How To Do Off Page SEO For A Blog? | 10 Steps में करें अपने ब्लॉग का Off Page SEO

How To Do Off Page SEO For A Blog? | 10 Steps में करें अपने ब्लॉग का Off Page SEO

नमस्कार दोस्तों,स्वागत है आपका मेरे “Earning From Blogging” सीरीज में जिसका आज का ब्लॉग है “How To Do Off Page SEO For A Blog | 10 Steps में करें अपने ब्लॉग का Off Page SEO” जिसमे आज मैं आपको यह बताऊंगा की आप अपने ब्लॉग का Off Page SEO कैसे करेंगे। 

जैसे की मैंने आपको पिछले ब्लॉग में ब्लॉग का Step By Step On Page SEO  करना बताया था वैसे ही आज का ब्लॉग भी Off Page SEO करना बताऊंगा। 

अधिकतर Digital Marketers Off page SEO में social Media पर promote कर देते हैं जो की एक blog promotion के लिए sufficient नहीं होता है। Blog का promotion सिर्फ social media पर करने को ही नहीं कहते हैं। आपको और भी तरह से promote करना होगा जो की मैं आपको step by step बताऊंगा। 

Off Page SEO क्या होता है ?

Off Page SEO Search Engine Result Page (SERP) के भीतर आपकी रैंकिंग को प्रभावित करने के लिए आपकी अपनी वेबसाइट के बाहर की गई practices को कहते है। इसके अंदर काफी चीज़े हैं जो की इस ब्लॉग में आगे विस्तार में बताऊंगा। 

अगर आप अपने ब्लॉग का On Page SEO और Off Page SEO किया है या कर रहे हैं तो बेशक़ आपका ब्लॉग रैंक हो जायेगा । 

Off Page SEO कैसे करें?

 Off Page SEO में जो practices आते हैं वो हैं –

  • Social Media Marketing (SMM)

Social Media बहुत ही powerful तरीका है business को promote करने के लिए। आप अपने फ़ोन के द्वारा एक जगह पर ही बैठ के लाखो लोगो पहुंच सकते हैं। Social Media पर आपको हर तरह का traffic मिल जायेगा।  जिसकी वजह से आप अपने targetted audience तक पहुंच सकते हैं।   

  • Blogging 

Blogging आज भी अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक लाने का सबसे पुराना और authentic तरीका है। ब्लॉगिंग को लोग आज भी ignore कर देते हैं जिसकी वजह से लोग एक अच्छे amount का traffic छोड़ देते हैं। अगर आपकी website पर अपने भी blogs लिखें हैं तो आप आज ही अपने niche के according blogs लिखना शुरू कर सकते हैं। अगर आपको नहीं पता की एक blog कैसे लिखा जाता है तो आप यह ब्लॉग पढ़ सकते हैं “How to write a blog in Hindi? | ब्लॉग कैसे लिखें 2022?”  

  • Directory Submission

Directory Submission एक काफी पुरानी strategy हो गयी है लेकिन आज भी वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए इस practice को किया जाता है। Directory Submission उनको कहते हैं जिन वेबसाइट पर आप अपने business की directory सबमिट करते हैं।  

  • Business Profile Creation 

Business Profile Creation के ज़रिये भी हम अपनी बैकलिंक्स बना सकते हैं। इसमें हमें अपने बिज़नेस की profile create करते हैं और उस public profile link में अपनी website की clickable link दे कर उसकी बैकलिंक ले सकते हैं। Business Profile Creation भी एक पुरानी practice है लेकिन ये आज भी कारगर साबित होती है।  

ऑनलाइन अर्निंग करने के आसान तरीके

  • Image Submission

Image Submission में आप अपने business से related images को Title and Description submit करना होता है। क्यूंकि काफ़ी public उनमे से भी आती है जो articles पढ़ने के बजाए visual या images से ज़्यादा attract या facinate होते हैं। तो Image Submission में भी आप अपनी वेबसाइट की clickable link लगा सकते हैं। 

  • Document Submission 

Documents Submissions भी कुछ image submission की तरह होता है जिसमे हम तरह तरह के documents बना कर इन websites पर सबमिट करते हैं। इन websites पर भी काफी ट्रैफिक आता है जो आपकी website के ultimate traffic को बढ़ने में मदद करेगा। 

  • PDF Submission 

PDF Submission पूरा ही document Submission की तरह होता है बस इन websites पर आपको PDF Submit करना होता है। PDF Submission के भी वही फायदे हैं जो आपको document  submission में मिलता है। Internet पर readers की संख्या काफ़ी मात्रा में है और documents and PDF Submission वाली websites वहाँ ज़्यादा काम करती है। 

  • Guest Posting

Guest Posting एक बहुत ही पावरफुल backlink होती है। Guest Posting का अर्थ है की किसी अन्य high traffic website पर आपको ब्लॉग या article लिखने की जब अनुमति मिल जाती है और उस ब्लॉग पर आप अपने वेबसाइट की बैकलिंक लगातें हैं। उस ब्लॉग के मदद से आपके वेबसाइट पर भी ट्रैफिक redirect होगा और अलवर website का traffic बढ़ जायेगा। 

