Scope Of Digital Marketing in Hindi | डिजिटल मार्केटिंग में करियर व नौकरी के अवसर

Scope Of Digital Marketing in Hindi – डिजिटल मार्केटिंग में करियर व नौकरी के अवसर

जब मैं यह पोस्ट लिख रहा हूं तो पूरी दुनिया में लॉक डाउन है और हम सब घर पर बैठे हैं। सब कुछ ऑनलाइन हो रहा है चाहे वह ऑफिस का काम हो, मीटिंग हो, इवेंट्स, क्लासेज, कोर्सेज और क्या नहीं। इससे भारत में डिजिटल मार्केटिंग का दायरा (scope of digital marketing) काफी बढ़ गया है। इस स्थिति ने हमें सीखने, कमाने और मार्केटिंग करने के लिए डिजिटल माध्यमों की आवश्यकता का एहसास कराया है।

अब तक या तो आप डिजिटल मार्केटिंग को करियर के रूप में लेने की योजना बना रहे हैं या इसके बारे में अधिक जानना चाहेंगे।

जब आप भारत में डिजिटल मार्केटिंग के दायरे ( scope of digital marketing ) के बारे में खोज करते हैं, तो आपके मन में कई सवाल होते हैं जैसे:

1-प्रवेश करने के लिए different fields कौन कौन से हैं?

2-इस field में minimum और maximum salaries कितनी हो सकती हैं?

3-Digital Marketing में career growth क्या है?

4-Digital Marketing कहाँ और कैसे सीखें?

मैं आपके सभी प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करूंगा और इस ब्लॉग के अंत तक “Digital Marketing में करियर व नौकरी अवसर – Scope of Digital Marketingसे आप सही करियर option बनाने में सक्षम होंगे।

Table of Content

डिजिटल मार्केटिंग का दायरा – Scope Of Digital Marketing

Scope of digital marketing in career and jobs blog

भारत 700 Million से अधिक users के साथ internet consumption में दूसरे नंबर पर आता है जो देश की लगभग 50% आबादी है।

Smart Phones के बढ़ते उपयोग और internet की आसान पहुंच के साथ भारत में तेजी से वृद्धि हुई है। इससे वर्ष 2021 के अंत तक डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र में बड़ी संख्या में नौकरियां generate होने की उम्मीद है।

इस digital युग में हर कोई इंटरनेट पर निर्भर है। किसी भी लिंग, उम्र या स्थान के लोग किसी न किसी रूप में इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं। इसलिए कोई भी कंपनी या मार्केटर इन users को नजरअंदाज नहीं कर सकता। इसलिए भारत में डिजिटल मार्केटिंग में करियर का दायरा बहुत बड़ा है।

भारत के digital advertising industry का बढ़ता प्रतिशत 33.5 है, और यह recent survey पर आधारित है। वर्ष 2025 के अंत तक यह INR 539 बिलियन का आंकड़ा छू लेगा। क्या यह अद्भुत नहीं है?

India विश्व स्तर पर सबसे बड़े बढ़ते digital markets में से एक है और digital market का दायरा बहुत अधिक दर से बढ़ता रहेगा।

यह भी माना जा रहा है कि वर्ष 2021 के अंत तक भारतीय बाजार digital industries में 20 लाख से अधिक नौकरियों का उत्पादन करेगा।

वर्त्तमान स्थिति स्पष्ट रूप से संकेत दे रही है कि देश हर क्षेत्र में digitization को अपना रहा है और यह देश की economy में स्पष्ट नज़र आएगा

Statistics जो 2021 और उसके बाद India में Digital Marketing के Scope को बताते हैं

digital marketing jobs and career

Digital advertising के सालाना औसतन 14% बढ़ने की उम्मीद है।

1- डिजिटल मीडिया में 2022 तक 24% तक बढ़ने की संभावना है जो अब कुल विज्ञापन शेयर का लगभग 12% है।

2- कुल डिजिटल विज्ञापन का बड़ा हिस्सा search और display command पर खर्च किया जा रहा है

3- यह ध्यान रखना है कि ग्राहक अब हर 9.6 मिनट में अपने स्मार्ट devices को check करते हैं।

4- स्मार्टफोन के बढ़ते उपयोग के साथ, 220 मिलियन users हैं जो अपने स्मार्टफोन के माध्यम से digital services का उपयोग कर रहे हैं।

5- वर्ष 2017 तक भारत में मोबाइल इंटरनेट users की संख्या 420 million थी। 

6- भारत में 2022 तक मोबाइल इंटरनेट users की संख्या 829 मिलियन तक पहुंचने का अनुमान है।

