Grow Your E-Commerce Sales with Google Shopping (in Hindi) | Google शॉपिंग कैसे काम करता है?

Grow Your E-Commerce Sales with Google Shopping (in Hindi) | Google शॉपिंग कैसे काम करता है?

हम सभी ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। यह आसान, सुविधाजनक और तेज़ है। आप भी ऑनलाइन शॉपिंग तो करते ही होंगे ना? समस्या तब उत्पन्न होती है जब आप विभिन्न प्रकार के ब्रांडों और मॉडलों के बीच खरीदारी करना चाहते हैं और आपको विभिन्न ई-कॉमर्स साइटों पर बार बार जाना पड़ता है।

यहां ऑनलाइन शॉपिंग पोर्टल या Amazon , Alibaba , Flipkart  और निश्चित रूप से Google Shopping जैसे मार्केटप्लेस आते हैं।

हालांकि Google शॉपिंग वास्तव में एक ऑनलाइन मार्केट प्लेस नहीं है, फिर भी यह आपको उनकी search query के आधार पर कई उत्पादों को ब्राउज़ करने की समान सुविधा देता है।

यह खुदरा विक्रेताओं (retailers) के लिए भी बहुत उपयोगी है क्योंकि जब कोई खरीदार किसी उत्पाद लिंक पर क्लिक करता है, तो उन्हें खुदरा विक्रेता की वेबसाइट पर निर्देशित किया जाएगा जहां वे खरीदारी कर सकते हैं।

यदि आप अपने उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए Google शॉपिंग का उपयोग नहीं कर रहे हैं तो आप वास्तव में अपना बहुत ज्यादा बिज़नेस खो रहे हैं।

Google शॉपिंग को बेहतर ढंग से समझने और इसके साथ आरंभ करने में सहायता के लिए इस ब्लॉग “Grow Your E-Commerce Sales with Google Shopping (in Hindi) | Google शॉपिंग कैसे काम करता है?” को पढ़ें।

Google शॉपिंग क्या है?

Google शॉपिंग एक comparison shopping engine  (CSE) है, जो एक ऐसी सेवा है जो खुदरा विक्रेताओं (retailers) को अपने उत्पादों को खोजकर्ताओं को आकर्षक तरीके से प्रस्तुत करने की अनुमति देती है।

यानी, जब कोई आपके द्वारा बेचे जाने वाले उत्पाद की खोज करता है, तो Google आपके उत्पादों और आपके प्रतिस्पर्धियों के उत्पादों के लिए संबंधित शॉपिंग विज्ञापन प्रदर्शित करता है।

जब उपयोगकर्ता आपके विज्ञापन पर क्लिक करता है, तो Google उन्हें सीधे उत्पाद पृष्ठ (product page) पर पुनर्निर्देशित (redirect) करता है।

Google शॉपिंग विज्ञापनों का उदाहरण

google shopping ads through google merchant center

ऊपर दी गई image पृष्ठ के दाईं ओर search query “shirt ” के लिए उत्पाद विज्ञापन दिखाती है।

Google शॉपिंग results carousel के रूप में दिखाई देते हैं। प्रत्येक shopping ad  में एक image, उत्पाद का शीर्षक, मूल्य, खुदरा विक्रेता का नाम और कभी-कभी कुछ retailer-specific information जैसे shipping costs या reviews शामिल होती हैं।

Google शॉपिंग कैसे काम करता है?

Google शॉपिंग विज्ञापन नियमित Google Search Ads  की तुलना में बहुत अलग तरीके से काम करते हैं।

इसकी प्रक्रिया निम्न प्रकार से है:

  1. पहले चरण में, Google का एल्गोरिथ्म product feed  को process करता है जो एक विशेष फ़ाइल है जिसमें आपके स्टोर के उत्पाद डेटा जैसे शीर्षक, चित्र, मूल्य, विवरण आदि का डेटा होता है।
  2. इस डेटा का उपयोग Google आपके उत्पादों को प्रासंगिक खोजों (relevant searches) से मिलाने और वास्तविक विज्ञापन बनाने के लिए भी करता है।
  3. यहां लोग अपनी सर्च क्वेरी से प्रासंगिक शॉपिंग विज्ञापनों को देखते हैं जो उत्पाद का शीर्षक, छवि मूल्य और संबंधित जानकारी प्रदर्शित करता है।
  4. इस चरण में, यदि लोग आपके उत्पाद को पसंद करते हैं और आपकी वेबसाइट पर निर्देशित होते हैं, तो लोग आपके विज्ञापन पर क्लिक करते हैं।
  5. और इसके लिए Google क्लिकों का शुल्क लेता है।

Google शॉपिंग के क्या लाभ हैं?

