मोबाइल मार्केटिंग क्या है और यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है? | What Is Mobile Marketing & Why Does it Matter So Much?
सबसे पहले, परिभाषा: Mobile Marketing mobile device users को attract करने के लिए आपके business की मार्केटिंग करने की कला है। जब सही तरीके से किया जाता है, तो mobile marketing smartphone का उपयोग करने वाले customers या potential customer को personalized, time- और place-sensitive information प्रदान करता है ताकि उन्हें जरूरत पड़ने पर ठीक-ठीक मिल सके, भले ही वे चलते-फिरते हों।
मैं आपको बता दूं कि mobile, Marketing का भविष्य है, और वास्तव में मोबाइल का युग आ चुका है। यदि आप किसी प्रकार की Mobile Marketing रणनीति को लागू नहीं कर रहे हैं, तो आप पहले ही पीछे चल रहे हैं!
जैसा कि आप नीचे दिए गए ग्राफ़ से देख सकते हैं, पहले से कहीं अधिक users mobile devices के साथ अधिक समय व्यतीत कर रहे हैं। हम उम्मीद कर सकते हैं कि यह चलन भविष्य में और भी जारी रहेगा, इसलिए तैयार हो जाइए!
How Does Mobile Marketing Work?
Mobile Marketing में ऐसे ads शामिल होते हैं जो mobile smartphone, tablets या अन्य mobile devices पर दिखाई देते हैं। Mobile marketing विज्ञापन formats, customization,और style अलग-अलग हो सकती हैं, क्योंकि कई सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म, वेबसाइट और मोबाइल app अपने स्वयं के अनूठे और अनुरूप mobile ads options प्रदान करते हैं।
Why Do You Need a Mobile Marketing Strategy?
आपके business को Mobile Marketing Strategy की आवश्यकता उसी कारण से है जैसे आपको एक computer और Wi-Fi की आवश्यकता होती है – यह वह युग है जिसमें हम रहते हैं! किसी भी बड़े शहर में घूमें और आप पाएंगे कि कुछ ही लोग ऐसे हैं जिनके चेहरे स्मार्टफोन की स्क्रीन से चिपके हुए हैं। हाल की रिपोर्टों के अनुसार, user का 40% इंटरनेट समय moible devices पर व्यतीत होता है, जिसका अर्थ है कि केवल mobile consuption के rise को अनदेखा करना कोई विकल्प नहीं है।
कुछ अन्य दिलचस्प mobile marketing आँकड़े:
- Mobile device का 80% समय apps पर खर्च किया जाता है, जिसमें game apps समय का सबसे बड़ा प्रतिशत खाते हैं।
- लोग स्मार्टफ़ोन की तुलना में टेबलेट पर 70% अधिक web pages browse करते हैं।
- Tablets पर retail conversion rates 2.2% है, smarphones पर 0.7% से काफी अधिक है, लेकिन traditional PC conversion rates अभी भी 3.3% पर highest है।
- 2012 में mobile searches में साल दर साल 200% की वृद्धि हुई है।
- 2014 में mobile users percentage desktop users percentage को surpass भी कर चुकी हैं।
यदि आपके पास अभी तक कोई मोबाइल मार्केटिंग रणनीति नहीं है, तो इसे शुरू करने का समय आ गया है!
