Who can Learn Digital marketing in Hindi? | डिजिटल मार्केटिंग कौन सीख सकता है?

Who can Learn Digital marketing in Hindi?  डिजिटल मार्केटिंग कौन सीख सकता है?

आपके करियर को बदलने के लिए हमेशा एक ही कदम, एक विकल्प और एक ही निर्णय की आवश्यकता होती है। ऐसी दुनिया में जहां इतनी competition है, एक कदम, जो आपके करियर को उज्जवल बना सकता है, वह है डिजिटल मार्केटिंग सीखना (Learn Digital Marketing) 

डिजिटल मार्केटिंग, व्यापार की दुनिया में एक popular trend है। Startups हो या multinational company, हर organisation के लिए high revenue प्राप्त करना और अपनी brand value का निर्माण करना आवश्यक है। मेरे हिसाब से डिजिटल मार्केटिंग एक बिजनेस के लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है। इस से आप अपने targeted audience तक पहुंच सकते हैं।

इसलिए, चाहे वह एक professional हो, एक student या एक businessman, डिजिटल मार्केटिंग सीखना(learn digital marketing) उन्हें industrial युग में एक ऊपरी बढ़त प्रदान करता है।

और आज के युग में डिजिटल मार्केटिंग कोई भी सीख सकता है। किसी भी वर्ग का व्यक्ति उसको सीख के अपने बिज़नेस या कंटेंट को प्रमोट कर सकता है। 

Digital Marketing सिर्फ बिज़नेस के लिए ही उपयोगी नहीं है डिजिटल मार्केटिंग सीख के आप  खुद की personal branding भी कर सकते हैं। जिससे आप खुद के कंटेंट को प्रमोट कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग क्या है? What is digital Marketing?

Digital Marketing, मार्केटिंग का वह component है जो Products और Services को बढ़ावा देने के लिए Internet और online आधारित डिजिटल तकनीकों जैसे desktop computer, mobile phones और अन्य डिजिटल मीडिया और प्लेटफॉर्म का उपयोग करता है। 

1990 और 2000 के दशक के दौरान इसके विकास ने ब्रांड और व्यवसायों के marketing के लिए technology का उपयोग करने के तरीके को बदल दिया है। जैसे-जैसे डिजिटल प्लेटफॉर्म तेजी से मार्केटिंग योजनाओं और रोजमर्रा की जिंदगी में शामिल होते गए, और जैसे-जैसे लोग दुकानों पर जाने के बजाय डिजिटल उपकरणों का तेजी से उपयोग करते हैं, डिजिटल मार्केटिंग और भी प्रचलित हो गया हैं।

मार्केटिंग का पहला नियम यह है की सही समय पर और सही जगह पर सही प्रस्ताव देना। आज, आपके ग्राहक ऑनलाइन हैं: सोशल मीडिया में घूम रहे हैं, समाचार साइटों और ब्लॉगों पर अपडेट हो रहे हैं, और आवश्यकता पड़ने पर ऑनलाइन खोज भी कर रहे हैं।

Digital Marketing आपको उन्हीं चैनलों में रखता है, ताकि आपकी audience आपको देख सकें, आपके बारे में अधिक जान सकें, और यहां तक कि आपके और आपके products and services के बारे में अधिक जानने के लिए प्रश्न पूछ सकें।

यदि आप डिजिटल मार्केटिंग में नए हैं, तो डिजिटल मार्केटिंग में उपयोग की जाने वाली सभी ऑनलाइन मार्केटिंग tactics में महारत हासिल करने के बारे में सोचना आपको भारी लग सकता है।

और यह हम पूरी तरह से समझ सकते हैं।

अलग-अलग रणनीतियां (Strategies) हैं जिन्हें आपको सीखने की आवश्यकता होगी। लेकिन वे सभी आपके business की नींव बनाने के लिए एक साथ काम करते हैं: Audience को आकर्षित करना,और ऑफ़र देना आपके दर्शकों को प्रोत्साहित करेगा और उनको आपका product या services लेने को उत्साहित भी करेगा।

किस प्रकार के लोग डिजिटल मार्केटिंग सीख सकते हैं? Who can Learn Digital Marketing?

people can learn digital marketing

डिजिटल मार्केटिंग करियर के लिए किस तरह का व्यक्ति उपयुक्त है? डिजिटल मार्केटिंग किसे सीखनी चाहिए? जब लोग डिजिटल मार्केटिंग सीखने पर विचार करते हैं तो यह सारे प्रश्न बहुत से लोग पूछते हैं। यह न केवल आपके शिक्षा स्तर, कौशल और योग्यता के बारे में है, बल्कि कुछ और factors भी हैं जिनसे आपको अपने करियर की potential का evaluation करते समय पता होना चाहिए।

अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग का स्कोप जानना है तोह आप हमारा Digital Marketing में करियर व नौकरी के अवसर – Scope Of Digital Marketing Blog पढ़ सकते हैं। 

जीवन के सभी क्षेत्रों के लोग डिजिटल मार्केटिंग सीखने से बहुत लाभ उठा सकते हैं। नीचे सूचीबद्ध कुछ पेशेवर हैं जिन्हें डिजिटल मार्केटिंग सीखनी चाहिए और उनको  डिजिटल मार्केटिंग प्रशिक्षण कार्यक्रम करने से तुरंत लाभ मिल सकता है।

छात्र 

जैसे-जैसे डिजिटल मार्केटिंग का महत्व दिन-ब-दिन बढ़ता जा रहा है, इसके एक स्थिर करियर बनने की संभावना भी प्रमुख होती जा रही है। डिजिटल मार्केटिंग में ज्ञान रखने वाले छात्र नए business विचारों के साथ startups बनाने वाले entrepreneurs को बदलने में सक्षम हैं। इसके अलावा, BBA और MBA करने वाले छात्र अपनी पढ़ाई के साथ-साथ डिजिटल मार्केटिंग भी सीख सकते हैं क्योंकि यह उनके resume को बढ़ाने में एक bonus के रूप में साबित हो सकता है। और ना केवल bba और mba graduates, कोई भी graduate और 10th या 12th पास स्टूडेंट इस शिक्षा को सीख सकता है  और अपनी personal branding कर सकता है।  

छात्रों को फायदे –

  • वे बहुत अच्छा वेतन कमा सकते हैं।
  • वे अपनी creativity का उपयोग कर सकते हैं।
  • डिजिटल मार्केटिंग आपको एक बेहतर पेशेवर बनने में मदद करेगी।
  • छात्र ऐसे करियर की तलाश में हैं जो उन्हें flexible schedule प्रदान करे, डिजिटल मार्केटिंग करियर बिल्कुल वैसा ही है।

Professionals / Job seekers

जैसा कि पहले कहा गया है, BBA या MBA की डिग्री रखने वाले मार्केटिंग प्रोफेशनल्स, सेल्स प्रोफेशनल्स, BDA और मार्केटिंग क्षेत्र में अन्य अनुभवी व्यक्ति इस डिजिटल मार्केटिंग कोर्स को लेने का लाभ उठा सकते हैं। किसी भी field के जॉब seekers, डिजिटल मार्केटिंग के छेत्र में आकर काफी growth कर कर सकते हैं। अब समय आ गया है कि मार्केटिंग की डिजीटल दुनिया में जीवित रहने के लिए डिजिटल मार्केटिंग के ज्ञान की आवश्यकता होगी।

Professionals को फायदे –

  • विशेष योग्यता की आवश्यकता नहीं है।
  • Flexible और घर-घर नहीं जाना है।
  • उच्च भुगतान वेतन (High Paid Salary)
  • इससे आपके व्यक्तित्व पर भी improvement होगी।

Business owners

जो बिज़नेसमैन पहले से मार्किट में हैं और अपना bossiness कर रहे हैं उनके लिए डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत ही उच्च विकल्प साबित हो सकता है। वे लोग अपना products और services डिजिटल माध्यम से भी दे सकते है. इससे अच्छा revenue बन सकता है। जैसे की इस pandemic में बहुत से बिज़नेस owners  ने यहाँ जरूर सोचा की अगर उनका बिज़नेस online होता तो उनका ज्यादा नुकसान ना होता।  इसीलिए आज की युग में हर बिजनेसमैन को अपना बिज़नेस ऑनलाइन करने की आवश्यकता है और इस डिजिटल युग में हर बिज़नेस person को डिजिटल मार्केटिंग जरूर सीखनी चाहिए। 

Business owner को फायदे –

  • आप गूगल रिव्यु ले सकते हैं जिससे आपके पास आने वाले new customers का ट्रस्ट भी बढ़ेगा। 
  • आप ज्यादा से ज्यादा कस्टमर्स तक पहुंच सकते हैं।
  • Rate of revenue की दर बहुत तेजी से बढ़ सकती है। 
  • आपको अपने कस्टमर्स जो ज्यादा जनने को मिलेगा। 

