How To Do On Page SEO For A Blog? | 4 Steps में करें ब्लॉग का On Page SEO!
नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका मेरे “Earn From Blogging Series” में जिसका अगला ब्लॉग है “How To Do On Page SEO For A Blog? | 4 Steps में करें ब्लॉग का On Page SEO” यह ब्लॉग बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है क्यूँकि ब्लॉग का On Page SEO करने में काफी लोगो को परेशानियों का सामना करना पड़ता है।
लोगो को आज भी लगता है की किसी भी ब्लॉग का On Page SEO करना काफी कठिन टास्क है। लेकिन यह ऐसा बिलकुल भी नहीं है। अगर आप मेरे दिए स्टेप्स को फॉलो करेंगे तो आपके ब्लॉग का On Page SEO कर काफ़ी ढंग से कर पाएंगे।
तो चलिए शुरू करते हैं आज के इस ब्लॉग को जिसका नाम है “How To Do On Page SEO For A Blog? | 4 Steps में करें ब्लॉग का On Page SEO”
On Page SEO क्या होता है ?
On Page SEO एक ऐसी practice को refer करता है जिसमे हम किसी भी Website के webpages को optimize कर के उसके search engine ranking को organic traffic की सहायता से improve करते हैं
On Page SEO में कंटेंट को keyword rich बनाना होता है। Title और HTML Tags (Meta Title, Meta Description), slug, images को optimize करना होता है। इसका मतलब यह भी सुनिश्चित करना है कि आपकी वेबसाइट में high level of expertise, authoritativeness और trustworthiness है या नहीं।
Why On Page SEO is Important? | On Page SEO क्यों ज़रूरी है?
On-Page SEO आपके वेबसाइट की रैंकिंग को इम्प्रूव करता है और On-Page SEO इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह Search Engine को आपकी वेबसाइट और content को समझने में मदद करता है, साथ ही यह भी पहचानता है कि यह search करनेवाले की query के लिए relevant है या नहीं।
On-Page SEO करने के लिए आपको 4 categories को समझना होगा जिससे आपके ब्लॉग पोस्ट का On-Page SEO काफी स्ट्रांग हो जायेगा –
- Basic SEO
- Additional
- Title Readability
- Content Readability
Basic SEO
- आपके SEO Title में Focus Keyword होना चाहिए।
- आपका Focus Keyword, SEO Meta Description में होना चाहिए।
- आपके ब्लॉग URL में भी Focus Keyword होना चाहिए।
- आपके ब्लॉग के स्टार्ट के 10% में आपका focus keyword appear होना चाहिए।
- आपके ब्लॉग के कंटेंट में भी focus keyword दिखना चाहिए।
- आपके ब्लॉग कंटेंट की length मिनिमम 600 words की होनी चाहिए।
Additional
- आपके ब्लॉग के Subheading में भी focus keyword होना चाहिए।
- आपके ब्लॉग के featured image के alt tag में भी focus keyword होना चाहिए।
- आपके ब्लॉग में Keyword की Density सही मात्रा में होनी चाहिए। (8-9)
- आपके URL की length 60 characters long होना चाहिए।
- आपका ब्लॉग external resources से लिंक होना चाहिए।
- आपके ब्लॉग में minimum 1 external DoFollow लिंक होना चाहिए।
- आप अपने ब्लॉग को अपने ही website के other resources से कनेक्ट क्र सकते हैं।
- आपका focus keyword unique होना चाहिए। अर्थात आपके use किये हुए focus keyword पर इस वेबसाइट पर multiple ब्लॉग पोस्ट्स नहीं होने चाहिए।
Title Readability
- Focus Keyword को आपको SEO Title के शुरुवात में दिखना चाहिए।
- आपका Title में positive और negative sentiment होना चाहिए।
- आपके Title में 1 power word होना चाहिए।
- आपके Title में numbers का प्रयोग भी होना चाहिए।
Content Readability
- अगर आपके ब्लॉग में Table of Content का प्रयोग हुआ है तो crawlers द्वारा crawl करने में आसानी हो जाती है। इसलिए Table of Content काफी important है।
- अगर आप अपने ब्लॉग पोस्ट में छोटे paragraph use कर रहे हैं तो यह content readability का लेवल काफी बढ़ जाता है।
- अगर आपके ब्लॉग पोस्ट में Images और Videos हैं इससे आपका कटेंट और भी classify हो जाता है और content readability बढ़ जाती है।
अगर आप इन सारे points को ध्यान में रख कर अपने ब्लॉग को बनाते हैं तो आपके ब्लॉग का On-Page SEO काफी strong हो जायेगा। इसके बाद आपको अपने ब्लॉग का Off Page SEO करना होगा।
निष्कर्ष
आशा करता हूँ दोस्तों आपको मेरा ब्लॉग “How To Do On Page SEO For A Blog? | 4 Steps में करें ब्लॉग का On Page SEO” काफी अच्छे से समझ आया होगा। इस ब्लॉग में मैंने हर हिस्से को पूरी तरह से समझने की कोशिश की है। अगर आपका किसी भी तरह का doubt या question हो तो निचे comment section में लिख कर ज़रर बताएं।
FAQ on On Page SEO
ऑन-पेज SEO का उदाहरण कौन सा है?
कुछ ऑन-पेज एसईओ एक्शन के उदाहरणों में शामिल हैं: अपने Title Tag और meta description को optimize करना। In-depth Writing, quality content। अपनी साइट के code को cleanup करना।
क्या On Page SEO Technical SEO से अलग है?
On-Page SEO Page Level पर optimization करता है, जबकि Technical SEO site level के मुद्दों जैसे crawlability, overall site speed, information architecture, sitewide internal linking इत्यादि से संबंधित है।