Types of Mobile Marketing Strategies
कोशिश करने के लिए Mobile Marketing Strategies की बहुत variety है। आपके व्यवसाय के लिए सबसे अच्छा काम करने वाला प्रकार आपके उद्योग, लक्षित दर्शकों और बजट पर निर्भर करेगा।
App-based marketing
यह mobile ads है जिसमें mobile apps शामिल हैं। जबकि 80% मोबाइल समय apps के साथ व्यस्त रहता है, आपको action में शामिल होने के लिए स्वयं app बनाने की आवश्यकता नहीं है। Google AdMob जैसी services advertisers को ऐसे mobile ads बनाने में सहायता करती हैं जो third-party mobile applications में दिखाई देते हैं।
Facebook, advertisers को ऐसे ads बनाने की भी अनुमति देता है जो फेसबुक के mobile app में integrate हों। Facebook के mobile promoted post ads फेसबुक के news feed के साथ इतनी seamlessly से integrated होते हैं कि users को अक्सर यह एहसास नहीं होता कि वे विज्ञापनों को देख रहे हैं।
In-game mobile marketing
In-game mobile marketing उन mobile ads को refer करता है जो mobile games के भीतर दिखाई देते हैं। In-game ads banner pop-ups, full-page image ads या loading screens के बीच दिखाई देने वाले video ads के रूप में भी appear हो सकते हैं।
QR codes
QR codes users द्वारा स्कैन किए जाते हैं, जिन्हें फिर एक specifi webpage पर ले जाया जाता है जहां QR code attach होता है। QR code अक्सर mobile gamification के साथ aligned होते हैं और उनके लिए रहस्य का एक तत्व होता है क्योंकि उन्हें स्कैन करने वाले users हमेशा नहीं जानते कि वे क्या गलती करने जा रहे हैं।
Location-Based Marketing
Location-Based mobile ads वे ads होते हैं जो किसी specific location या business से संबंधित users के स्थान के आधार पर mobile devices पर appear होते हैं। उदाहरण के लिए, कुछ advertisers चाहते हैं कि उनके mobile ads केवल तभी appear हों जब users उनके business के 1-mile के दायरे में हों।
Mobile Search Ads
ये मोबाइल के लिए बनाए गए मूल Google search ads हैं, जिनमें अक्सर click-to-call या map जैसे अतिरिक्त ad-on extension शामिल होते हैं।
Mobile Image Ads
Image-based ads mobile devices पर appear होने के लिए design किए गए हैं।
SMS
SMS Marketing में user के phone number को capture करना और उन्हें text offer भेजना शामिल है। इसे कुछ पुराना माना जाता है।
Mobile Marketing: Google Ads Enhanced Campaigns
2012 July को, Google ने सभी Google Ads users के लिए Enhanced Campaigns शुरू किए, mobile ads options को classic online Google Ads (पहले Google AdWords के रूप में जाना जाता था) के साथ integrate किया।
Enhanced Campaigns advertisers को mobile Vs desktop के लिए अलग-अलग campaigns बनाने के बजाय एक ही campaign में विभिन्न devices पर अपनी Google Ads Bids को प्रबंधित करने की अनुमति देते हैं। Google advertisers पहले से उपयोग किए जा रहे Google search ads को आसानी से ले सकते हैं और फिर mobile devices के लिए adjust करने के लिए bids set कर सकते हैं। Mobile devices के लिए bids बढ़ाने के लिए, user एक positive bid adjust कर सकते हैं, जैसे +20%, और इसके विपरीत – -10% का bid adjustment mobile devices के लिए बोली को 10% कम कर देता है।
Advertisers के लिए mobile marketing को आसान बनाना Google के सर्वोत्तम interest में है – Google mobile ads से भारी मात्रा में revenue generate करता है।
Google के Enhanced Campaigns advertisers को सभी devices, locations और time पर bids को आसानी से manage करने की अनुमति देते हैं। कुछ advertisers उन mobile devices पर users के लिए अधिक bid लगाना चुन सकते हैं जो उनके store की एक निश्चित सीमा के भीतर हैं या वे केवल अपने स्टोर के खुले घंटों के दौरान mobile devices पर बोली लगाना चाहते हैं, और enhanced campaigns advertisers के लिए इसे एक आसान संभावना बनाते हैं।
Mobile Marketing Best Practices
यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप मोबाइल का अधिकतम लाभ उठाएं, हम आपको कुछ quick mobile marketing tips दे रहे हैं।
- Be Clear and Concise
- Optimize for Local
- Consider Your Audience
- Experiment with Different Strategies
- Benchmark Your Results
निष्कर्ष
दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको मेरा यह ब्लॉग “मोबाइल मार्केटिंग क्या है और यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है? | What Is Mobile Marketing & Why Does it Matter So Much?” आपको ज़रूर समझ आया होगा। अगर आपका किसी भी तरह का प्रश्न है तो नीचे comment section में लिख कर पूछ सकते हैं।
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