindi ) का पालन अवश्य करें जो की नीचे बताये जा रहे हैं ।

1. Storytelling (कहानी सुनाना)

लोग कहानियां देखना पसंद करते हैं और इसलिए हर प्लेटफॉर्म इस Story  फीचर को इतना महत्व दे रहा है। आपकी Story  में एक दिलचस्प कहानी प्रदर्शित होनी चाहिए। भले ही आप कहानी सुनाने में काफी अच्छे न हों, फिर भी आप इसे रोचक और आकर्षक बनाने के लिए नीचे दिए गए बिंदुओं का उपयोग कर सकते हैं।

  • वीडियो का प्रयोग करें

आजकल वीडियो आपकी story बताने के लिए text  और images  की तुलना में अधिक लोकप्रिय हैं। इसलिए अपनी वेब स्टोरी  बनाने के लिए अधिक वीडियो का उपयोग करें। यद्यपि आप इसे Images और थोड़े text  के साथ बना सकते हैं।

  • इसे वास्तविक बनाएं

लोग वास्तविक कहानियों को पसंद करते हैं। आपको अपना दृष्टिकोण लाना चाहिए और इसे यथार्थवादी बनाना चाहिए। आप तथ्यों से परे अपनी राय और विचार साझा कर सकते हैं।

  • सस्पेंस बनाएं

एक कथा शैली रखने की कोशिश करें। दर्शकों की रूचि  को आखिरी स्लाइड तक बनाये रखने के लिए आपको अपनी story  में एक पेज से दूसरे पेज पर सस्पेंस बनाए रखना होगा। इसमें सस्पेंस के अलावा कुछ महत्त्वपूर्ण जानकारी भी होनी चाहिए और user को इसे देखने में मज़ा आना चाहिए ।

 2. डिज़ाइन

एक अच्छा डिज़ाइन हमेशा दर्शकों का ध्यान आकर्षित करेगा। एक अच्छी डिज़ाइन वाली वेब स्टोरी  बनाने के लिए आप नीचे दी गई टिप्स  का पालन कर सकते हैं।

  • लंबे टेक्स्ट से बचें

Pages  पर अधिक टेक्स्ट (text ) का उपयोग करने से बचें। यह प्रति पृष्ठ लगभग 280 characters  का होना चाहिए।

  • टेक्स्ट का कोई ओवरलैपिंग न हो

सुनिश्चित करें कि पेज पर लिखे गए text  पर अन्य element  द्वारा overlapping न हो । टेक्स्ट को इमेज के साथ ओवरलैप करने से स्टोरी  का अनुभव खराब हो जाता है। बर्न इन टेक्स्ट का उपयोग करने से भी बचें, क्योंकि यह टेक्स्ट को विभिन्न उपकरणों (devices ) के अनुसार आकार बदलने (resizing ) से रोकता है।

  • एनिमेशन का सावधानी से उपयोग करें

एनिमेशन निश्चित रूप से आपकी कहानी को रोचक और जीवंत बनाने वाले हैं। लेकिन दोहराए जाने वाले और एनिमेशन जो की संबंधित  न हो  उनसे बचें जो विचलित करने वाले और उबाऊ हो सकते हैं।

  • प्रासंगिक कॉल-टू-एक्शन

सुनिश्चित करें कि आप किसी निश्चित प्लेटफ़ॉर्म और वेब स्टोरी के लिए प्रासंगिक कॉल टू एक्शन का उपयोग कर रहे हैं। यह संभव है कि आपने मूल रूप से फेसबुक या इंस्टाग्राम के लिए एक story  बनाई हो और इसे Google वेब स्टोरी के रूप में फिर से बनाया हो। इसलिए सही कॉल टू एक्शन इस्तेमाल करने के लिए सावधान रहें।

  • पूर्ण ब्लीड( full bleed ) वीडियो और इमेजेज का उपयोग करें

पाठकों के लिए अधिक प्रभावशाली अनुभव बनाने के लिए हमेशा अपनी Google Web स्टोरीज में फुल ब्लीड वीडियो और इमेजेज का उपयोग करें।

  • उच्च-गुणवत्ता वाली इमेजेज (High Quality Images ) का उपयोग करें

Low  resolution या धुंधले वीडियो और images  का उपयोग करने से बचें। साथ ही, सुनिश्चित करें कि आकार बदलते समय यह विकृत न हो जाए।

  • छोटे वीडियोस का उपयोग करें

प्रति पेज 15 सेकंड से कम या अधिकतम 60 सेकंड के वीडियो का उपयोग करने की अनुशंसा की जाती है।