1. Google शॉपिंग अधिक qualified clicks लाता है

Google शॉपिंग आमतौर पर अधिक योग्य क्लिक (qualified clicks) लाता है। इसमें आप केवल तभी भुगतान करते हैं जब कोई व्यक्ति Google शॉपिंग विज्ञापन पर क्लिक करता है, जोकि बिलकुल Google Search के रेगुलर text ad के समान ही है। टेक्स्ट विज्ञापन (text ad) मुश्किल हो सकते हैं क्योंकि इसमें आपको कुछ ही शब्दों में विज्ञापन को आकर्षक बनाना होता है और आपको अपनी वेबसाइट पर केवल योग्य क्लिक्स लाने का भी प्रयास करना होता है। अप्रासंगिक क्लिकों (irrelevant clicks) के  लिए भुगतान करना किसी भी Google Ads campaign को पैसे की बर्बादी में बदल देता है।

यदि आप एक ई-कॉमर्स स्टोर चला रहे हैं और यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आप केवल क्लिक के लिए भुगतान कर रहे हैं तो Google Shopping सबसे अच्छा तरीका है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब लोग उन उत्पादों की खोज करते हैं जिनमें आप काम कर रहे हैं, तो वे तुरंत शीर्षक, image  मूल्य, और अन्य जानकारी जैसे शिपिंग, ऑफ़र इत्यादि वाले उत्पादों को देखेंगे। इसके साथ ही, इसे अन्य समान उत्पादों के बगल में भी देखा जाएगा।

कोई भी आपके shopping ad पर तभी क्लिक करता है जब उसमें कुछ दिलचस्पी होती है और इसमें सभी प्रासंगिक विवरण सामने और अन्य विकल्पों के साथ प्रदर्शित होते हैं। यह एक text ad की तरह नहीं है क्योंकि यहां खोजकर्ताओं को आपके द्वारा ग्राहक को क्लिक करने के लिए भुगतान करने से पहले ही उनके सामने विशिष्ट विवरण उपलब्ध हो जाते हैं।

2. बेहतर User Experience के परिणामस्वरूप अधिक Conversion Rates

Google शॉपिंग का user experience भी नियमित search ads की तुलना में बहुत अधिक सुव्यवस्थित है। जब कोई आपके शॉपिंग विज्ञापन (Shopping ad) पर क्लिक करता है, तो उन्हें सीधे उपयुक्त उत्पाद पृष्ठ पर ले जाया जाता है। वे जो खोज रहे हैं उसे ढूंढने के लिए उन्हें आपकी वेबसाइट पर क्लिक करने की आवश्यकता नहीं है।

इसके बजाय, प्रक्रिया को उनके लिए बेहद आसान बना दिया गया है। यह Google शॉपिंग की एक बड़ी विशेषता है क्योंकि यह conversion process को अनुकूलित (optimize) करने में मदद करता है। किसी उत्पाद पृष्ठ पर सीधे पुनर्निर्देशित होने का अर्थ है बिक्री के स्थान पर कम क्लिक, जिसका अर्थ है कि आपके ग्राहक के आपकी साइट से नाराज़ होने और छोड़ने की संभावना कम है! इससे cost per conversion कम होती है और कुल मिलाकर निवेश पर बेहतर लाभ (ROI) मिलता है।

3. खरीदी का इरादा रखने वाले ग्राहकों पर केंद्रित

Google शॉपिंग व्यवसाय के मालिकों के लिए बहुत फायदेमंद है क्यूंकि यह खरीदी का इरादा रखने वाले ग्राहकों पर केंद्रित है। यह इस तरह से डिज़ाइन किये गए हैं कि ये तभी यूजर को दिखाई देंगे जब उनकी सर्च क्वेरी खरीदी का इरादा इंगित करती हैं।

