Google Web Stories (in Hindi) | Google Web Stories क्या है?

Google Web Stories (in Hindi) | Google Web Stories क्या है?

इन दिनों हर social media प्लेटफार्म  स्टोरी क्रिएट करने का फीचर प्रदान करता है। इसी तरह, Google ने भी हाल ही में Google Web Stories जारी की हैं।

हालाँकि, Google वेब स्टोरीज़ सोशल मीडिया स्टोरीज की तुलना में एक अलग तरीके से काम करती हैं।

इस ब्लॉग “Google Web Stories in Hindi | Google Web Stories क्या है?” में आप यह समझने जा रहे हैं कि Google Web Stories क्या है?, Google Web Stories के क्या लाभ हैं?,और उन्हें कैसे बनाया जाए?, वेब स्टोरीज बनाने के लिए टूल और भी बहुत कुछ।

तो आइए इसे विस्तार  में  समझते हैं।

Google वेब स्टोरीज क्या है ? What are Google Web Stories (in Hindi)

Web Stories Google के स्वामित्व में हैं और AMP तकनीक द्वारा संचालित हैं (powered by AMP Technology)। Google Stories फेसबुक या इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया पर स्टोरीज  से अलग है क्योंकि आप उन्हें अपनी साइट पर पोस्ट कर सकते हैं। इसके अलावा, आप अपनी Google Web Stories में कॉल टू एक्शन, लिंक और Google ऐडवर्ड्स शामिल कर सकते हैं।

Google Web Stories के साथ आप वीडियो, ग्राफ़िक्स और अन्य सुविधाओं के रूप में ब्रांड विवरण (brand details) साझा कर सकते हैं, जिन पर उपयोगकर्ता क्लिक करके वह story देख सकते हैं जिसे आप बताना चाहते हैं।

चूंकि Google Web Stories का समर्थन करता है, इसलिए आप उन्हें अपनी वेबसाइट पर देखने के अलावा Google Search और Discover पर भी पा सकते हैं।

Google Web Stories के उदाहरण

Google वेब स्टोरीज पूरे इंटरनेट पर और दृश्य सामग्री प्रारूप (visual content format )  में दिखाई देती हैं।

Google वेब स्टोरीज के कुछ उदाहरण नीचे दिखाए गए हैं:

google web story example 1

google web story example2

google web story by digital marketing hindi example

वेब स्टोरीज कहां दिखाई देती हैं? Where Do We See Google Web Stories (in Hindi)

आप नीचे दिए गए स्थानों पर इंटरनेट पर Google वेब स्टोरीज देख सकते हैं:

  • आपकी वेबसाइट पर

इंस्टाग्राम और फेसबुक कहानियों के विपरीत, जो वहां उनके अपने platform पर देखी जाती हैं, Google Web Stories आपकी अपनी वेबसाइट पर होस्ट की जाती हैं।

यह publisher के  कंटेंट पर बिना किसी प्रतिबंध के अधिक flexibility और freedom देता है जैसा कि कई ऐप में होता है।

Google वेब स्टोरीज़ का उपयोग आपकी साइट पर भारी ट्रैफ़िक लाने के लिए किया जा सकता है।

  • Search Results में

चूंकि Google Web Stories वेब पेज की तरह index  की जा सकती हैं और Google search  results में दिखाई दे सकती हैं।

SERPs में अपनी जगह बनाने  की यह विशेषता इसे सोशल मीडिया स्टोरी फॉर्मेट से विशिष्ट बना रही है।

  • Google डिस्कवर में

भारत, ब्राजील और यू.एस. में वेब स्टोरीज़ को Google डिस्कवर फ़ीड में लाने के लिए अक्टूबर 2020 में Google द्वारा यह एक बड़ी घोषणा थी।

आप डिस्कवर के शीर्ष पर web stories की सूची पा सकते हैं, जिसे Google द्वारा “शेल्फ़” कहा जाता है। जब कोई उपयोगकर्ता कहानी पर टैप करता है तो यह उसे पूर्ण-स्क्रीन पर लाएगा और उपयोगकर्ता को स्वाइप करके सूची में नेविगेट करने की अनुमति देगा।

  • आपका कोई भी ऑनलाइन प्रकाशन

चूंकि वेब स्टोरीज़ आपके अपने सर्वर पर होस्ट की जाती हैं, आप उनका उपयोग अपनी सभी संपत्तियों जैसे डिजिटल ब्रोशर, ईमेल, डिजिटल कार्ड आदि पर कर सकते हैं।

