What is Inbound Marketing in Hindi? | इनबाउंड मार्केटिंग क्या होता है?

What is Inbound Marketing in Hindi? | इनबाउंड मार्केटिंग क्या होता है?

जैसे-जैसे business digital होते जाते हैं, विभिन्न प्रकार के marketing रास्ते और तकनीकें उभरती रहती हैं। उनमें से, Inbound Marketing customers को attract करने के लिए content-intensive approach अपनाती है। यह content marketing, social meida marketing, Search Engine Optimization (SEO) और branding को मिलाता है। जबकि raditional marketing methods ग्राहकों का पीछा करती है, Inbound marketing customers को धीरे-धीरे एक thought-leadership की स्थिति, unique brand image और authentic brand voice स्थापित करके businesses तक पहुंचने की अनुमति देती है। नीचे दिया गया article इस तकनीक का एक व्यापक अवलोकन है जो धीरे-धीरे लेकिन निश्चित रूप से industries के marketers के बीच हिट हो रही है। 

What is Inbound Marketing?

एक marketing strategy के रूप में जो content creation को एक engagement tool के रूप में उपयोग करता है, inbound marketing customers को आकर्षित करके और उन्हें sales funnel के माध्यम से move करके काम करता है। संक्षेप में, इसका उद्देश्य relevant social media content, email campaigns और advertisements का उपयोग करके strong customer relationships बनाना है। इसका एक लाभ यह भी है कि यह investment पर measurable, positive return (ROI) की ओर ले जाता है और lead generate करने और conversion करने के मामले में outbound marketing से काफी अधिक प्रभावी हो सकता है। इसके अलावा, यह brands को एक authentic brand image और voice बनाने की अनुमति देता है जिसका customers पर बेहतर real-time impact पड़ता है।

Inbound marketing methodology leads और consumers से जुड़ने के लिए content पर केंद्रित है। जबकि sales funnel का हर step resource-intensive हो जाता है, High -quality वाले content के rewards पर्याप्त होते हैं। सीधे शब्दों में कहें तो इस process को चार levels में categorized किया जा सकता है: consumers को attract करना, consumers को convert करना, deals close करना और users को delight करना।

Inbound Marketing Examples

ये examples हमें concept का एक clear idea दे सकते हैं, जिनमें से ज़्यादातर ऐसे content है जिसका हम इंटरनेट पर regulary face सामना करते हैं और interaction करते हैं।

Blog

Blog Post businesses के लिए industry में thought leaders के रूप में अपनी position establish करने के लिए एक effective tool हैं। ब्लॉग किसी organization के important aspects को promote करते हैं, जैसे कि इसके brand value और expertise, और views को उत्पन्न करने के लिए relevant veiwers को target करते हैं और अंततः, lead करते हैं। ज़्यादातर ब्लॉग unique SEO tactics और direct customers को business pages पर ध्यान में रखते हुए optimzed किए जाते हैं।

E-Books

E-Books आमतौर पर ग्राहकों तक email के माध्यम से या जब वे business website पर जाते हैं, तब पहुँचती हैं। Concise लेकिन useful information से भरपूर, वे एक powerful promotional tool हैं जिनका उपयोग brand awareness और reputation बढ़ाने के लिए किया जाता है।

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Interactive Email Signup

Email sign-up leads high ROI की ओर ले जाते हैं और effective email marketing के लिए मार्ग को और भी आसान बनाते हैं। वे विभिन्न माध्यमों से customers को attract करने के लिए design किए गए एक interactive element हैं, जैसे कि sign up करने के बदले में discount और free subscription. 

Infographics

Infographics important information को एक ऐसे तरीके में प्रस्तुत करता है जो सुलभ होने के साथ-साथ देखने में भी attractive हो। यह customers का ध्यान attract करने और बनाए रखने, जिज्ञासा की भावना पैदा करने और अंततः उन्हें business की ओर ले जाने में एक लंबा रास्ता तय करता है।

YouTube Videos

YouTube videos एक younger demographic को target करने और यह ensure करने का एक उपयोगी तरीका है कि paid ads का सहारा लिए बिना organization organically search results में high rank पर है। ये video products और services को बढ़ावा देकर growth को गति देते हैं और अंततः कंपनी की वेबसाइट traffic को निर्देशित करते हैं।

Types of Inbound Marketing

Content Creation

Content creation एक common vision से शुरू होता है जहां company यह तय करती है कि वह target visitors के भीतर किस position को establish करना चाहती है। Global digitization resulted compelling online content की भारी मांग हुई है, content marketing industry 2026 तक अपने revenue को दोगुना करने के लिए तैयार है, जो 2022 में $66 बिलियन था। जब brand authority बनाने और sales बढ़ाने की बात आती है, तो बहुत कम तरीके उतने प्रभावी होते हैं जितने आज के दिन और उम्र में।

Pay-per-click (PPC)

मुख्य रूप से keywords पर आधारित, PPC एक ऑनलाइन ad model है जो publisher को हर बार ad पर क्लिक करने पर pay करता है। यह Google जैसे search engine और FaceBook और Instagram जैसे social media platform द्वारा पेश किया जाता है। PPC पर भरोसा करने वाली companies को high profit generate करने के लिए SEO में अच्छी तरह से well-versed होना चाहिए।

SEO

SEO search engine results के बीच अपनी visibility बढ़ाने के लिए किसी वेबसाइट में improvements और modifications करने की प्रक्रिया को refer करता है। Higher visibility अधिक customers और इस प्रकार, बेहतर revenue की ओर ले जाती है।

What are the Benefits of Inbound Marketing?