सर्च क्वेरी के माध्यम से होने वाले व्यापक क्लिकों के लिए भुगतान करने के बजाय, आप उन लोगों के लिए भुगतान कर रहे हैं जिन्होंने पहले ही अपना खरीदने का मन बना लिया है। यही कारण Google शॉपिंग ads को search ads  से थोड़ा अधिक विशिष्ट बनाता है।

सही समय पर सही विज्ञापन दिखाने और सही जगह redirect करने से आप एक बेहतर ROI पाने को आश्वस्त रहते हैं।

4. उत्पाद के अनुरूप लक्ष्य

Google शॉपिंग campaign कीवर्ड को एक साथ समूहित करने वाले campaign के बजाय उत्पादों को एक साथ समूहित करते हैं।

Google शॉपिंग campaign  के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि यह sales goals  के आधार पर उत्पादों को एक साथ समूहित करता है और वहां से optimize करता है। यहां आपका नियंत्रण है कि आप अपने उत्पादों पर ट्रैफिक लाने के लिए क्या भुगतान कर रहे हैं। परिणामस्वरूप, आप उन उत्पादों और ट्रैफ़िक से मुनाफा कमा सकते हैं। यह आपको बेहतर ROAS और आपके ग्राहक के व्यवहार के बारे में स्पष्ट जानकारी देने का वादा करता है।

Google शॉपिंग में products कैसे ऐड add करें?

आपके पास एक ऑनलाइन स्टोर होना चाहिए जो Google Search Console में सबमिट किया गया है।

अब उसी ईमेल आईडी से जो आपके Google खोज कंसोल में है, एक Google Merchant Center Account register करें।

Business Profile को पूरा करें और अपना वेबसाइट एड्रेस  सबमिट करें जो Google Search Console में सबमिट किए जाने पर स्वचालित रूप से (automatically) सत्यापित (verified) हो जाएगा।

अब आपको उत्पाद फ़ीड  (product feed) बनाना है जो आपके ऑनलाइन स्टोर से लिंक है, आपके द्वारा अपने ऑनलाइन स्टोर जैसे Shopify, WordPress, या Vanijya के लिए उपयोग किए जा रहे प्लेटफ़ॉर्म के आधार पर कई तरीके हैं।

एक बार जब Google द्वारा free listing enable कर दिया जाता है तो आपके उत्पाद Google शॉपिंग पर दिखाई देने लगेंगे।

Google शॉपिंग विज्ञापन (Google Shopping Ads) आसानी से चलाए जा सकते हैं लेकिन केवल enhanced listing के साथ।

आइए प्रक्रिया को विस्तार से समझते हैं।

Google शॉपिंग के लिए आवश्यक मुख्य बातें

  • ऑनलाइन स्टोर गूगल सर्च कंसोल को सबमिट किया हो।
  • जो Gmail ID Google Search Console को रजिस्टर करने में इस्तमाल किया गया है उसी Email ID से Free Google Merchant Center Account रजिस्टर करें।

Google Shopping  पर रजिस्टर करें 

मान लें कि आपके पास एक ऑनलाइन स्टोर है जैसे:

  • Woocommerce स्टोर (WordPress पर बनाया गया )
  • Shopify स्टोर
  • Customized ऑनलाइन स्टोर
  • Vanijya फ्री स्टोर

आपने स्टोर रजिस्टर करने के लिए एक नई Gmail ID बना सकतें हैं या किसी मौजूदा Gmail ID का उपयोग कर सकते हैं।

Google Merchant Center  register करने के लिए लिंक https://merchants.google.com/

उपरोक्त Gmail ID से लॉगिन करें और निर्देशानुसार प्रोसेस को फॉलो करें।

अवश्य पढ़ें: What is Google Merchant Center (in Hindi)? Google Merchant Center क्या है?