7- भारत में इंटरनेट users की संख्या 38 फीसदी की तेजी से बढ़ रही है।

Digital Marketing में बढ़ते Jobs और Career के अवसरों के Snapshot

इस बात की पुष्टि हो गयी है कि भारत में internet की पहुंच U.S और U.K जैसे developed देशों को पीछे छोड़ रही है जो सबसे अधिक है।

इससे इस क्षेत्र में नौकरियों की संख्या बढ़ी है। नीचे कुछ famous job portals से उसी के लिए डेटा दिया गया है:

Naurkri.com: डिजिटल मार्केटिंग में कुल नौकरियां 79280 हैं

jobs in digital marketing

Timesjobs.com: डिजिटल मार्केटिंग में कुल नौकरियां 44368 हैं

jobs in digital marketing timesjob

Linkedin: डिजिटल मार्केटिंग में कुल नौकरियां 15000+ हैं

linkedin jobs DM

Shine.com: डिजिटल मार्केटिंग में कुल नौकरियां 39902 हैं

shine jobs in digital marketing

 

भारत में Digital Marketing में Career और Jobs के अवसर – Different Work Areas

Digital Marketing एक बहुत बड़ा क्षेत्र है जिसमें बहुत अधिक Jobs और career की possibility है। अपने interest और passion के आधार पर आप digital marketing में किसी भी special field को चुन सकते हैं।

जैसे अगर आपको coding पसंद है तो आप web designing को चुन सकते हैं। और अगर आपका interest writing के प्रति है तो आप एक अच्छे content writer बन सकते हैं। Digital Marketing में और भी common career हैं जैसे की – Social Media Manager, SEO analyst, YouTuber, Affiliate Marketer, Advertising Experts आदि।

इस क्षेत्र में करियर बनाने वालों के लिए उपलब्ध विभिन्न Digital Marketing posts की सूची नीचे दी गई है:

1- वेब डेवलपर और वेब डिजाइनर – Web Developer & Designer

Web Designers and Web Developers वे लोग हैं जो इंटरनेट पर आपके सामने आने वाली अद्भुत websites का निर्माण करते हैं। सामान्य शब्दों में, web developers और web designers दोनों का उपयोग interchange किया जा सकता है लेकिन सही मायने में उनके roles different होते हैं।

एक web developer इंटरनेट के लिए application और उसकी functionality develop करने के लिए जिम्मेदार होता है। अगर सरल शब्द में बताया जाए तो एक web developer एक website design करता है और उसे एक बेहतर functional website बनाता है।

दूसरी ओर, एक web designer वह होता है जिसमे creativity और technical दोनों प्रकार ज्ञान होते हैं । उसके पास यह समझने की क्षमता है कि वेबसाइट को functional और easy to use बनाने के लिए क्या आवश्यक है।

इसलिए एक web developer and designer website को बेहतर और user-friendly बनाने के लिए coding, designing और modification करते हैं।

हालांकि कई CMS portal की availability के कारण ज्यादा technical ज्ञान की जरूरत नहीं है। लेकिन इस भूमिका में आने के लिए Javascript, JQuery, HTML, CSS और web programming का ज्ञान ज़रुरी है।

औसत वेतन – रु 3 लाख – रु 6 लाख रुपये प्रति वर्ष

2- डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर – Digital Marketing Manager

Digital Marketing Manager को Digital marketing टीम का नेतृत्व करना होता है और कंपनी में marketing के vice president को report करना होता है।

Digital Marketing Manager डिजिटल मार्केटिंग विभाग में सभी subordinates की निगरानी करने, strategy बनाने, generate करने से लेकर सभी digital marketing activities को देखने की जिम्मेदारी होती है।

इस पद के लिए आपके पास कम से कम 5-7 साल का experience होना चाहिए। यदि आपने ऐसे projects दिखाए हैं जो साबित करते हैं कि आप एक digital marketing expert हैं तो आपको इस पद के लिए आसानी से काम पर रखा जाएगा।

ये digital marketing experts भारी मांग में हैं और सभी companies इस प्रकार के experts की तलाश में हैं।

औसत वेतन – 10 लाख रुपये से 15 लाख रुपये प्रति वर्ष। यह कुछ बड़ी कंपनियों में प्रति वर्ष 40 लाख रुपये और equity तक जा सकता है।

3- Search Engine Optimization(SEO) Analyst / Experts

Search Engine Optimized site, Google और अन्य search engine से FREE traffic प्राप्त कर सकते हैं। ट्रैफिक पाने के लिए Google Adwords campagins पर पैसा खर्च नहीं करना चाहिए।

SEO executive के काम में keyword research, user experience automation, page indexing, duplicate content की जांच करना, Google webmaster tool का use करना आदि शामिल हैं।