Inbound Marketing के various elements के unique combinations के कई लाभ हैं:

  • यह एक cost-effective marketing strategy है, specially छोटे और मध्यम आकार के business के लिए optimized है।
  • आज के customers पहले से कहीं अधिक tech-geek हैं और इंटरनेट पर अधिक समय बिताते हैं, जो inbound marketing को अधिक आकर्षण प्राप्त करने की अनुमति देता है।
  • यह sustainable है और revenue और building successful business relationships के निर्माण दोनों के संदर्भ में इसका long-term value है।
  • एक अच्छे व्यवसाय के लिए विश्वास आवश्यक है और Inbound marketing के प्रमुख सिद्धांतों में से एक authentic और actionable content के माध्यम से इसे establish करना है, इस प्रकार इसे एक succussful, future-forward marketing technique बनाना है।

Pros and Cons of Inbound Marketing

ऐसे कई अनूठे तरीके हैं जिनसे inbound marketing एक गतिशील और competitive market में businessess को grow होने में मदद करती है। हालाँकि, तकनीक के कुछ निश्चित downsides भी हैं।

Pros of Inbound Marketing

  • Relevance

Inbound marketing strategies specific और relevant information के माध्यम से targeted audience को attract करने पर focus करती हैं, जिससे higher revenue होता है।

  • Solution-oriented

Inbound Marketing के माध्यम से दी गई information specific customer problems को हल करने की ओर oriented होती है।

  • Interactivity

Content-intensive होने के कारण, inbound marketing customers के साथ Unneccesary information के साथ bombarding करने के बजाय active interaction की अनुमति देती है। Marketing messages, इस प्रकार, more personalized और actionable हैं।

  • Non-invasive

Conventional methods की तुलना में inbound marketing less aggressive है, जो customers को content के साथ जुड़ने और informed choices बनाने का समय देती है।

Cons of Inbound Marketing

  • Inbound Marketing time-intensive है और result देने में अधिक समय लेती है।
  • चूंकि strategies और content को different platforms के माध्यम से deploy किया जाता है, इसलिए inbound marketing purchase और implementation के मामले में integration issues को risk में डालती है। 
  • Inbound Marketing के लिए specific domain में expertise की necessitates होती है, जैसे SEO और content creation, जो companies के लिए scale करना मुश्किल हो सकता है।

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How Can Inbound Marketing Drive Business Growth?

  • Connect with your customer

अपने products, खुद पर और अपनी कंपनी पर ध्यान देना कम करें और customers पर ध्यान देना शुरू करें। आपके customers क्या चाहते हैं? एक personalized experience। अपने customers की जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी जानकारी दर्ज करें।

  • Be mobile

सभी वयस्कों में से 56% के पास स्मार्टफोन हैं। उस 56% में से, 4 में से 3 users जो अपने फोन को देखते हुए business ढूंढते हैं, तुरंत उस कंपनी को कॉल करते हैं। इसी तरह, 45% लोगों का दावा है कि वे अपना स्मार्टफोन छोड़ने के बजाय vacation छोड़ना पसंद करेंगे। Mobile marketing ही सब कुछ है। Potential customers आपके mobile interface के साथ क्या अनुभव करते हैं?

  • Track everything

यह महत्वपूर्ण है कि आप कुछ भी और जो कुछ भी करते हैं उसे track करें। यह inbound marketing के साथ possible (और simple) हो गया है। उपयोग में आसान ट्रैकिंग टूल का लाभ उठाएं, जैसे Google Analytics, अपने data insights को कार्यों में बदलने के लिए। अपने marketing results को चलाने के लिए data का उपयोग करना आपके marketing budget का बेहतर उपयोग है।

निष्कर्ष

दोस्तों, मैं आशा करता हूँ की आपको मेरा यह ब्लॉग “What is Inbound Marketing in Hindi? | इनबाउंड मार्केटिंग क्या होता है ?” आपको ज़रूर समझ आया होगा। अगर आपका किसी भी तरह का प्रश्न है तो नीचे comment section में लिख कर पूछ सकते हैं।

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Priti is a mompreneur, blogger and digital marketer. She is a co-founder of InfoTalks. Passionate about internet marketing and love to share the same in the form of blogs.

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