  • एकाधिक उपकरणों पर

AMP तकनीक के आधार पर, Google Web Stories लैपटॉप, मोबाइल, टैबलेट और डेस्कटॉप ब्राउज़र जैसे किसी भी उपकरण पर देखने के लिए उपयुक्त हैं। इसके कारण वेब स्टोरीज  की उपयोगिता बढ़ जाती है और responsive assets के लिए डेस्कटॉप-अनुकूल विकल्प बनाने की आवश्यकता नहीं होती है।

Google Web Stories के लाभ

Google Web Stories marketers को कई लाभ प्रदान करती हैं क्योंकि यह अन्य social media  प्लेटफार्मों पर stories की तुलना में अलग तरह से संचालित होती है। वेब कहानियां आपकी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति (Digital Marketing Strategy) के लिए बहुत फायदेमंद हो सकती हैं।

आइए Google Web Stories बनाने के उपयोगों और लाभों के बारे में अधिक जानें।

1. पूर्ण स्वामित्व | Full Ownership

Story के विकल्प फेसबुक, इंस्टाग्राम, स्नैपचैट और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं। इसमें आप अपने कंटेंट को बनाने, शेयर करने और मैनेज करने के लिए पूरी तरह से प्लेटफॉर्म के इंटरफेस पर निर्भर होते हैं। लेकिन Google वेब स्टोरीज़ के मामले में, आप कोड के पूर्ण नियंत्रण में हैं। साथ ही, आप उन्हें अपनी वेबसाइट पर एम्बेड कर सकते हैं और उन्हें अपनी पसंद के अनुसार share कर सकते हैं। वेब स्टोरीज आपको क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म content create करने की अनुमति देती हैं।

चूंकि Google Web Stories  publisher की अपनी वेबसाइट पर होस्ट की जाती हैं, इसलिए सामग्री का कॉपीराइट उन्हीं का होता है। Google content पर कोई अधिकार नहीं लेता है।

2. Google वेब स्टोरीज़ का monetization  | Monetizing Google Web Stories

Google वेब स्टोरीज़ को उसी अवधारणा के साथ monetize किया जा सकता है जिस तरह से प्रोग्रामेटिक विज्ञापन (programmatic ads) होते हैं। एक क्रिएटर के रूप में, आप आकर्षक stories बना सकते हैं जिनमें आपकी बाकी story के साथ अच्छी तरह से चलने के लिए डिज़ाइन किए गए विज्ञापन शामिल हैं। Story बनाने के कारण के आधार पर आप प्रासंगिक सीटीए (CTA) जोड़ सकते हैं।

अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के मामले में content का monetization पूरी तरह से publisher  के अनुसार होता है।

जबकि Google वेब स्टोरी में प्रदर्शित होने वाले किसी भी विज्ञापन को content creator द्वारा नियंत्रित किया जाता है।

3. एक्सटर्नल लिंकिंग | External Linking

स्टोरी फॉर्मेट वाली सोशल मीडिया साइट कंटेंट क्रिएटर्स को अन्य वेबसाइटों से लिंक करने की अनुमति नहीं देती हैं।

जबकि, Google वेब स्टोरीज़ लिंक करने पर ऐसा कोई प्रतिबंध नहीं लगाता है।

4. ट्रैकिंग के लिए Google Analytics संभव है

वेब स्टोरीज़ एक वेब पेज है और इसमें एक लिंक होता है और इसलिए इसे Google Analytics से जोड़ा जा सकता है। इसकी मदद से अन्य सोशल मीडिया स्टोरी फॉर्मेट की तुलना में उचित ट्रैकिंग और user analysis करना संभव है।

आप इस सुविधा का उपयोग यह आकलन करने के लिए कर सकते हैं कि Web stories आपकी मार्केटिंग रणनीति में कैसे योगदान दे रही हैं।

5. Web Stories Responsive होती हैं

AMP के विपरीत, जो विशेष रूप से मोबाइल उपकरणों के लिए डिज़ाइन किया गया है, Web Stories किसी भी प्रकार के device के लिए पूरी तरह उत्तरदायी हैं।

आपको डेस्कटॉप, मोबाइल या टैबलेट जैसे विभिन्न उपकरणों पर प्रदर्शित करने के लिए कोई अलग content बनाने की आवश्यकता नहीं है।