  • अपने कवर पेज पर लोगो लगाएं

अपने कवर पेज पर एक high resolution logo लगाएं जो आपके ब्रांड का प्रतिनिधित्व करता है।

  • ऑडियो शामिल करें

आप स्टोरी के लिए ऑडियो या  music का उपयोग कर सकते हैं या स्पष्ट और श्रव्य ऑडियो के साथ कम से कम 5 सेकंड लंबे ऑडियो क्लिप का उपयोग कर सकते हैं।

  • वीडियो वेब स्टोरीज के लिए Auto-advance का प्रयोग करें

बेहतर user experience  के लिए वीडियो-आधारित वेब स्टोरीज के लिए Auto-advance फीचर का उपयोग करें।

3.  SEO for Web Stories in Hindi

वेब स्टोरी का भी एक लिंक या यूआरएल है, इसलिए वेब स्टोरी के SEO में भी वेब पेज या ब्लॉग पोस्ट के SEO करने के तरीके ही लागू होंगे । नीचे कुछ महत्वपूर्ण वेब स्टोरी SEO tips  बताये जा रहे हैं :

  • उपयोगी कंटेंट ही प्रदर्शित करें

कहा जाता है कि कंटेंट ही किंग होता है, इसलिए वेब स्टोरीज के मामले में भी ऐसा ही है। Users  के लिए उच्च गुणवत्ता वाली स्टोरीज बनाएं और प्रदर्शित करें।

  • शीर्षक (Title) आकर्षक होना चाहिए

Title  को छोटा और आकर्षक रखें। शीर्षक को 70 characters से कम रखना हमेशा बेहतर होता है।

  • मेटाडेटा ( Metadata ) का इस्तेमाल करें

आपको अपनी web stories के लिए AMP story metadata guidelines का पालन करना होगा। आपको अपने वेब पेज के लिए किए गए मार्कअप को शामिल करना होगा जैसे: title and description meta tags, structured data, OGPtwitter card

  • सुनिश्चित करें कि Google आपकी वेब स्टोरी ढूंढ सके

आपकी वेब स्टोरी में ऐसी कोई कमी नहीं होनी चाहिए जो Google को आपके पेज  को index  करने और Google discover  में आने से  रोकने के लिए अवरुद्ध करे। अपनी वेब स्टोरीज़ को अपने साइटमैप (sitemap) में जोड़ें।

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप यह जानने के लिए जांच कर सकते हैं कि क्या Google आपकी वेब स्टोरीज को search console  के  Index coverage report and site maps report के द्वारा ढूंढ सकता है।

  • वेब स्टोरीज self-canonical होनी चाहिए

सभी वेब स्टोरीज canonical होनी चाहिए। हमेशा सुनिश्चित करें कि प्रत्येक वेब स्टोरी का स्वयं से एक लिंक  link rel=”canonical” हो . उदाहरण के लिये : <link rel=”canonical” href=”https://www.xyz.com/url/to/webstory.html”>

नोट: अगर कहानी के अलग-अलग भाषाओं में कई संस्करण हैं, तो Google को स्थानीयकृत संस्करणों के बारे में बताना सुनिश्चित करें

  • Structured data शामिल करें

जब आप अपनी वेब स्टोरी में Structured data शामिल करते हैं, तो यह Google search  को आपकी वेब स्टोरी की संरचना और  कंटेंट को समझने में मदद करेगा।

  • इमेजेज  पर alt text लगाए

Search Engine  पर अपनी स्टोरी  की discoverability को बेहतर बनाने के लिए हमेशा इमेजेज के alttext लगाएं।

  • Web stories को अपनी वेबसाइट में integrate करें

वेब स्टोरीज़ को अपनी वेबसाइट में integrate करना हमेशा एक अच्छा विचार है। यह आपके होम पेज या केटेगरी पेज (जैसा लागू हो) से वेब स्टोरीज  को जोड़कर किया जा सकता है। आप www.xyz.com.stories के रूप में एक अतिरिक्त पेज बना सकते हैं, और बेहतर प्रदर्शन के लिए उन्हें अपने प्रमुख पेजेज से लिंक कर सकते हैं।

  • एएमपी story page अटैचमेंट

आप अपनी वेब स्टोरी के साथ अतिरिक्त जानकारी प्रस्तुत करने के लिए AMP story page attachments का उपयोग कर सकते हैं। यह आपकी वेब स्टोरी में प्रस्तुत कंटेंट  के लिए अतिरिक्त विवरण या आगे की जानकारी  प्रदान करने में मदद करेगा।

