Google Business Profile क्या होता है? 2022 | Everything about Google Business Profile in Hindi!
Google Business Profile (GBP, जिसे पहले Google My Business, GMB के नाम से जाना जाता था) की बदौलत businesses के पास Google के search results में दिखने का एक शानदार मौका है, लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि ऐसा करना पूरी तरह से FREE है!
हम एक डिजिटल युग में रहते हैं जहां सामानों और आस-पास की कंपनियों के बारे में ढेर सारी जानकारी हमारी पहुंच में है। वास्तव में, कोई भी कंपनी जिसने online presence नहीं बनाई है, अनिवार्य रूप से अपने competitors से पीछे रह जाएगी। इसमें आपकी कंपनी के लिए केवल Facebook या Instagram account setup करने के अलावा और भी बहुत कुछ शामिल है; इसमें Google Business Profile के माध्यम से आपकी Web presence की सक्रिय रूप से निगरानी करना भी शामिल है।
What is Google Business Profile? | Google Business Profile क्या होता है?
Yellow Pages बीते कल की बात हो गए हैं; आजकल, जो लोग आपके business की तलाश कर रहे हैं, वे इसे पहले Google करेंगे। यदि आपने online presence develop करने के लिए काम किया है, तो ग्राहक आपकी कंपनी के नाम के साथ-साथ आपके फ़ोन नंबर, पता, business hours, और बहुत कुछ जैसे details देख पाएंगे।
Google ने आपके business के लिए एक प्रोफ़ाइल बनाने के लिए एक निःशुल्क टूल प्रदान किया है और इसे Google Business Profile के नाम से जाना जाता है। आप अपनी company location, offerings और goods के बारे में information और images शामिल कर सकते हैं।
आप Google Business Profile के साथ complete Google प्लेटफ़ॉर्म पर अपनी online presence को control कर सकते हैं। Google search, Google maps और Google shopping आपके Google business profile से डेटा प्रदर्शित कर सकते हैं। Google My Business pages बनाने और उसके ownership declare करने के बाद, आप अपनी listing में दिखाई देने वाली जानकारी के किसी भी part को access कर सकते हैं और बदल सकते हैं, जिसमें business hours, address और कोई भी image शामिल हैं।
केवल ग्राहकों के साथ इंटरैक्ट करने वाले व्यवसाय ही Google Business Profile बना सकते हैं। दोनों कंपनियां जिनके physical presence है (जैसे शोरूम, बुटीक, या रेस्तरां) और वे जो कहीं न कहीं ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करती हैं, इस श्रेणी के अंतर्गत आती हैं (जैसे advisor, insurance advisor या plumber, आदि)।
एक Google Business Profile consumers के लिए आपके business को ढूंढना और आपके ऑफ़र के बारे में सीखना आसान बनाकर sales बढ़ा सकता है। इसका उपयोग company news और information share करने के लिए भी किया जा सकता है।
आप Google Business Profile (GMB) के साथ क्या कर सकते हैं?
Google Business Profile searches के माध्यम से आपके business में अधिक consumers को लाने का सबसे आसान और सबसे प्रभावी तरीका है। आप GMB के साथ अपने business pages को आसानी से manage कर सकते हैं जैसे:
अपनी company profile edit करें और update करें:
Google Business Profile से आप अपने business को edit या manage कर सकते हैं। आप बस Google My Business app या GBP Growth Manager download कर सकते हैं और आसानी से अपनी profile को edit कर सकते हैं।
अपने products और services को present करें:
आपके पास consumers को attract करने के लिए photos और videos के साथ अपने products और services को present करने का option भी है। इसलिए Google Business Profile आपके products और services को present करने का सबसे अच्छा तरीका है।
Customer reviews प्राप्त करें:
लोग business profile पर reviews के आधार पर products या services खरीदते हैं। GBP review feature की वजह से ग्राहकों को products और services के बारे में अपना review और feeback share करने के लिए प्रोत्साहित करती है और positive review आपको high click-through और conversion rates प्राप्त कराती है।
Insights के बारे में विस्तृत जानकारी:
GBP की insight feature आपको site visit, call और बहुत कुछ जानने की अनुमति देता है जो आपको अपने दर्शकों को अच्छी तरह से जानने में मदद करेगी।
Update और Offer share करता है:
GBP dashboard में offer, post, photo और video की सुविधा के साथ आप कंपनी के new offer, launch आदि को सभी potential और existing buyers के साथ share कर सकते हैं।
उपरोक्त सभी features को देखकर यह बहुत निश्चित है कि Google Business Profile में आपके business के लिए high traffic और sales उत्पन्न करने की काफी संभावना है।
अपने business को Google से जोड़ना क्यों महत्वपूर्ण है?
