What is Google Merchant Center (in Hindi)? Google Merchant Center क्या है?

इंटरनेट की उपलब्धता के चलते सभी कुछ डिजिटल हो रहा है।और यही वजह है की हर व्यवसाय का मालिक अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचना चाहता है। उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए वे उन्हें Google पर दिखाना चाहते हैं और Shopping Ads चलाना चाहते हैं।

पूरी प्रक्रिया को समझने के लिए आपको Google मर्चेंट सेंटर के बारे में समझना होगा। ऑनलाइन बिक्री (online sales )करने वाले व्यवसाय के मालिकों को Google Merchant Center के बारे में पूरी तरह से समझने की आवश्यकता है जिससे वो अपनी सेल्स को बढ़ा सकते हैं।

इस Google Merchant Center (in hindi) गाइड में आप निचे दिए गए विषयों के बारे में जानेंगे :

• गूगल मर्चेंट सेंटर क्या है? What is Google Merchant Center (in Hindi)?
• Google Merchant Center के क्या लाभ हैं?
• Google Merchant Center कैसे स्थापित करें?
• और भी बहुत कुछ विस्तार से।

तो आइए Google Merchant Center के बारे में विस्तृत में जानते हैं।

गूगल मर्चेंट सेंटर क्या है? Google Merchant Center (in hindi)

Google मर्चेंट सेंटर एक unique डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म या डैशबोर्ड है जहाँ ऑनलाइन व्यवसाय सभी Google ई-कॉमर्स उत्पादों में अपनी उपस्थिति का प्रबंधन कर सकते हैं और आवश्यकतानुसार अपने ऑनलाइन ऑफ़र में परिवर्तन कर सकते हैं।

Google Merchant Center का मुख्य लक्ष्य व्यवसायों को images और कीमतों सहित उत्पाद जानकारी अपलोड करने और बनाए रखने की अनुमति देना है ताकि वे प्रासंगिक Google Shopping searches में दिखाई दें। Google-आधारित मार्केटिंग और ई-कॉमर्स की मजबूत निगरानी और नियंत्रण  के लिए Google My Business आदि जैसी अन्य Google सेवाओं को भी Google Merchant Center के साथ एकीकृत किया गया है।

Google Merchant Center का उपयोग करने की लागत क्या है?

Google Merchant Center set up और उपयोग करने के लिए बिल्कुल मुफ़्त है। आप अपनी उत्पाद सूची (product inventory) मुफ्त में अपलोड कर सकते हैं। कोई भी व्यक्ति Google शॉपिंग टैब पर मुफ्त उत्पाद सूचीकरण (free product listing) के लिए Google Merchant Center (GMC) का उपयोग कर सकता है।

लेकिन अगर आप Google शॉपिंग विज्ञापन चलाना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए भुगतान करना होगा और यह Google Merchant Center स्थापित करने का प्राथमिक कारण है। लागत भुगतान मॉडल के प्रकार पर निर्भर करती है। दो मुख्य भुगतान मॉडल हैं:

Cost per click (CPC): इस भुगतान मॉडल में, आपको केवल तभी भुगतान करना होता है जब कोई आपके विज्ञापन पर क्लिक करता है।

Cost per engagement (CPE): CPE मॉडल में, आपको तब भुगतान करना होता है जब कोई व्यक्ति दस सेकंड से अधिक समय तक किसी प्रदर्शित विज्ञापन का विस्तार करता है और उससे जुड़ता है, स्क्रॉल करता है या उस पर टैप करता है।

Google Merchant Center के क्या लाभ हैं?

Google Merchant Center का सबसे महत्वपूर्ण लाभ यह है कि इसके द्वारा ही आप अपने उत्पादों  के लिए Google Shopping Ads चला  सकते हैं । Google मर्चेंट सेंटर आपको अपने products की जरुरी जानकारी प्रोडक्ट फीड द्वारा डालने की सुविधा देता है जो की  shopping ad चलाने के लिए आवश्यक है।  शॉपिंग विज्ञापन आपके संभावित ग्राहकों तक अपने उत्पादों को  पहुंचाने का और ऑनलाइन सेल्स बढ़ाने को सबसे अच्छा माध्यम है।

Google मर्चेंट सेंटर (GMC ) के अभाव में आपके उत्पाद Google शॉपिंग पर प्रदर्शित नहीं होंगे। साथ ही, जब तक आप अपने GMC खाते में पर्याप्त उत्पाद जानकारी सबमिट नहीं करते, तब तक आप Shopping Ads नहीं चला पाएंगे।

यह आपके उत्पादों को सीधे उपभोक्ताओं को ऑनलाइन बेचने के लिए बहुत उपयोगी  है। यह निस्संदेह आपकी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति का एक अनिवार्य हिस्सा होना चाहिए।

Google Merchant Center Account  कैसे बनाएं?