SEO executive यह सुनिश्चित करते हैं कि आपके web page search engine के अनुसार optimized हैं। वे यह भी सुनिश्चित करते हैं कि web page mobile के according हों और crawling issues से मुक्त हों।

एक SEO expert का काम एक expert level के स्तर से ऊपर का होता है। उन्हें कम से कम 5 साल का अनुभव उस क्षेत्र में अनुभव होना चाहिए। उन्हें Ahref, Moz, SEMrush, आदि जैसे SEO टूल का उपयोग करने में अच्छी तरह से expert होना चाहिए।

ऐसे कई अन्य tools हैं जो search engine में performance को बेहतर बनाने में मदद करते हैं जो SEO experts आसानी से उन tools को use कर पाए ।

SEO experts सीधे digital marketing managers को रिपोर्ट करते हैं और आमतौर पर individual contributor होते हैं। वे products और web development team को लगातार feedback देते हैं।

औसत वेतन – 2.5 लाख रुपये से 6 लाख रुपये प्रति वर्ष। कुछ कंपनियों में यह सालाना 10 लाख रुपये या इससे अधिक तक जा सकता है।

4- सोशल मीडिया मार्केटिंग एक्जीक्यूटिव – Social Media Marketing Executive

Social Media Marketing (SMM) को 2 मुख्य क्षेत्रों में break किया जा सकता है। कुछ ऐसे social media channels जहाँ हम अपने original content share कर सकते हैं जैसे Facebook, Instagram, Pinterest, twitter etc. यह एक social media executive या content marketing टीम का कोई भी व्यक्ति कर सकता है।

दूसरा क्षेत्र जो social media platforms पर paid Ads चला रहा है, वह थोड़ा specialized task है। Facebook आदि जैसे Social Media प्लेटफॉर्म पर Ads चलाने के लिए उस segment का expert होना जरूरी है। SMM experts या manager के रूप में नौकरी पाने के लिए आपको इस क्षेत्र में कम से कम 3-5 साल का अनुभव होना चाहिए।

औसत वेतन – 3 लाख रुपये से 7 लाख रुपये प्रति वर्ष। कुछ कंपनियों में यह प्रति वर्ष 15 लाख रुपये या उससे अधिक तक जा सकता है।

5- Search Engine Marketing (SMM) या PPC Experts

Search Engine Marketing, Digital Marketing का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसे आमतौर पर Google Adwords expert के रूप में माना जाता है। 

Search Engine marketers बहुत अधिक मांग में हैं और अच्छे analytical दिमाग वाले व्यक्तियों के लिए एक बहुत अच्छा विकल्प हैं।

उनकी प्रमुख जिम्मेदारियों में Ads Copies के लिए keyword research, Ad groups को manage करना, landing Pages को optimize, bid management, Ad copywriting, Ad campaign का split testing , analytics का अध्ययन और रिपोर्ट तैयार करना शामिल है। उन्हें graphics और Ad copies के लिए creative टीम के साथ coordinate करने का भी काम शामिल है। 

इस पद के लिए कितने सालो की expertize चाहिए यह specified नहीं है। लेकिन बड़ी Corporate companies को पर्याप्त वर्षों के अनुभव वाले लोगों की आवश्यकता होती है।

औसत वेतन – 3.5 लाख रुपये से 8 लाख रुपये प्रति वर्ष। कुछ कंपनियों में यह प्रति वर्ष 15 लाख रुपये या उससे अधिक तक जा सकता है।

6- सामग्री लेखक और सामग्री विपणन प्रबंधक – Content Writer and Content Writing Manager

अगर आपको लिखना पसंद है तो content writing आपके लिए सबसे Suitable प्रोफाइल है। यह प्रोफ़ाइल बहुत मांग में है और हमेशा रहेगी क्योंकि content की need बहुत तेज़ी से बढ़ रही है।

Content Marketing Manager, content marketing के लिए जिम्मेदार होते हैं। उनकी भूमिका और जिम्मेदारियों में Blog management, Email communication, sales page copywriting, drip marketing campaign, Ebook publication, video marketing और guest blogging शामिल हैं।

उन्हें digital marketing manager या head of marketing/V.P को रिपोर्ट करना होता है। वे अकेले भी  contribute कर सकते हैं या content writers की team को मैनेज कर सकते हैं।

Content Writer के रूप में कोई भी एक freelanser के रूप में काम कर सकता है और projects के आधार पर काम कर सकता है। Contentwriter एक समय में एक से अधिक प्रोजेक्ट के साथ काम कर सकते हैं।