Google से अपने बिज़नेस को जोड़ने का एकमात्र तरीका Google Business Profile या GBP Growth Manager है। एक business के रूप में, आपको सभी relavant details के साथ Google Business पर एक profile बनाना होगा, इसे optimize करना होगा और इसे हर समय अपडेट रखना होगा। ऐसा करने से आपको कई तरह के फायदे होने वाले हैं। नीचे बताए गए लाभ स्पष्ट रूप से इंगित करेंगे कि आपका business को Google से जोड़ना क्यों महत्वपूर्ण है:
अपने व्यवसाय को Google से जोड़ना क्यों महत्वपूर्ण है?
Google से अपने व्यवसाय को जोड़ने का एकमात्र तरीका Google व्यवसाय प्रोफ़ाइल या GBP ग्रोथ मैनेजर है। एक व्यवसाय के रूप में, आपको सभी प्रासंगिक विवरणों के साथ Google व्यवसाय पर एक प्रोफ़ाइल बनानी चाहिए, इसे अनुकूलित करना चाहिए और इसे हर समय अपडेट रखना चाहिए। ऐसा करने से आपको कई तरह के फायदे होने वाले हैं। नीचे बताए गए लाभ स्पष्ट रूप से इंगित करेंगे कि आपके व्यवसाय को Google से जोड़ना क्यों महत्वपूर्ण है।
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आप GBP के साथ Maps और Google Local Pack Listing में दिखा सकते हैं
जब आप Google पर location की सर्च करते हैं, तो क्या आपने कभी prominent map और कंपनी के नामों की सूची पर ध्यान दिया है जो तुरंत पेज के टॉप पर प्रदर्शित होते हैं? इसे Google location pack या Google की 3-pack list के रूप में जाना जाता है। जब कोई business 3-pack list में दिखाई देता है तो इसका मतलब है कि आपको अपने competitors की तुलना में अधिक कॉल, विज़िट और बिक्री प्राप्त होने वाली है जो list में या GBP पर नहीं हैं।
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ज़्यादा notice में आयें और visibility बढ़ायें।
कोई भी Google user जैसे ही अपना search word enter करेगा, Google local packs को नोटिस करेगा क्योंकि यह Google search results में से एक page के एक महत्वपूर्ण हिस्से को occupy कर लेता है।
Users आसानी से वह जानकारी देख सकते हैं जो उन्हें जानना आवश्यक है।
एक search engine result page (SERP) जिसे Google local page कहा जाता है, आपकी search से जुड़े location को associate करता है। इसमें कई अन्य महत्वपूर्ण details भी शामिल हैं जिन्हें किसी भी potential clients को जानने की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि business की star rating, reviews, map पर उसका address, और एक फ़ोन नंबर जिसे वे कॉल कर सकते हैं। Clients और business दोनों इसे एक beneficial feature मानते हैं।
Moz के अनुसार, Google के local pack रैंक का main determining element GBP है। इसलिए यदि आप अपने target audience से जुड़ने की कोशिश कर रहे हैं, जो इस मामले में आपके service field में रहने वाले लोग होंगे, तो Google My Business के माध्यम से अपनी ऑनलाइन जानकारी का सत्यापन, अद्यतन और सुधार करना सहायक हो सकता है।
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Customers से review
Customer Review के प्रभाव को कभी भी कम न आंकें, खासकर जब Search engine result की बात आती है। यदि आप चाहते हैं कि आपका business search results में प्रमुख हो, तो आपके users के लिए आपके business के बारे में अच्छे comments लिखना आसान बनाने के लिए GMB का उपयोग करना आवश्यक है। यहां कुछ अतिरिक्त कारण दिए गए हैं कि आपको reviews की आवश्यकता क्यों है।
- Reviews Local SEO में सुधार करती है।
- Sales को काफी हद तक बढ़ावा दें।
- Potential Customers को पता चल जाएगा कि existing customers आपके products के बारे में क्या सोचते हैं।
- Trust और credibility बनाएं।
Reviews, चाहे positive हों या negative, यह जानने में आपकी सहायता कर सकती हैं कि आपके customers क्या सोचते हैं। चीजों को ध्यान में रखें और तार्किक रूप से उनका evaluation करें। Genuine revews आपको अधिक Sales और benefits की अपेक्षा करने के लिए अपने products और services को बेहतर बनाने में मदद कर सकती हैं।
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Insights feature बहुत मददगार है।
आपकी Google रैंकिंग का एक प्रमुख factor Google Business Profile या GMB है। यह न केवल आपके goods या services का ad करता है, बल्कि यह आपके market research में भी सहायता करता है। Google यह demostrate करना जारी रखता है कि वह प्रभारी है।
यह ऐसे कैसे संभव है?
