What is Technical SEO & How to implement it on our website? | Technical SEO क्या होता है?

What is Technical SEO & How to implement it on our website? | Technical SEO क्या होता है?

नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका मेरे “Earn From Blogging Series“ में जिसका अगला ब्लॉग है “What is Technical SEO & how to implement it on our website? |  Technical SEO क्या होता है? ” मेरे पिछले ब्लॉग में मैंने आपको यह बताया की एक blog website कैसे बनाते हैं। उसके बाद एक बहुत ही महत्वपूर्ण स्टेप आता है वह है Technical SEO

एक वेबसाइट को optimize करने के लिए हम लोग आमतौर पर 2 तरह के SEO Practices परफॉर्म करते हैं या तो वह On Page SEO होता है और या तो Off Page SEO लेकिन इन दोनों SEO को perform करने से पहले हमे Technical SEO भी करना पड़ता है। 

अब आप यह सोच रहे होंगे की ये Technical SEO क्या होता है ? आज के इस ब्लॉग में हम technical SEO के बारे में काफी विस्तार से जानेंगे और यह भी जानेंगे की Technical SEO को हम अपने वेबसाइट पर कैसे apply किया जाता है। 

What is Technical SEO?

क्या Technical SEO On Page SEO और Off Page SEO का combination है ? इसको कुछ हद तक हां भी कह सकते हैं और नहीं भी !

Basically Technical SEO content optimization और link building को छोड़कर सभी SEO activities से संबंधित है। सरल शब्दों में, यह crawling को बेहतर बनाने के लिए निम्नलिखित search engine requirements को शामिल करता है।

Search engines के साथ बने रहने के लिए ये requirements लगातार बदल रही हैं, जो हर दिन अधिक से अधिक complex होती जा रही हैं। तो हम कह सकते हैं कि Technical SEO constant refinement की स्थिति में है।

Technical SEO को necessary foundation बनाने के लिए optimise करने की आवश्यकता है जो आपके content और best possible marketing environment के साथ लिंक करता है ताकि आप बिना किसी बाधा के search engine results में top पर दिख सकें।

Technical SEO के प्रमुख elements में शामिल हैं:

  • Crawling
  • Indexing
  • Rendering
  • Site architecture

High Quality Content के साथ जो search intent का response देती है, मूल्य प्रदान करती है, और बैकलिंक्स के साथ ready है, जो उचित Technical SEO के बिना रैंक करना मुश्किल होगा। आप जितना आसान Google के लिए content बनाते हैं, उतनी ही अधिक संभावना है कि आपकी साइट रैंक करेगी।

Website के loading speed पर ही user experience depend करता है। मतलब यह है की आपकी website को 1-4 sec के बीच में खुल जानी चाहिए। यह सिर्फ Technical SEO के द्वारा ही मुमकिन है।     

यदि आपकी साइट को लोड होने में चार सेकंड से अधिक समय लगता है, तो लोगों की रुचि कम हो सकती है और वह bounce भी कर सकते है जिससे आपके वेबसाइट का bounce rate बढ़ जायेगा जो की Google के लिए एक ग़लत संकेत है।

Page Speed ना केवल user experience को प्रभावित करती है, बल्कि eCommerce sites पर sales को भी प्रभावित कर सकती है।

Tips for Technical SEO 

  • Optimize your robots.txt and 404 pages.

सबसे पहले तो आपको robots.txt file बनानी होगी जिसकी मदद से आप अपने वेबसाइट पर duplicate data को index होने से रोक सकेंगे और इसी robots.txt file की मदद से Google के crawler आपकी website और pages को crawl कर के index भी करती है। आपको 404 Error Page भी क्रिएट कर के optimise करना होगा।   

आप यह वीडियो की मदद से robot.txt file बना कर सबमिट कर सकते हैं – 👉 CLICK HERE 👈

  • Improve your URL structure.