नीचे दिए गए steps  की सहायता से आप आसानी से Google Merchant Center खाता सेट कर सकते हैं:

1. एक अकाउंट बनाएँ | Create Google Merchant Center Account

सबसे पहले, आपको Google Merchant Center का उपयोग शुरू करने के लिए एक खाता बनाना होगा। यह Gmail या  Google My Businessअकाउंट की मदद से किया जा सकता है। आप Google Merchant Center में sign in करने के लिए अपने पहले से मौजूद Gmail या Google My Business का उपयोग कर सकते हैं।

2. Google Merchant Center की वेबसाइट पर जाएं

अपना खाता बनाने के बाद आपको Google Merchant Center की वेबसाइट पर जाना होगा। अब अपनी Google Merchant Center प्रोफ़ाइल सेट करने के लिए “Get Started” पर क्लिक करें।

google merchant center account creation

3. अपनी व्यावसायिक जानकारी (Business Information) भरें

अब आपको अपने व्यवसाय की जानकारी भरना है। यहां आपको कंपनी का देश, नाम और वेबसाइट का पता जैसे विवरण दर्ज करने होंगे। साथ ही, आपको अपना नाम और ईमेल id जैसी अतिरिक्त जानकारी जोड़नी होगी।

submit business information in Google Merchant Center

4. अपने उत्पाद अपलोड करें

अब, जब आप Google Shopping Ads और local inventory ads चलाना चाहते हैं, तो आपको पहले अपने उत्पाद अपलोड करने होंगे। आप उन उत्पादों की एक सूची बना सकते हैं जिन्हें आप Google पर promote करने के लिए चुन सकते हैं। इसके लिए आपको एक Google Merchant Center फ़ीड बनानी होगी.

जब आप अपने विज्ञापन चलाते हैं तो Google आपके विज्ञापन बनाने के लिए data source के रूप में इस फ़ीड का उपयोग करता है।

निम्नलिखित स्टेप्स द्वारा आप अपने प्रोडक्ट्स add कर सकते हैं :

1. अपने Google Merchant Center Account में लॉग इन करें।
2. अब “Products” श्रेणी में जाना है और “Feeds” पर क्लिक करना है।
3. यहां आपको “+” के निशान पर क्लिक करना होगा।
4. यहां आप या तो अपना डेटा मैन्युअल रूप से इनपुट कर सकते हैं या अपनी कैटलॉग जानकारी को .TXT या .CSV फ़ाइल में अपलोड कर सकते हैं।
5. अब अपना फ़ीड सबमिट करें।

आप अपनी पूरी इन्वेंट्री को अपने फ़ीड में अपलोड कर सकते हैं।  Google आपके डेटा को यहां से अपलोड करने की अनुमति देता है:

• Google Sheets
• Scheduled fetch
• Uploaded file

जब आप अपने उत्पादों को अपलोड करते हैं तो आपको उत्पादों की आवश्यक जानकारी शामिल करनी चाहिए जैसे :

• ID
• Title
• Brand Name
• Category
• Description
• Link
• Image link
• Availability
• Price

अपने उत्पादों के लिए ‘Active’ status बनाए रखने और लगातार विज्ञापन चलाने के लिए आपको हर 30 दिनों में अपना उत्पाद डेटा सबमिट करना होगा। हालांकि, अगर आपके फ़ीड का डेटा बदलता है, तो आपको इसे अधिक बार करना चाहिए। इस परिवर्तन में नए उत्पादों को शामिल करना, पुराने उत्पादों को हटाना, out-of-stock product, मूल्य में बदलाव, ऑफ़र, छूट आदि शामिल हैं।

आपके फ़ीड को अपडेट करने की अधिकतम सीमा दिन में चार बार है।

feed submission in Google Merchant Center

5. अपने उत्पादों का प्रदर्शन करें

अब जब आप अपने उत्पादों को अपलोड कर चुके हैं तो आप उन्हें प्रदर्शित करना शुरू कर सकते हैं। Google Merchant Center  के माध्यम से आप Shopping Ads से लेकर स्थानीय inventory द्वारा आपके उत्पादों को सम्बंधित searches में प्रदर्शित कर सकते हैं।

showcase your products in Google Merchant Center

Google Merchant Center द्वारा विज्ञापन कैसे करें?