Guest Post की एक लिंक आपके 10 normal backlinks के बराबर होता है। लेकिन यह process इतना आसान नहीं होता है क्यूंकि ज़रूरी नहीं है की कोई अपनी website पर आपको guest post करने का मौका दे। 

  • Video Marketing

Video Marketing आज के Digital Marketing era में सबसे ज़्यादा पसंद किये जाने वाला तरीका है।  काफी digital marketers अब सिर्फ video marketing कर के ही अपने products या services का प्रमोशन कर रहे हैं जो की काफी अच्छा तरीका है। Video Marketing के 2 formats आते हैं जैसे की (Youtube Full Video and Instagram Reel) अगर आपको instant traffic चाहिए तो आपको youtube और Instagram पर अच्छी तरह से video marketing करनी पड़ेगी। 

Video Marketing एक काफी अच्छी स्ट्रेटेजी है जिससे आप अपने taregeted audience tak पहुंच सकते हैं।  

  • Local Listing

Local Listing उनके लिए की जाती हैं जिनका local business होता है।  जिससे आप global competition से बच जायेंगे। Local Listing वह process होता है जिसमे आप local listing directory निकाल कर उसमे आप अपनी website को list कर सकते हैं। 

free ebook to earn money online

  • Social Bookmarking

Social Bookmarking websites आपके वेबसाइट के pages को bookmark करती हैं। जिनको आप keyword के according bookmark कर सकते हैं। Social Bookmarking एक बहुत ही कारगर उपाय है जिसकी मदद से आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक को redirect कर सकते हैं। 

Search engines अक्सर इस प्रकार के sites को ज्यादा पसंद करते हैं क्यूंकि इन sites के content बहुत ही frequently update होते रहते हैं। 

आपको ये करते वक़्त काफी सावधानी बरतनी होगी और tags को properly handle करना होगा जिससे की आपके content सही audience के पास पहुँच सके। 

High-Quality Links और Low-Quality Links किसे कहते हैं ?

जो high authority websites पर बनाई जाने वाली links को High quality links कहते हैं। हमें कोशिश यही करनी चाहिए की जो भी लिंक हम बनाए वह सब high authority websites. 

1 High Quality Link = 10 Bad-Quality Links 

Organic Traffic को बूस्ट करने के लिए आपको quality backlinks बनानी होगी जो की जो की आप सिर्फ high quality sites ही provide कर पाएंगी। Search Engine भी उन्ही backlinks पर trust करता है जो की high authority websites पर बनाई जाती है। 

Low Quality backlinks उन links को कहते हैं जो low authority sites पर बनाये जाते हैं लेकिन Google के crawlers esi sites पर trust नहीं करते हैं और इसलिए google आपकी website पर भी trust करने में वक़्त लेता है। 

Low-Quality Website पर backlinks बनाना ignore करियेगा और high-quality websites पर ही backlinks बना पर आप अपने Off Page SEO को और भी मज़बूत पर सकते हैं। 

निष्कर्ष 

आशा करता हूँ दोस्तों आपको मेरा ब्लॉग “How To Do Off Page SEO For A Blog | 10 Steps में करें अपने ब्लॉग का Off Page SEO” ज़रूर समझ आया होगा। अगर आप इन सारे स्टेप्स को फॉलो करेंगे तो आप अपने ब्लॉग को बड़ी आसानी से रैंक कर सकते हैं। अगर फिर भी आपको किसी भी तरह का सवाल या सलाह हो तो निचे कमेंट सेक्शन में लिख कर ज़रूर बताये। 

आपके suggestion पर ज़रूर से गौर कर  कन्टेंट को और भी बेहतर बनाने की कोशिश करेंगे। 

ज़रूर पढें –

FAQ Off Page SEO  

3 common search intent कौन कौन से हैं?

common search intent में informational, commercial, navigational और transactional शामिल हैं।

Off Page SEO का सबसे महत्वपूर्ण factor क्या है?

सबसे महत्वपूर्ण Off Page SEO factor आपकी साइट को प्राप्त होने वाले inbound links की संख्या और उसकी गुणवत्ता होती है।

Off Page SEO की आवश्यकता क्यों है?

अपनी साइट के domain authority के निर्माण के रूप में Off Page SEO के बारे में सोचें। इसके बिना, आपकी साइट higher authority wesbites को पछाड़ने के लिए संघर्ष कर सकती है। higher authority wesbites कम या बिना authority वाले लोगों की तुलना में बेहतर रैंक करती हैं क्योंकि search engine उन्हें अधिक विश्वसनीय, प्रासंगिक और भरोसेमंद मानते हैं।

Share on:

Digital Marketer at InfoTalks.in. Lead blogger at Digital Marketing Hindi. Love to do blogging, try and test the advanced strategies for blog growth. Passionate about Music, a singer, composer, producer, and Guitar Trainer in my spare time.

Leave a Reply