आपको इस स्टेप में URL Structure को improve करना होगा। इसका अर्थ या है की आपको अपने वेबसाइट के pages और उन pages पर existing content को शुरुवात से ही properly categorized करना पड़ेगा। इससे google के crawlers को data structured way में मिलेगा और user experience पर भी काफी प्रभाव पड़ेगा। 

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  • Include schema markup for breadcrumbs.

 Schema Markup के through Google के crawler आपके दिए content या pages को काफी जल्दी crawl कर लेते हैं। इसलिए schema markup आपके वेबसाइट के लिए काफी important है। 

आप यहाँ से अपने वेबसाइट लिए schema markup generate कर सकते हैं – 👉 CLICK HERE 👈

अगर आप अपने वेबसाइट का Schema Check करना चाहते हैं तो आप इस लिंक पर देख सकते हैं – 👉 CLICK HERE 👈

  • Add structured data to your homepage.

आपको अपने homepage पर content को simplified और structured way में लिखना होगा ताकि Google के crawlers को आपका content read करने में आसानी हो क्यूंकि structured data आपके page को Google के rich snippet में भी दिख सकता है। 

  • Add structured data to your pages and posts.

आपको यह structured data नाकि सिर्फ अपने homepage पर अपनी वेबसाइट के सारे pages और posts पर लिखना होगा। Structured Data Google द्वारा  प्रमोट भी किया जाता है जिसकी  वजह से आपकी website और blogs दोनों ही रैंक कर सकेंगे।  

  • Connect to Google Analytics

इस स्टेप में आपको अपनी वेबसाइट को Google Analytics से connect करना होगा क्यूंकि उसके बाद आप अपने वेबसाइट की detailed report देख सकेंगे और एक ब्लॉगर के नज़रिये से देखा जाये तो आप अपने uploaded blogs पर आये ट्रैफिक को analyse कर के अपने upcoming blogs के topics को decide कर सकते हैं। 

  • Connect to Google Search Console

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है जिसमे आपको अपनी वेबसाइट को Google Search Console से connect करना होगा। इस topic पर मेरा एक dedicated वीडियो है जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट को Google Search Console से कनेक्ट कर पाएंगे – 👉 CLICK HERE 👈 

  • Optimize and improve the loading speed of your website.

Loading Speed से direct impact आपके वेबसाइट के ट्रैफिक पर पड़ता है। अगर आपके वेबसाइट की loading speed ज़्यादा है तो आपका traffic bounce rate काफी बढ़ सकता है और यह Google के लिए एक बहुत गलत संकेत है। Google ऐसी websites को promote नहीं करता है जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट रैंक नहीं होगी।  

Google PageSpeed Insights की मदद से अपनी वेबसाइट की नाकि सिर्फ PageSpeed बल्कि आपकी website ranking factors के बारे में सारे Insights बताता है।        

  • Submit your XML sitemap to Google, Bing, and other search engines.

इस स्टेप में आप अपना XML sitemap Google, Bing और अन्य search engines में सबमिट करना होगा जिसकी वजह से आप अपनी वेबसाइट को top search engines पर आसानी से रैंक करा सकते हैं। अगर आपको XML sitemap को submit करना है तो आप यह video tutorial देख सकते हैं – 👉 CLICK HERE 👈

  • Ensure your website is mobile-friendly.

Internet की इस दुनिया में आधे से ज़्यादा traffic mobile से आता है। 54.4% सिर्फ mobile users हैं इसका यह अर्थ निकलता है की आपको अपनी वेबसाइट को mobile friendly बनानी होगी। 

Mobile friendly का सीधा सा मतलब यह की आपको ऐसी वेबसाइट बनानी होगी जो mobile पर compatible हो। उससे आपके वेबसाइट पर आने वाले mobile users को  भी एक बेहतर experience मिलेगा। 

ऑनलाइन अर्निंग करने के आसान तरीके  

  • Check your pagination and multilingual settings.