Household Person –

आज के इस डिजिटल युग में डिजिटल मार्केटिंग स्किल्स कोई भी सीख सकता है चाहे वह इंसान एक हाउस पर्सन क्यों न हो। डिजिटल मार्केटिंग स्किल्स सीखने क लिए आपको बस एक लैपटॉप या मोबाइल की जरुरत है।  बाकी सारी जानकारी आपको इंटरनेट में मुफ्त मिल जाएगी। और आप घर बैठे डिजिटल मार्केटिंग का पूरा ज्ञान सीख सकते हैं।

Household Person को फायदे –

  • आप घर में रह कर अपने hobbies जैसे – सिंगिंग , डांसिंग,  कुकिंग, पेंटिंग आदि को  डिजिटल मध्यम से प्रमोट कर सकते हैं।
  • आप freelancing से घर बैठे काफी अच्छा income earn कर सकते हैं।
  • इसके द्वारा आप अपने skills और creativity को बढ़ा सकते हैं।
  • आप अपनी सुविधानुसार काम कर सकते हैं।
  • आप Affiliate marketing का काम भी कर सकते हैं।

लेकिन डिजिटल मार्केटिंग के फ़ायदो का लाभ तभी उठा सकते हैं जब आपको डिजिटल मार्केटिंग का विस्तृत ज्ञान होगा। उसके लिए आप हमारा “ विस्तृत डिजिटल मार्केटिंग गाइड – Complete Digital Marketing Guide in Hindi “ पर लिखा Blog पढ़ सकते हैं। 

डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखें? How to learn digital marketing?

how to learn digital marketing

एक सफल Digital Marketing Expert बनने के लिए, आपको सभी ऑनलाइन मार्केटिंग तकनीकों के साथ काम करने के लिए आवश्यक skills विकसित करने की आवश्यकता है।

इसके अलावा, आपको आवश्यक ज्ञान प्राप्त करने की आवश्यकता है। ताकि आप Best Possible outcomes प्राप्त करने के लिए उन्हें एक साथ जोड़ सकें।

यह कड़ी मेहनत है जिसके लिए बहुत धैर्य और दृढ़ता की आवश्यकता होती है लेकिन अच्छी खबर यह है कि Digital Marketing Expert बनने के लिए आपको कॉलेज या कक्षा पाठ्यक्रम में भाग लेने की आवश्यकता नहीं है।

आपको सीखने के संसाधनों के लिए अपना समय Google पर खोजने में भी खर्च करने की आवश्यकता नहीं है।

हमने अपना शोध किया और सर्वोत्तम संसाधनों की एक सूची बनाई (लगभग सभी मुफ्त)।आप अपने घर के आराम से अपने कौशल का अनुसरण और निर्माण कर सकते हैं।

आप हमारे Digital Marketing Internship Program का हिस्सा भी बन सकते हैं जिसमे आपको डिजिटल मार्केटिंग पूरा बेसिक से समझाया और कराया  जायेगा।

अन्यथा आप हमारे InfoTalks के YouTube Channel को भी Subscribe कर सकते हैं जिसमे हमने Digital Marketing Tutorial की पूरी सीरीज Upload की है। आप उन Videos क माध्यम से भी सीख सकते हैं। 

ebook ad 1

निष्कर्ष

मुझे यह उम्मीद है की आपको मेरा ये ब्लॉग ” Who can Learn Digital marketing in Hindi? Digital Marketing कौन सीख सकता है? ” पसंद आया होगा।  और आप यह जान चुके हैं की डिजिटल मार्केटिंग कोई भी इंसान सीख सकता है और अपनी योग्यता बढ़ा सकता है।  तो देरी न करते हुए आप  भी  डिजिटल मारेक्टिंग सीखना Learn Digital marketing in Hindi शुरू करें और आगे बढ़े। 

मुझे ख़ुशी होगी अगर आप अपना सुझाव नीचे दिए गए comment section में बताएंगे।

FAQs on Learn Digital Marketing in Hindi

Share on:

Digital Marketer at InfoTalks.in. Lead blogger at Digital Marketing Hindi. Love to do blogging, try and test the advanced strategies for blog growth. Passionate about Music, a singer, composer, producer, and Guitar Trainer in my spare time.

Leave a Reply

Technical SEO क्या होता है और कैसे करें अपनी वेबसाइट का Technical SEO Google Shopping सभी E-Commerce Business के लिए जरूरी है Google Merchant Center क्या है ? WordPress Website बनाएं और घर बैठे पैसे कमाएं (Advance Level Tutorial) Create Logo for FREE in 5 Min – Free Tool with Surprise