कंटेंट राइटिंग मैनेजर के पद के लिए आवश्यक अनुभव 3-5 वर्ष है।

औसत वेतन – 7 लाख रुपये से 15 लाख रुपये प्रति वर्ष।

ऊपर Top प्रोफाइल थे जो Digital Marketing के क्षेत्र में एक व्यक्ति उम्मीद कर सकता है। हालाँकि नीचे कुछ अन्य प्रोफ़ाइल हैं जो आवश्यकता के आधार पर किसी भी संगठन में हो सकती हैं।

1- सीआरएम प्रबंधक – CRM Manager

2- ईमेल मार्केटिंग मैनेजर – Email Marketing Manager

3- ई-कॉमर्स मैनेजर – Ecommerce Manager

4- विश्लेषिकी प्रबंधक – Analytics Manager

5- कॉपीराइटर – Copywriter

6- इनबाउंड मार्केटिंग मैनेजर आदि। – Inbound Marketing Manager etc.

Digital Marketing कैसे सीखें?

Digital Marketing में expert बनने के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए किसी विशेष डिग्री या योग्यता की आवश्यकता नहीं होती है।

लेकिन निश्चित रूप से आपको एक मेहनती, भावुक और ईमानदार व्यक्ति होना चाहिए जो कौशल सीखना चाहता है। डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से कई कोर्स उपलब्ध हैं। वास्तव में, इंटरनेट पर ब्लॉग और यूट्यूब वीडियो के रूप में विशाल संसाधन उपलब्ध हैं।

आप अपनी आवश्यकता, समय और बजट के अनुसार सीखने का कोई भी तरीका चुन सकते हैं।

मेरा सुझाव है कि आप इस ब्लॉग तो जरूर पढ़े “How to Learn Digital Marketing Course? Online Training Vs. Offline Training

मेरे मतानुसार नेट पर उपलब्ध मुफ्त संसाधन सही क्रम में नहीं हैं और सही content खोजने में अधिक समय लग सकता है। और और सही जानकारी न मिलने से ज्यादातर लोग ये कौशल सीखने का विचार छोड़ देते हैं।

ऑफ़लाइन पाठ्यक्रम हैं, लेकिन शुल्क बहुत अधिक है और इसके लिए आपको इंस्टिट्यूट जाना होगा जिसमें आपका पैसा और वक़्त दोनों लगेंगे ।

इसके लिए मैं आपको एक ऐसा ऑनलाइन कोर्स की जानकारी देना चाहूंगा जो की उच्च स्तरीय है एवं बहुत ही अच्छी रेटिंग भी है।

InfoTalks द्वारा Digital Marketing Specialist Program  जिसमे २० मॉडल्स है वो भी १२०+ वीडियोस के साथ, हिंदी भाषा में. यह एक कम्पलीट कोर्स है जो की एक beginner को advanced level तक की पूरी जानकारी देता है

इतना ही नहीं, query solving facility के साथ-साथ lifetime update और support भी मिलेगा।

आप यहां Digital Marketing Specialist Program  प्राप्त कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग skill सीखने के लिए संपूर्ण प्लेलिस्ट आप InfoTalks YouTube Channel पर भी प्राप्त कर सकते हैं।

ebook ad 22

निष्कर्ष

मुझे उम्मीद है कि यह लेख “Digital Marketing में करियर व नौकरी के अवसर – Scope Of Digital Marketing” ने आपको भारत में डिजिटल मार्केटिंग में करियर और नौकरियों के बारे में एक जानकारी दी होगी।

अब जब आप जानते हैं कि Digital Marketing में अच्छा scope है और डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञ बनने के लिए खुद को तैयार करने का समय आ गया है।

एक successful digital marketer  बनने के लिए सीखना शुरू करें और आगे बढ़ें।

तो आगे बढ़ें एक उज्ज्वल करियर आपका इंतजार कर रहा है।

 

यह भी जरूर पढ़े:

विस्तृत डिजिटल मार्केटिंग गाइड – Complete Digital Marketing Guide in Hindi

FAQs on Scope of Digital Marketing in Hindi

Share on:

Digital Marketer at InfoTalks.in. Lead blogger at Digital Marketing Hindi. Love to do blogging, try and test the advanced strategies for blog growth. Passionate about Music, a singer, composer, producer, and Guitar Trainer in my spare time.

Leave a Reply

Technical SEO क्या होता है और कैसे करें अपनी वेबसाइट का Technical SEO Google Shopping सभी E-Commerce Business के लिए जरूरी है Google Merchant Center क्या है ? WordPress Website बनाएं और घर बैठे पैसे कमाएं (Advance Level Tutorial) Create Logo for FREE in 5 Min – Free Tool with Surprise