Google Merchant Center में Disapproved Products के कारण और समाधान | 7 Tips to Fix Product Disapproval in Google Merchant Center (in Hindi)

Google Merchant Center में Disapproved Products के कारण और समाधान | 7 Tips to Fix Product Disapproval in Google Merchant Center (in Hindi)

जब आपके Google Merchant Center में product disapproval होते हैं, तो आप क्या महसूस करते हैं? मुझे यकीन है कि यह वास्तव में बहुत ही कठिन समय होता है ।

अधिकांश मार्केटर्स  के लिए यह एक चिंता का विषय है कि जब वे अपना उत्पाद फ़ीड (product feed) करते हैं तो उन्हें उत्पाद अस्वीकृति मिलती है, इस तथ्य के बावजूद कि सब कुछ पहले से ही सही है। यह वास्तव में बहुत निराशाजनक है लेकिन आपको लगातार कोशिश करते  रहना होगा और disapproved products को ठीक करने के लिए आपको Google Merchant Center में समाधान मिलेंगे।

यह आर्टिकल उन  Google Merchant Center की  त्रुटियों की व्याख्या करेगा जो सभी ई-कॉमर्स स्टोर मालिक अनुभव करते हैं और अभी भी अनुभव कर रहे हैं, इन मुद्दों के कारण, और इन त्रुटियों को ठीक करने के समाधान और भविष्य में फिर से नहीं होने के बारे में बताएंगे।

आइए विस्तार से जानते हैं।

13 प्रमुख  कारण Google Merchant Center में आपके Product Disapproval के 

Google Shopping Ads आम Google Ads से अलग हैं। शॉपिंग विज्ञापनों में आपको अपना उत्पाद फ़ीड (product feed) अपलोड करने या इसे अपने ई-कॉमर्स स्टोर या Shopify से जोड़ने के लिए एक Google Merchant Center बनाने की आवश्यकता है। लेकिन उनके लिए Google शॉपिंग नेटवर्क पर जाने के लिए आपको केवल मानक standard listing ही नहीं, बल्कि Enhanced Listing के रूप में अपने उत्पादों के approval  की प्रतीक्षा करनी होगी।

आपको यह भी सुनिश्चित करना होगा कि सफल विज्ञापन सेट अप करने और उत्पाद स्वीकृति प्राप्त करने के लिए आपको अपनी उत्पाद डेटा फ़ीड सही प्रारूप में सबमिट करने की आवश्यकता है।

सभी आवश्यक कदमों का पालन करने के बाद भी अधिकांश व्यापारी विशेष रूप से नए लोग Google व्यापारी केंद्र से product approval प्राप्त करने में विफल रहते हैं। इससे आपको चिंता नहीं करनी चाहिए क्योंकि आपकी फ़ीड बनाते और सबमिट करते समय इनमें से अधिकांश समस्याएं आम हैं और हर विक्रेता को इस समस्या का सामना करना पड़ता है। आप Google Merchant Center में अपने अस्वीकृत उत्पादों (disapproved products ) को ठीक करने की जानकारी और समाधान आसानी से प्राप्त कर सकते हैं.

जब आप अपने प्रयासों  में सफल  नहीं होते हैं और समस्याओं को ठीक करने के लिए अटके रहते हैं, तो ऐडवर्ड्स से कॉल समर्थन भी मिलता है। Google AdWords टीम product approval और Google Ads Account Suspension को हल करने के लिए अलग-अलग समय क्षेत्रों के साथ दुनिया भर के विक्रेताओं की सहायता करती है। आप किसी भी सहायता के लिए यहां Google व्यापारी केंद्र से संपर्क कर सकते हैं।

एक त्वरित टिप के रूप में, आपको अपने शॉपिंग विज्ञापन चलाने के लिए सभी उत्पादों के स्वीकृत होने की प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है। आप कुछ स्वीकृत उत्पादों के साथ शुरुआत कर सकते हैं और लीड, बिक्री और डेटा प्राप्त कर सकते हैं।

यहां मैं Google Merchant Center में आपके उत्पादों के अस्वीकृत होने के सबसे प्रमुख 13 कारणों का उल्लेख करने जा रही हूं:

  1. The refund Policy is missing and the link name is not correct
  2. Not claimed Store URL which should be proper domain and not just a page link
  3. Not secure checkout
  4. Healthcare and Medical Products that are Restricted or prohibited
  5. The site doesn’t allow online purchases
  6. Price mismatch between the landing page and product data (mismatch)
  7. Links to landing pages or Social Media Pages are broken or missing valid content
  8. Links to landing pages or product pages redirect to the site’s home page
  9. Different languages and currencies for the target country
  10. Promotional text in product images
  11. Problems with your GTIN (global trade item number), MPN (manufacturer part number), UPI (unique product identifier), UPC (universal product code)
  12. Tax or shipping mismatch
  13. Poorly formatted destinations (landing pages)

आप policy violations और product data violations.के बारे में अधिक जान सकते हैं।

तो अब तक, आप उन कारणों से अवगत हैं कि आपके उत्पाद Google Merchant Center में अस्वीकृत (product disapproved) क्यों  होते हैं?

