User Interaction Level Factors in Google 200+ Ranking Factors? | Google के 200+ Ranking Factors में User Interaction Level Factors का महत्व

User Interaction Level Factors in Google 200+ Ranking Factors? | Google के 200+ Ranking Factors में User Interaction Level Factors का महत्व

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका इस Google 200+ Ranking Factors के 7th Blog में जिसका नाम है “User Interaction Level Factors in Google 200+ Ranking Factors? | Google के 200+ Ranking Factors में User Interaction Level Factors का महत्व” आज के इस ब्लॉग में आपको बताऊंगा की user interaction का क्या महत्व है और कैसे User Interaction Level Factors आपके वेबसाइट की रैंकिंग पर फ़र्क़ डालता है।  

User Interaction Level Factors में कुल 11 subfactors हैं जिनकी हम एक एक कर के समझेंगे। तो चलिए देखते हैं  User Interaction Level Factors –

  • RankBrain (User Interaction Level Factors)

RankBrain Google का AI Algo है। रैंकब्रेन से पहले Google के इंजीनियरों द्वारा Algo में Small Adjustments किए गए थे, लेकिन अब यह काम RankBrain द्वारा control किया जाता है, हालांकि Google के इंजीनियर अभी भी काम करते हैं, फिर भी अधिकांश चीजें RankBrain द्वारा नियंत्रित की जाती हैं। अक्टूबर 2015 में RankBrain लॉन्च किया गया था और keyword के आधार पर, रैंकब्रेन backlinks, content freshness, content length, domain authority इत्यादि के महत्व को बढ़ा या घटा देगा। फिर, यह देखता है कि Google searchers new search results के साथ कैसे interact करते हैं और यह इसका है मुख्य उद्देश्य है और results को accordingly रैंक करता है।

  • Organic Click-through Rate for a Keyword (User Interaction Level Factors)

जब किसी keyword की search पर results के लिंक अधिक बार क्लिक किए जाते हैं यानी अधिक CTR प्राप्त करने से उस विशेष कीवर्ड के लिए SERP boost मिल सकता है।

  • Organic CTR for All Keywords (User Interaction Level Factors)

किसी site के सभी keyword के लिए organic CTR, जिसके लिए वह रैंक करता है, एक user interaction organic signal यानी organic results के लिए एक quality score है।

  • Bounce Rate (User Interaction Level Factors)

Bounce Rate किसी वेबसाइट के केवल एक page पर आने वाले विज़िटर का percentage है। यहां Google ranking प्रभावित होती है क्योंकि किसी विशेष कीवर्ड पर high bounce rate वाले pages को एक अच्छा result नहीं माना जाता है, भले ही CTR अधिक हो, जिससे रैंकिंग कम हो जाए।

  • Direct Traffic (User Interaction Level Factors)

किसी साइट पर direct traffic का मतलब है कि जब कोई विजिटर address bar में URL type करता है और साइट पर जाता है। जिन साइटों पर बहुत कम direct traffic होता है, उनकी तुलना में बहुत high direct traffic वाली साइटें high quality वाली साइटें होती हैं। Direct Traffic के साथ ranking का एक संबंध है जितना अधिक direct traffic उतना ही बेहतर रैंकिंग।

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  • Repeat Traffic (User Interaction Level Factors)

Repeat Traffic वही लोग होते हैं जो साइट पर एक से अधिक बार आते हैं और जिन साइट्स पर बार-बार विजिटर आते हैं उन्हें Google Ranking Boost मिल सकती है। जब आप new content publish करते हैं तो यहां subscriber प्राप्त करना और Mailers भेजना, repeat traffic प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका हो सकता है, साथ ही आपकी website पर Web Push Notification को enable करने से आपका direct traffic प्राप्त हो सकता है।

  • Pogo Sticking(User Interaction Level Factors)

Pogo Sticking तब होती है जब कोई user search करता है, result पर क्लिक करता है, बहुत जल्दी search result page पर वापस क्लिक करता है, और एक अलग result पर क्लिक करता है। यह bounce rate के समान ही खराब है और रैंकिंग को negative रूप से affect करता है।

  • Blocked Sites (User Interaction Level Factors)

Users द्वारा अपने browser में blocked sites का उपयोग Panda Algo द्वारा quality signal के रूप में किया जा रहा है।

  • Chrome Bookmarks(User Interaction Level Factors)

Chrome में bookmark की गई sites को क्रोम बुकमार्क कहते हैं। हम सभी जानते हैं कि Google chrome browser usage data को collect करता है। इसलिए जिन पेजों को chrome में bookmark किया जाता है, उन्हें boost मिल सकता है।

  • Number of Comments (User Interaction Level Factors)

बहुत सारे comments वाले pages user interaction और signals का signal हो सकते हैं। वास्तव में, जब आप कमेंटस का जवाब देते हैं तो conversation पूरी हो जाती है, इसलिए संभवत: हर comments का जवाब देना सबसे अच्छा काम करता है।

  • Dwell Time(User Interaction Level Factors)

Dwell Time वह समय है जब कोई user किसी search results पर click करने के बाद spend करता है। यहां Google “Dwell Time” पर पूरा ध्यान देता है और यह भी मापता है कि Google searcher आपके पेज पर कितना समय बिताते हैं, जितना अधिक समय व्यतीत करते हैं, उतना ही बेहतर यह रैंकिंग में मदद करता है। इसे कभी-कभी Long Clicks Vs Short Clicks के रूप में refer किया जाता है।

निष्कर्ष 

दोस्तों, आज के हमारे टॉपिक में User Interaction Level Factors में सिर्फ 11 ही subfactors ही थे जो की मैंने काफी बेहहतर तरीके से समझने की कोशिश की है।  मैं आशा करता हूँ की आपको मेरा यह ब्लॉग “User Interaction Level Factors in Google 200+ Ranking Factors? | Google के 200+ Ranking Factors में User Interaction Level Factors का महत्व” समझ आ गया होगा। अगर आपका किसी भी तरह का प्रश् या सुझाव हो तो हमें ज़रूर बतायें। हम कोशिश करेंगे अपने ब्लॉग इनफार्मेशन को और भी अच्छा बनाए की जिससे इस वेबसाइट के daily visitors को पढ़ने में आसानी हो।

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FAQs on User Interaction Level Factors

कौन सी एक चीज़ है जो website को interactive बनाती है?

एक चीज जो वेबसाइट को interactive बनाती है, वह है यूजर के लिए कंटेंट और विभिन्न elements के साथ actively जुड़ने की क्षमता। एक अच्छी तरह से बनाई गई interactive website का result Two-way communication होता है जिससे गूगल को भी एक positive और trust signals मिलता हैं।

Organic Traffic and direct traffic में क्या अंतर है?

Direct traffic में वे visitors शामिल हो सकते हैं जो URL को सीधे ब्राउज़र में टाइप करने का result होगा, जैसा कि simple definition suggests से पता चलता है। दूसरी ओर, Organic Traffic, वे visitors हैं जिन्हें किसी अन्य संस्था द्वारा ट्रैक किया जाता है – आमतौर पर, क्योंकि वे search engine के माध्यम से आए हैं – लेकिन अन्य sources से भी।

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Priti is a mompreneur, blogger and digital marketer. She is a co-founder of InfoTalks. Passionate about internet marketing and love to share the same in the form of blogs.

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