  • वीडियो पर उपशीर्षक (subtitles ) शामिल करें

पाठकों को आपकी वेब स्टोरी को बेहतर ढंग से समझने में मदद करने के लिए अपने वीडियो में कैप्शन जोड़ना एक अच्छा विचार है। लेकिन ऐसा करने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके कैप्शन अन्य कंटेंट के साथ ओवरलैप या स्क्रीन से बाहर न निकले।

  • Video ओनली वेब स्टोरीज को optimize करें

आपको अपनी वेब स्टोरी बनाने के लिए सिमेंटिक HTML का उपयोग करना चाहिए। हालांकि कुछ वेब स्टोरी एडिटर टूल हैं जो एक स्टोरी  को export  करते हैं जो प्रत्येक स्लाइड को एक वीडियो फ़ाइल के रूप में प्रारूपित करती है जो वीडियो में सभी टेक्स्ट को बेक करती है। इस कारण से हम अनुशंसा करते हैं कि आप वीडियो के अंदर प्रदर्शित टेक्स्ट को  amp-video element  पर टाइटल attribute  के रूप में जोड़ें। यदि आप अपनी वेब स्टोरीज में सिमेंटिक मार्क-अप का उपयोग नहीं कर सकते हैं तो हम ऐसा करने की सलाह देते हैं।

  • लैंडस्केप डिस्प्ले शामिल करें

आप अपनी वेब स्टोरीज में support for landscape displays को जोड़ें जिससे वो Desktop  Google search results में दिखाई दे।

  • वेब स्टोरी मान्य (valid ) होनी चाहिए

Google वेबस्टोरीज valid AMP page होनी चाहिए।

AMP Validator tool  टूल का उपयोग करके अपनी web story  का परीक्षण करना और कोई भी पाए गए error  ठीक करना बेहतर है। इस तरह आप अमान्य AMP issues  बच सकते हैं।

  • पोस्टर image  में  text nahi होना चाहिए

Poster Image  में कोई text  या burned text  नहीं  होना चाहिए। जब user search results में आपकी story का पूर्वावलोकन करते हैं, तो टेक्स्ट आपकी कहानी के शीर्षक में बाधा डाल सकता है। यह एक सामान्य प्रवृत्ति है कि यदि कोई उपयोगकर्ता शीर्षक को पढ़ने में सक्षम नहीं है तो वे वेब कहानी को आगे देखने में रुचि नहीं लेंगे।

  • पोस्टर image  सही आकार (size ) और aspect ratio में होनी चाहिए

आपकी <amp-story> poster-portrait-src attribute कम से कम 640 x 853 px और  aspect ratio  3:4. का उपयोग करें।

  • सही aspect ratio वाले logo का उपयोग करें

आपकी  लोगो इमेज <amp-story> Publisher-logo-src  कम से कम 96 × 96 px और 1:1 का aspect ratio होना चाहिए।

  • og:image शामिल करें

Google discoverability  में अपनी वेब स्टोरी को लाने के लिए, आप og:image को अपनी इमेजेज के<meta> tags को शामिल करें।

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अंतिम शब्द SEO for Web Stories in Hindi

मैंने इस गाइड में SEO for Web Stories in Hindi के सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं को शामिल किया है। यदि आप एक ब्लॉगर, डिजिटल मार्केटर, या प्रकाशक हैं और नए ट्रैफ़िक, अधिक बिक्री और लाभ की उम्मीद कर रहे हैं तो वेब स्टोरी शुरू करना बहुत आवश्यक है । गूगल की इस नए फीचर के साथ दिलचस्प वेब स्टोरीज  बनाना शुरू करें, और देखे की ये आपको 2024 में कहां ले जा सकती है।

यदि आप अपने लिए वेब स्टोरीज बनाने में सक्षम नहीं हैं, तो आप InfoTalks जो की एक प्रोफेशनल डिजिटल मार्केटिंग कंपनी है  की Google Web Story Creation Services ले सकते हैं.

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Priti is a mompreneur, blogger and digital marketer. She is a co-founder of InfoTalks. Passionate about internet marketing and love to share the same in the form of blogs.

2 thoughts on “Web Stories का SEO कैसे करें? How to do SEO for Web Stories in Hindi”

  1. Pingback: SEO For Google Web Stories and Why is SEO important for Google Web Stories?  – Site Title

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