Product Feed सबमिट करने के तरीके

हम देखेंगे कि किसी भी ऑनलाइन स्टोर में आमतौर पर Customized Store में फ़ीड कैसे सबमिट करें

जो निम्न में से कोई एक है:

  • Woocommerce स्टोर (वर्डप्रेस का उपयोग करके स्टोर करें)
  • Shopify स्टोर
  • Vanjiya फ्री स्टोर

उपरोक्त स्टोर में, फ़ीड सबमिट करना आसान है, जिस पर हम आने वाले ब्लोग्स में विस्तार में चर्चा करेंगे

  1. Google Sheets – यह मौजूदा Google sheets का उपयोग करके या खोले गए फॉर्मेट से एक नई Google शीट बनाकर किया जा सकता है।
  2. Scheduled fetch – यहाँ आप कुछ वेब सर्वर पर एक XML या TXT फ़ाइल बनाएंगे जिसे ftp, http, https या sftp का उपयोग करके अपलोड किया जा सकता है जहाँ आप अपडेट की गई फ़ाइल को शेड्यूल कर सकते हैं।
  3. अपलोड – सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला तरीका जहां आप Google द्वारा दिए गए फॉर्मेट के अनुसार एक्सेल शीट बना सकते हैं और फिर इसे TXT (Tab delimited) के रूप में सेव कर सकते हैं, फिर इसे अपलोड कर सकते हैं।
  4. Content API – इसका उपयोग केवल एक बार content API को जोड़ने के लिए किया जा सकता है जो केवल Customised Stores के साथ source या डेटाबेस से डेटा प्राप्त करेगा क्योंकि यह आटोमेटिक रूप से अन्य स्टोर ऑप्शंस  में enabled  है।

Product Feeds सबमिट करने का स्ट्रक्चर 

Compulsory Fields (मुफ़्त लिस्टिंग के लिए):

  • id   — आपके उत्पाद के लिए Unique ID अधिकतम 50 size
  • title — उत्पाद का नाम अधिकतम 150 size
  • description — उत्पाद के बारे में अधिकतम 5000 size
  • link — स्टोर पर उत्पाद का लिंक
  • price — उत्पाद की एमआरपी MRP
  • availability —  in stock, Out of stock, preorder (केवल इन विकल्पों में से)
  • image link — स्टोर पर उत्पाद image का लिंक

एक और field जो जोड़ा जाना चाहिए वह है:

  •  sale_price  — यह कीमत MRP से कम है जो कि दी गई छूट को दर्शाता है
  • Additional_​​​image_​​​link — इसका उपयोग तब किया जा सकता है जब आप और छवियां जोड़ना चाहते हैं जो की अल्पविराम द्वारा अलग (comma-separated) किए गए हैं, अधिकतम 2000 size

Enhanced Listing के लिए जानकारी

  • Condition
  • Brand
  • Size ( Apparel & Accessories पर लागू होता है)
  • Color ( Apparel & Accessories पर लागू होता है)
  • MPN ( यदि यह एक ब्रांड नहीं है तो एक Unique Code है ) or GTIN (ब्रांड निर्माता द्वारा प्रदान किया गया)
  • Gender (Apparel & Accessories पर लागू होता है )
  • Age Group (Apparel & Accessories पर लागू होता है )

Item Based Shipping या Generalised Shipping जिसका ऑनलाइन स्टोर पर Shipping Policy में उल्लेख किया जाना आवश्यक है।

व्यवसाय विवरण (Business Details)के साथ Google Merchant Center प्रोफ़ाइल पूर्ण करें।

Enhanced Listing के लिए अतिरिक्त जानकारी

नीचे दिए गए लिंक और उचित सामग्री वाले पेज के लिए ये लिंक https://mystiquezone.com देखें।

Pages with below Links & Proper Content ( refer https://mystiquezone.com )

  • About Store
  • Refunds & Returns Page
  • Payments Page
  • Terms of Use
  • Privacy Policy

ऑनलाइन स्टोर पर कोई blank या dead links न हो।

ऑनलाइन स्टोर पर Shopping cart और payment gateway सही काम कर रहे हो।

Popular Online Store Creation Platforms जिन्हें Content API feeds का उपयोग करकेGoogle Merchant Centre से जोड़ा जा सकता है

इन प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करके आपको मैन्युअल रूप से फ़ीड बनाने की आवश्यकता नहीं है जैसा कि फ़ीड बनाने के तरीकों में दिखाया गया है।