Pagination करने का मतलब है की आप अपना web data को multiple pages में divide कर सकते हैं। इससे आपके website पर data organised way में दिखेगा। 

Multilingual Setting एक ही content को कई भाषाओं में दिखाती है। यह automatically user को उनके क्षेत्र के आधार पर किसी भाषा में represent कर सकता है, या user dropdown link का उपयोग करके अपनी पसंदीदा भाषा को select कर सकते हैं। 

इन दोनो ही settings को आपको check करना होगा जिससे आपका कंटेंट एक organised way में users को दिखे। 

  • WordPress Security & Security Plugins

Website Security एक बहुत ही serious टॉपिक है जिसे हमें काफी serious लेना चाहिए। जैसे जैसे इंटरनेट की सुविधा लोगो को मिल रही है वैसे वैसे इंटरनेट पर hackers की संख्या बढ़ रही है जो आपकी वेबसाइट के डाटा का misuse कर सकते हैं। 

ऐसे hackers से बचने के लिए wordpress security पर पूरा ध्यान देना पड़ेगा जिससे आप अपनी वेबसाइट को safe & secure बना सकेंगे। 

अपनी वेबसाइट को safe & secure बनाने के लिए कुछ plugins को install करने की ज़रूरत होगी जिसके ऊपर मैंने एक पूरा वीडियो भी बनाया है। 

Video Link – 👉 CLICK HERE 👈

  • Check and analyze your canonical URLs with the help of Google analytics

Technical SEO का काफी महत्वपूर्ण स्टेप है।  Canonical URL का उपयोग search engine को बेहतर ढंग से सूचित करने में मदद कर सकता है कि किन URL में identical या highly similar content है।

और उन्ही canonical URL को  Google Analytics की मदद से analyse कर सकते हैं। 

  • Optimization of Logo and Banner

अपने Logo और Banner को optimise करना पड़ता है। अपने Logo और Banner की dimension को proper रखना होगा और आपको दोनों के image format को भी optimise करना होगा। 

दोस्तों, यह सारे points आपके technical SEO को improve करने में काफी मदद करेंगे। इन सारे points को ध्यान में रखते हुए आप अपनी वेबसाइट को और भी अच्छे से optimise कर सकते हैं। 

निष्कर्ष

आशा करता हूँ दोस्तों आपको मेरा या ब्लॉग “What is Technical SEO & how to implement it on our website? |  Technical SEO क्या होता है?” ज़रूर पसंद के साथ ही साथ समझ भी आया होगा। आज ही आप भी अपने वेबसाइट का Technical SEO कर के अपनी वेबसाइट को रैंक कर सकते हैं। अगर आपका किस भी तरह का सवाल या सुझाव हो तो निचे दिए गए comment section में लिख कर ज़रूर बताएं।

ज़रूर पढ़ें –

   

FAQs on Technical SEO 

SEO कितने प्रकार के होते हैं?

Organic Search Strategies के लिए आपको तीन प्रकार के SEO की आवश्यकता होती है: On-Page SEO, Technical SEO और Off-Page SEO।

Technical SEO के मुख्य elements कौन से है?

Technical SEO के महत्वपूर्ण elements में crawling, indexing, rendering और website architecture शामिल होते हैं।

Technical SEO क्यों महत्वपूर्ण है?

Technical SEO महत्वपूर्ण है क्योंकि यह अनिवार्य रूप से सुनिश्चित करता है कि आपकी वेबसाइट navigate करना आसान है और किसी भी technical issues से मुक्त है जो इसे search engine द्वारा समझने और रैंक करने से रोकती है। आपको organic traffic को attract करने और उस ट्रैफ़िक को customers में बदलने के लिए Technical SEO को implement करना चाहिए।

 

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Priti is a mompreneur, blogger and digital marketer. She is a co-founder of InfoTalks. Passionate about internet marketing and love to share the same in the form of blogs.

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