अपना Google Merchant Center account setup  करने के बाद आपको नीचे बताए अनुसार कुछ नए विज्ञापन विकल्प मिलेंगे:

1. Google Shopping Ads

Google Shopping Ads Google Merchant Center के माध्यम से सबसे लोकप्रिय विज्ञापन प्रारूप हैं। आप नीचे दी गई image  में देख सकते हैं कि ये विज्ञापन top search results पर दिखाई दे रहे हैं और आपके उत्पादों को अन्य ब्रांडों के उत्पादों के साथ कैरोसेल जैसे प्रारूप में प्रदर्शित करते हैं।

google shopping ads through google merchant center

इस तरह के विज्ञापन में आप उत्पाद का नाम, मूल्य, विक्रेता का नाम, unique attribute (product reviews, मुफ्त शिपिंग, आदि) जैसे विवरण दिखा सकते हैं।

इस प्रकार के विज्ञापन बहुत उपयोगी होंगे और आपके उत्पाद आपके द्वारा ऑफ़र किए जाने वाले उत्पादों को सर्च करने वाले लोगों को दिखाई देंगे।

2. Local Inventory ads

Local inventory ads मुख्य रूप से आस-पास के खरीदारों को  target करते हैं। यह विज्ञापन आपके उत्पादों को स्थानीय खरीदारों को दिखाने पर केंद्रित है। आपके द्वारा डील किए जाने वाले उत्पादों की खोज करने वाले लोग आपके विज्ञापन देखेंगे और आपके स्टोर के Google Page पर पहुंचेंगे। खरीदार आपके पेज पर पहुंचते हैं और आपके उत्पाद, मूल्य, स्टोर का समय, directions आदि देखते हैं। इस विज्ञापन के माध्यम से, खरीदारों को आपके बारे में पता चलता है कि आपके पास क्या है और वे उत्पाद खरीदने के लिए आपके व्यवसाय पर जा सकते हैं।

आप Google Merchant Center पर पूरी प्लेलिस्ट यहां देख सकते हैं।

Google Shopping Ads और Local Inventory Ads में अंतर

दो विज्ञापनों के बीच प्राथमिक अंतर यह है कि Local Inventory Ads के लिए आपके पास एक भौतिक  स्टोर होना चाहिए। क्योंकि इन विज्ञापनों का लक्ष्य है कि आप अपने स्टोर पर स्थानीय लोगों की संख्या बढ़ाएँ। इसलिए यदि आपके पास भौतिक स्टोर नहीं है तो आप इन विज्ञापनों को नहीं चला सकते।

दूसरी ओर, Google Shopping Ads किसी भी प्रकार के व्यवसाय चाहे तो ई-कॉमर्स स्टोर या भौतिक स्टोर द्वारा चलाए जा सकते हैं।

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Google Merchant Center (in Hindi) पर अंतिम शब्द

अब, यह स्पष्ट है कि यदि आप वास्तव में अपने उत्पादों को अधिक से अधिक लोगों तक ऑनलाइन पहुंचाने में रुचि रखते हैं, तो Google Merchant Center शुरू करने के लिए सही जगह है। जैसा कि ब्लॉग में बताया गया है, इसे स्थापित करना बहुत आसान है।

आप अपने उत्पादों को एक ही स्थान पर अपलोड कर सकते हैं और आपके उत्पादों की तलाश कर रहे सही लोगों को target करने के लिए विज्ञापन भी चला सकते हैं।

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यदि आपके पास समय है और सीखने के लिए तैयार हैं तो आप इसे स्वयं कर सकते हैं, लेकिन यदि आपके पास इसे करने के लिए समय नहीं है तो आप किसी अनुभवी कंपनी से Google Merchant Center Management Services  प्राप्त कर सकते हैं।

हमारी पैरेंट कंपनी InfoTalks  विशेष Google Merchant Center Services प्रदान करती जो आपको अधिक बिक्री प्रदान करती हैं। यदि आप आरंभ करने के लिए तैयार हैं तो हमसे ऑनलाइन संपर्क करें या हमारे विशेषज्ञ से बात करने के लिए हमें आज ही +91-7905550853 पर कॉल करें।

अवश्य पढ़ें: Grow Your E-Commerce Sales with Google Shopping (in Hindi) | Google शॉपिंग कैसे काम करता है?

 

 

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Priti is a mompreneur, blogger and digital marketer. She is a co-founder of InfoTalks. Passionate about internet marketing and love to share the same in the form of blogs.

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