Shopify स्टोर

Shopify में, Content API का उपयोग किया जाता है और आपको Shopify पैनल के माध्यम से Google से कनेक्ट करने की आवश्यकता होती है।

यहां आपको मैन्युअल रूप से फ़ीड बनाने की आवश्यकता नहीं है जैसा कि फ़ीड बनाने के तरीकों में दिखाया गया है।

Woocommerce स्टोर (WordPress)

वर्डप्रेस में, Google Merchant Center में डेटा ट्रांसफर सेट करने के लिए एक प्लगइन “Product Feed pro” का उपयोग किया जाता है।

यहां आप XML format में एक प्रोजेक्ट बनाएंगे और अपने उत्पाद अपडेट के अनुसार अपनी frequency का चयन करेंगे।

फिर उत्पाद फ़ील्ड को एक बार लिंक करें और एक XML फ़ाइल लिंक प्राप्त करें।

अब आप “Scheduled Fetch” विकल्प का उपयोग करेंगे और XML file link को save करेंगे, यह स्वचालित रूप से (automatically) अपडेट की गई frequency के अनुसार उत्पादों की जानकारी को अपडेट करता रहेगा।

Vanijya Store ( FREE ऑनलाइन स्टोर बनाने हेतु प्लेटफार्म)

Vanijya में फिर से Content API का उपयोग बहुत ही सरल तरीके से किया जाता है और सबसे अच्छी बात यह है कि आप  निम्न कार्य कर सकते हैं:

  1. इस ऐप का उपयोग करके एक मुफ़्त ऑनलाइन स्टोर बना सकते हैं।
  2. एक डोमेन नाम खरीद कर स्टोर को लिंक कर सकते हैं।
  3. Google Merchant Center बना सकते हैं और Google Merchant Center से लिंक किए गए Gmail खाते के लिए एक s imple authorization के द्बारा, आपके उत्पाद Google Merchant Center को सबमिट कर दिए जाते हैं।
  4. आप इस प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करके भी मुफ़्त में शॉपिंग विज्ञापन चला सकते हैं।
  5. यह सभी सुविधाएं प्रदान करता है जो आपको अपने ऑनलाइन स्टोर और उत्पादों को Google मर्चेंट सेंटर पर स्वीकृत (approve) करने में मदद करती हैं।

Vanijya App को इस लिंक के डाउनलोड करें।  

निष्कर्ष

Google शॉपिंग ऑनलाइन स्टोर के लिए अपने उत्पादों की ऑनलाइन मार्केटिंग करने का सबसे अच्छा तरीका है। यह लगभग एक डिजिटल मॉल की तरह है – ग्राहक प्रवेश कर सकते हैं, जो चाहते हैं उसे खोज सकते हैं और एक स्क्रीन पर कई अलग-अलग ब्रांड और उत्पाद प्रकार देख सकते हैं। इस कारण से, कई लोग स्टैंडअलोन ई-कॉमर्स साइट पर उत्पादों की खरीदारी के लिए मार्केटप्लेस पसंद करते हैं।

यदि आपके भौतिक उत्पाद Google शॉपिंग परिणामों में प्रदर्शित नहीं हो रहे हैं, तो आपको इस टूल को अपनी marketing strategy में जोड़ना चाहिए। यह न केवल आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाएगा, बल्कि इससे आपको लीड और बिक्री भी मिलेगी जो आपको अन्यथा नहीं मिली होगी।

Google शॉपिंग क्या है? और ऑनलाइन स्टोर पर इसके क्या लाभ हैं?, यह सीखकर आप प्लेटफ़ॉर्म पर विज्ञापन देना शुरू कर सकते हैं। इसलिए यदि आपने अभी तक Google शॉपिंग के साथ शुरुआत नहीं की है, तो Google शॉपिंग को अपनी ऑनलाइन बिक्री को कई गुना बढ़ने के लिए लागू करने का यह सही समय है।

आप Google Merchant Center  पर पूरी प्लेलिस्ट यहां देख सकते हैं।

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Priti is a mompreneur, blogger and digital marketer. She is a co-founder of InfoTalks. Passionate about internet marketing and love to share the same in the form of blogs.

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