Some Special Google Algorithm Rules in Google 200 Ranking Factors | Google के विशेष Algorithm Rules Google के 200 Ranking Factors में

Some Special Google Algorithm Rules in Google 200 Ranking Factors | Google के विशेष Algorithm Rules Google के 200 Ranking Factors में

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका मेरे Google 200+ Ranking Factors के 8th Factor पर जिसका नाम है “Some Special Google Algorithm Rules in Google 200 Ranking Factors | Google के विशेष Algorithm Rules Google के 200 Ranking Factors में” आज का ब्लॉग थोड़ा अलग होने वाला है क्यूंकि ये factors Special Google Algorithm Rules पर base होगा। आज के इस ब्लॉग मैं google कुछ special rules के बारे में बताउंगाजो आपको follow करना होगा।    

Special Google Algorithm Rules में कुल 18 rules होंगे जिसे नीचे विस्तार रूप से समझाया हैं।आइये देखते है – 

QDF Algorithm उन topics और search requests की पहचान करने का प्रयास करता है जहां user को new और latest content की इच्छा होती है, यह search results पर up-to-date जानकारी रखता है। यह एक mathematical model है जो यह निर्धारित करने का प्रयास करता है कि user को नई जानकारी कब चाहिए और नहीं… इसका आविष्कार Amit Singhal, Senior VP और Google Fellow ने किया था।Google इन algorithm के लिए ब्लॉग और magazines, news portal और search request की निगरानी करता है।

  • Query Deserves Diversity (Special Google Algorithm Rules)

Query Deserves Diversity (QDD) Algorithm searchers को एक broader match results प्रदान करता है। यह विभिन्न आवश्यकताओं को पूरा करने वाले विभिन्न प्रकार के परिणाम दिखाता है।

  • User Browsing History (Special Google Algorithm Rules)

आपके Browsing History में बार-बार दिखाई जाने वाली वेबसाइटों को SERP boost मिलता है।

  • Featured Snippets (Special Google Algorithm Rules)

Featured Snippets एक webpage के brief part होते हैं जो users के प्रश्न का तुरंत उत्तर देने के लिए Google के search results में दिखाई देते हैं। Featured snippet content automatically उन पृष्ठों से खींची जाती है जिन्हें Google द्वारा अनुक्रमित किया गया है। Google content length, formatting, page authority और HTTP usage के संयोजन के आधार पर featured snippet content चुनता है।

  • Geo-Targeting (Special Google Algorithm Rules)

Google local server IP और country-specified domain name extensions वाली साइटों को preference देता है। इसका मतलब है कि आपके पास हमेशा आपके स्थान के सबसे नजदीक एक सर्वर होना चाहिए और आपके targeted audience के आधार पर domain extension होना चाहिए।

  • Safe Search (Special Google Algorithm Rules)

Safe Search चालू रखने वाले लोगों के लिए curse word या adult content वाले search results दिखाई नहीं देंगे। Safe search Google में adult content को और curse words को restrict करने के लिए एक सेटिंग है।

  • “YMYL” Keywords (Special Google Algorithm Rules)

“YMYL” keyword ऐसे कीवर्ड हैं जो readers के health, finances, safety और अंततः उनकी खुशी पर सीधा प्रभाव डाल सकते हैं। ऐसे keywords के लिए Google के पास high quality content मानक हैं। सरल शब्दों में, YMYL keyword के अंतर्गत आने वाला content तभी रैंक करेगी जब उसमें high quality और standards होंगे।

  • DMCA Complaints (Special Google Algorithm Rules)

DMCA Digital Millennium Copyright Act, digital rights law 1998 में enact हुआ था जो बताता है कि एक Internet Service Provider (ISP) को नोटिस प्राप्त करने के बाद, user की वेबसाइट से वो कंटेंट को हटा सकता है को कॉपीराइट के गाइडलाइन्स का उल्लंघन करते होंगे । Google वैध DMCA शिकायतों वाले pages “downrank” करता है।

  • Domain Diversity 

Domain Diversity एक important SEO factor है जो किसी site के लिए Google SERPs पर अच्छी position प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण है। और यह तब ही हो सकता है जब आपकी website को diverse set of domain से inbound लिंक प्राप्त कर रहा हो। यहां diversity विभिन्न रूट डोमेन से साइट पर आने वाले लिंक की संख्या को refer करती है।

  • Transactional Searches (Special Google Algorithm Rules)

Transactional Searches वो searches होते हैं जो खरीद या टिकट बुकिंग आदि के लिए की गई खोज हैं। यहां ऐसी searches में, represent results search results से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दिखाने वाले regular results से भिन्न होते हैं।

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  • Local Searches (Special Google Algorithm Rules)

Local Searches के लिए, Google अक्सर local results  को “normal” organic SERPs से ऊपर रखता है। ये result Google maps के साथ display होते हैं।

  • Top Stories box (Special Google Algorithm Rules)

Top Stories box, जिसे news box भी कहा जाता है, एक SERP feature है जो search query से related news को display करता है।

  • Big Brand Preference (Special Google Algorithm Rules)

18 जनवरी 2009 को Vince Update के बाद, Google ने बड़े ब्रांडों को कुछ कीवर्ड के लिए समान कीवर्ड वाली अन्य वेबसाइटों की तुलना में बढ़ावा देना शुरू किया। मूल रूप से, उन वेबसाइटों पर ध्यान केंद्रित किया गया था जिनके पास authority, trust और relevancy है।

  • Shopping Results (Special Google Algorithm Rules)

Google कभी-कभी Google shopping results को organic SERPs में बॉक्स-जैसे results में details और product picture दिखाते हुए display करता है।

  • Image Results 

Google Images कभी-कभी Google search results के image tab के अलावा general, organic search results में भी दिखाई देती हैं।

  • Easter Egg Results (Special Google Algorithm Rules) 

Easter Egg छिपी हुई qualities या messages, games, jokes और cultured references मीडिया में डाले जाते हैं। Google के पास dozens or so easter egg results हैं। For Example, जब आप Google image search में “Atari Breakout” खोजते हैं, तो search results एक खेलने योग्य गेम में बदल जाते हैं।

  • Single Site Results for Brands (Special Google Algorithm Rules)

आम तौर पर जब आप Google पर कोई कीवर्ड खोजते हैं तो result एक ही डोमेन से एक result होता है, लेकिन जब domain या brand-oriented keyword एक ही साइट से कई results लाते हैं।

  • Payday Loans Update (Special Google Algorithm Rules)

Payday Loans Update एक Google search engine algo का changed नाम है, जिसे जून 2013 में लॉन्च किया गया था। इसका उद्देश्य स्पैम साइटों या high spam वाली वेबसाइटों पर दिए गए ध्यान को कम करना था। Payday Loan update का लक्ष्य Google के SERPs से स्पैम को हटाना और users को वे quality results देना है जिनकी वे expectations करते हैं।

निष्कर्ष 

दोस्तों आज का फैक्टर था वो अन्य फैक्टर्स से काफी अलग था और आज हमने अपने टॉपिक “Some Special Google Algorithm Rules in Google 200 Ranking Factors | Google के विशेष Algorithm Rules Google के 200 Ranking Factors में” बारे में भिजना और उसके सारे subfactors के बारे में भी काफी ढंग से जाना है। अगर आपको किस भी तरह का confusion या सुझाव हो तो नीचे comment सेक्शन में लिख कर ज़रूर बताएं।

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