6. इसकी कोई समाप्ति तिथि नहीं होती है

वेब स्टोरीज़ पर कोई समाप्ति तिथि नहीं होती है। आप जब तक चाहें अपनी वेब स्टोरीज़ को फ़ीचर और प्रचारित कर सकते हैं। अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के विपरीत, आपकी Web Stories timeline में खो नहीं जाएंगी।

7. आसानी से Index और Link होना

Search Engine बिना किसी अतिरिक्त प्रयास के web stories को आसानी से index करते हैं। आप अपनी ओर से standard SEO लागू कर सकते हैं और अपनी stories को top pages पर देख सकते हैं और उच्च रैंक प्राप्त कर सकते हैं।

8. किसी भी ब्रांडिंग शैली का उपयोग करने के लिए छूट

Google किसी भी प्रकार के फ़ॉन्ट, रंग, एनिमेशन और images का उपयोग करने जैसा कोई डिज़ाइन प्रतिबंध नहीं लगाता है। आप अपनी ब्रांडिंग आवश्यकता और शैली के अनुसार web stories बनाने के लिए स्वतंत्र हैं। सामान्य तकनीकी आवश्यकताओं (technical requirements) के अलावा, आप किसी भी शैली में web stories बनाने के लिए स्वतंत्र हैं।

Google Web Stories कैसे बनाएं? How To Create Google Web Stories (in Hindi)

जब आप पहली बार Google वेब स्टोरी बना रहे हैं, तो आपको यह समझना होगा कि यह आपके ब्रांड की छवि का प्रतिनिधित्व कैसे करेगा। लोगों के साथ जुड़ने के सबसे शक्तिशाली तरीकों में से एक है आकर्षक वेब स्टोरीज बनाना।

हमेशा सलाह दी जाती है कि अपनी story के लिए एक योजना तैयार करने के लिए कुछ मिनट निकालें। योजना (plan) बनाएं कि आप अपनी story के द्वारा क्या बताने जा रहे हैं और इसके लिए आपको कितने पैनल चाहिए। प्रत्येक पैनल पर आपको किस प्रकार की images या वीडियो की आवश्यकता होगी। प्रभावी सीटीए (CTA) कैसे होंगे और विज्ञापन लगाने के लिए सही जगह क्या होनी चाहिए।

जब आप इन बातों की उचित प्लानिंग कर ले तो,  यह आपकी Google Web Stories बनाने का सही समय है।
यदि आप एक कोडिंग इंजीनियर हैं या आपकी टीम में कोई है, तो आप आसानी से एक वेब स्टोरी बना सकते हैं बशर्ते आप AMP फ्रेमवर्क से परिचित हों। क्रिएटर्स की मदद के लिए आप AMP से बहुत सारे documents आसानी से ढूंढ सकते हैं।

भले ही आप डेवलपर नहीं हैं और Google Web Stories बनाना चाहते हैं, चिंता की कोई बात नहीं है। Google Web Stories बनाने के लिए कई टूल उपलब्ध हैं।

Google Web Stories बनाने के लिए उपलब्ध टूल

चूंकि अधिकांश ब्लॉगर या निर्माता कोडिंग में कुशल नहीं हैं, इसलिए Google Web Stories बनाने के लिए कई third party tools प्रदान करता है।

आइए नीचे Web Stories बनाने के लिए सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले टूल के बारे में अधिक जानें:

1. गूगल प्लग-इन | Google Plug-in to create Web Stories

google plugin to create web stories

आप Google प्लग-इन की सहायता से सीधे अपनी वर्डप्रेस साइट पर Web Stories बना सकते हैं, जिसे Google ने WordPress के साथ साझेदारी में लाया है।

Google इन stories को आसानी से खोज सकता है क्योंकि वे WordPress के भीतर बनाई गई हैं और साइट के XML Sitemap में शामिल हैं।

यह Google-Plugin क्रिएटर्स को SEO के लिए story, कवर इमेज, excerpt और logo के लिए अपना मेटाडेटा डालने की अनुमति देता है।

प्लग-इन का उपयोग करना आसान है और ड्रैग-एंड-ड्रॉप निर्माण (drag and drop creation) प्रदान करता है। अद्भुत web stories  बनाने और अपनी story को सीधे अपनी वेबसाइट पर प्रकाशित करने के लिए आपको बहुत सारे templates, elements बहुत कुछ मिलेगा।