Google My Business में Insights की एक बहुत ही उपयोगी feature है। Insights आपको plans develop करने और choices चुनने में मदद करने के लिए important topics की जानकारी देती है। इसके उपयोग से, आप data और Insights प्राप्त कर सकते हैं जो आपके audience की origin के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
आपको Insights में पता चलेगा जैसे:
Views
GMB आपकी कंपनी प्रोफ़ाइल, images और posts को प्राप्त हुए views की संख्या दिखाता है। यह निर्धारित करने के लिए महत्वपूर्ण है कि क्या आपके practices successful हैं और आप जो ध्यान आकर्षित करना चाहते हैं, या यदि वे आपकी कंपनी के लिए कोई revenue generate करने में fail हो रहे हैं।
Search Term Query
Google Business Profile एक report प्रदान करता है जहां आप search कर सकते हैं और समझ सकते हैं कि customer आपकी company तक कैसे पहुंचते हैं। यह present करता है कि लोग आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले terms या keyword सहित, आपकी listing को कैसे ढूंढ रहे हैं।
यह जानने के लिए कि कौन से keyword का उपयोग करना है, आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक में dramatically वृद्धि होगी। उदाहरण के लिए, आप प्रासंगिक long-tail वाले keyword पर dominate होकर अपने web pages पर प्रभावी ढंग से क्लिक बढ़ा सकते हैं। Google Business Profile या GMB इस डेटा की पेशकश करने में सक्षम है।
Engagement
आप ठीक से देख सकते हैं कि आपकी audience आपके पोस्ट के साथ कैसा respond देते है या उससे कैसे जुड़ते है। आप उनके द्वारा share की जाने वाली पोस्ट और उनके द्वारा छोड़ी गई comments की जांच कर सकते हैं। ऐसा करने से, आप समझ पाएंगे कि आपकी कंपनी के लिए किस प्रकार का content effective है।
Audience
GBP audience section में आप उन लोगो के प्रोफाइल summary search सकते हैं जो आपका follow करते हैं। आप उनकी उम्र, लिंग और यहां तक कि वे जिन देशों से आते हैं, उनकी जांच कर सकते हैं। अपने audience को बेहतर तरीके से जानने के लिए campaign बनाते समय ये सभी beneficial होते हैं।
Website Clicks
क्या आप जानते हैं कि Google My Business आपको यह भी दिखा सकता है कि कितने लोगों ने आपकी वेबसाइट के लिंक पर क्लिक किया है?
आप डेटा का analyse करके और इन नंबरों से aware होकर strong strategy develop कर सकते हैं। यदि आप वेबसाइट ट्रैफ़िक, audience engagement और business revenue बढ़ाना चाहते हैं, तो डेटा का analysis करने के लिए कुछ समय निकालें।
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यह easy और पूरी तरह से FREE है।
कोई product कितना भी useful क्यों न हो, यदि वह ज़्यादा महंगा, unusable और use करने के लिए challenging है तो उसकी potential का realization नहीं होगा। सौभाग्य से, Google business profile इस नियम का exception है।
चूंकि यह effective tool FREE और use में आसान है, इसलिए कोई भी कंपनी अपने product या services को बढ़ावा देने के लिए इसका use कर सकते है। कुछ ही घंटों में, आप अपनी प्रोफ़ाइल बना और verify कर सकते हैं। अब आप Google के पहले page पर आने के लिए तैयार हैं।
इसके अतिरिक्त, आप performance monitor करने के लिए Google के टूल का उपयोग कर सकते हैं और अपनी कंपनी की रैंकिंग बढ़ाने के लिए नई strategies को search कर सकते हैं।
अंतिम शब्द
Google My Business की बढ़ी हुई visibility और search results में display होने की बढ़ती possibility के कारण local Business आसानी से अपने products और services का online advertise कर सकते हैं। यह potential customers के लिए आपको ढूंढना और आपसे संपर्क करना आसान बना सकता है। आप इसे अपनी ऑनलाइन प्रोफ़ाइल को बढ़ाने, अपने customers के साथ जुड़ने और अपनी कंपनी के लिए sales बढ़ाने के लिए एक FREE Tool के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
यदि आप अपनी Google Business Profile बनाने और manage करने के लिए किसी कंपनी की खोज कर रहे हैं, तो InfoTalks आपकी online presence को अधिक तेज़ी से और effectively manage करने में आपकी सहायता के लिए उपलब्ध है।
ज़रूर पढ़ें
FAQ on Google Business Profile
मैं अपना Google Business Profile कैसे grow करुँ?
अगर आपको अपने Google Business profile को grow करना है तो आपके लिए सबसे बेस्ट Tool है GBP Growth Manager
क्या Google My Business मुफ़्त है?
जी हाँ, Google पर अपने business की profile बनाना मुफ़्त है. बिना किसी लागत के अपनी प्रोफ़ाइल बनाएं, और अधिक customers तक पहुंचने के लिए आप Google search और maps से अपना business manage कर सकते हैं।
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