2. Newsroom AI

newsroom AI tool interface to create web stories

न्यूज़रूम एआई टूल की मदद से क्रिएटर्स खूबसूरत Web Stories बना सकते हैं।इसका  free version भी आपको stories बनाने और अपनी वेबसाइट पर एम्बेड करने की अनुमति देता है। आपकी web stories के performance को ट्रैक करने के लिए इसमें एक एनालिटिक्स रिपोर्टिंग (analytics reporting) सुविधा भी है।

आपको अपने Google account से एक अकाउंट सेटअप करना होगा और शुरू करने के लिए “create story” पर क्लिक करना होगा। यहां भी आपके पास विभिन्न टेम्पलेट्स, इमेजेज आदि चुनने की सुविधा होगी ।

3. Make Stories

make stories plugin interface to create web stories

उपरोक्त दो विकल्पों की तरह, Make Stories में भी आसान सुविधाएँ हैं। आप इसके टेम्प्लेट लाइब्रेरी से टेम्प्लेट का उपयोग कर सकते हैं। images, icons, videos आदि की एक विशाल सूची के साथ stories बनाने के लिए इसमें ड्रैग-एंड-ड्रॉप इंटरफ़ेस है।

आप इसे अपने वर्डप्रेस के साथ एकीकृत कर सकते हैं या प्रत्येक story को एक ज़िप फ़ाइल में निर्यात कर सकते हैं या अपनी वेबसाइट पर अपने FTP पर publish कर सकते हैं और एम्बेड करने के लिए iFrame option का भी उपयोग कर सकते हैं।

अंतिम शब्द

Google Web Stories आपकी कहानियों को अपने followers के साथ share करने का एक शक्तिशाली तरीका है। यह आपको ग्राहकों और संभावित ग्राहकों के बीच अपनी ऑनलाइन प्रतिष्ठा (online reputation) और विश्वास (trust) बनाने और बढ़ाने में मदद करेगा।

वेब स्टोरीज़, अन्य सोशल मीडिया स्टोरीटेलिंग प्रारूपों (storytelling formats) के विपरीत timeless है और कई तरीकों से इसका उपयोग किया जा सकता है। चूंकि इसका Google Search और Discover पर दिखाई देने का लाभ है , इसलिए यह आपकी साइट पर अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकता है।

इस अद्भुत विशेषता का उपयोग करें और परिणाम देखें। अगर आपको अपनी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति (digital marketing strategy) या marketing  में कुछ मदद चाहिए, तो हमें बताएं! साथ ही, हम आकर्षक वेब कहानियां बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं। हमारी Google Web Stories Services के बारे में अधिक जानने के लिए देखें।

FAQ’s on Google Web Stories (in Hindi)

Google web stories कितनी लम्बी होनी चाहिए?

यह अनुशंसा की जाती है कि प्रत्येक वेब स्टोरी में कम से कम 4-5 पृष्ठ और आदर्श रूप से 11-15 पृष्ठ लेकिन 30 से कम होने चाहिए। Web Stories आकर्षक होनी चाहिए और आपके संदेश को व्यक्त करने में सक्षम होनी चाहिए। तो लंबाई आपके कंटेंट के हिसाब से होनी चाहिए।

Google Web Stories कितने समय तक चलती हैं?

Google वेब स्टोरीज़ की कोई समाप्ति तिथि नहीं है, जैसा कि अन्य सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म की कहानियों के मामले में होता है।

क्या Google वेब कहानियां SEO के लिए अच्छी हैं?

Google वेब कहानियां SEO के लिए अच्छी हैं। Google को आपकी वेब स्टोरी की सामग्री को समझने में मदद करने के लिए आपको अपनी वेब स्टोरी में structured data शामिल करना चाहिए। इसके अलावा यदि आप web stories को अपनी वेबसाइटों में integrate करते हैं जैसे कि उन्हें अपने home page या category page से लिंक करना आपके SEOमें सुधार करेगा ।

वेब स्टोरी का मुद्रीकरण (monetize) कैसे करें?

Google वेब स्टोर को Webs Stories के लिए एक विज्ञापन इकाई बनाकर और अपनी web story में विज्ञापन इकाई को embed करके monetize किया जा सकता है।

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Priti is a mompreneur, blogger and digital marketer. She is a co-founder of InfoTalks. Passionate about internet marketing and love to share the same in the form of blogs.

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