हम अगले चरण में समझेंगे कि समस्या को ठीक करना है लेकिन इससे पहले आइए Google Merchant Feed Errors  के प्रकारों के बारे में जानें।

tools shipping menu google merchant center

Google Merchant Feed Errors के प्रकार

हमें सबसे पहले उन विभिन्न प्रकार की feed errors या समस्याओं को समझना चाहिए जो एक विक्रेता के रूप में Google Merchant Center में अपना उत्पाद डेटा फ़ीड सबमिट करते समय आपको आ सकती हैं। समस्या की गंभीरता के आधार पर Google प्रत्येक मुद्दे को वर्गीकृत करता है।

इससे आपको उन प्राथमिकता वाले मुद्दों की पहचान करने में मदद मिलेगी जिन पर आपको तत्काल ध्यान देने की आवश्यकता है और आप उन्हें तत्काल आधार पर प्राथमिकता दे सकते हैं और Google Ads Account Suspension से बच सकते हैं

सूचनाएं (नीला आइकन) | Notifications (Blue Icon)

सूचनाओं (नीला आइकन) के साथ, Google आपको आपके विज्ञापनों के प्रदर्शन को बेहतर बनाने के लिए  सुझाव देता है। ये सुझाव उत्पाद विवरण अपडेट करके अपने उत्पाद डेटा फ़ीड को अनुकूलित करने जैसे हो सकते हैं। हालाँकि इस तरह की समस्या से आपके विज्ञापनों के प्रदर्शन में बाधा नहीं आएगी, लेकिन आप अपने विज्ञापनों को बेहतर प्रदर्शन करने के लिए इन अनुशंसाओं पर निश्चित रूप से काम कर सकते हैं।

चेतावनियाँ (पीला आइकन) | Warnings (Yellow Icon)

चेतावनी (पीला चिह्न) भी विक्रेताओं के लिए एक प्रमुख चिंता का विषय है। हालांकि चेतावनियां उत्पाद की अस्वीकृति या आपके Google व्यापारी केंद्र खाते के निलंबन का संकेत नहीं देती हैं, लेकिन यह दर्शाता है कि खाता अच्छा प्रदर्शन नहीं कर रहा है। आपको इन पीले आइकन को लंबे समय तक नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे फ़ीड की गुणवत्ता धीरे-धीरे कम हो जाएगी और अंततः आपके Google Shopping  Campaigns में विशिष्ट उत्पादों के प्रदर्शन में कमी आएगी।

त्रुटियाँ (लाल आइकन) | Errors (Red Icon)

Google व्यापारी केंद्र में त्रुटियां (लाल चिह्न) सबसे गंभीर हैं। इस लाल आइकन को देखकर तुरंत कार्रवाई करना आवश्यक है। त्रुटियां आपके विशिष्ट मार्केटिंग अभियान को नहीं बल्कि पूरे खाते को परेशान कर सकती हैं। आपको इन सभी त्रुटियों को तुरंत ठीक करने के लिए कार्य करना चाहिए क्योंकि इसका मतलब न केवल उत्पाद की अस्वीकृति (product disapproval ) हो सकती है बल्कि Google व्यापारी केंद्र निलंबन (Google Merchant Center Suspension) भी हो सकता है।

व्यापारी केंद्र में जिन दो मुद्दों को फ़्लैग किया गया है, वे हैं अमान्य Invalid GTIN value और Invalid GTIN value।

Google Merchant Center Disapproved Products को कैसे ठीक करें?

आइए Google Merchant Center product disapproval को ठीक करने के लिए कुछ बहुत ही प्रभावी टिप्स देखें:

Tip # 1. अपने उत्पाद डेटा फ़ीड को दोबारा जांचें

Google विक्रेताओं को आवश्यक प्रारूप में डेटा फ़ीड प्रदान करने के लिए प्रोत्साहित करता है। आपको उस प्रारूप की जांच करनी होगी जिसे Google निर्दिष्ट करता है कि उत्पाद डेटा को कैसे प्रारूपित किया जाए।

Google आपके फ़ीड में सभी डेटा की सटीकता के बारे में बहुत सख्त है। आपके द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों के प्रकार या जिस देश में आप बेचते हैं, उसके आधार पर ये आवश्यकताएं भिन्न हो सकती हैं। हालांकि मूल्य, शीर्षक, शर्तें और उत्पाद उपलब्धता जैसी विशेषताएं काफी आसान हैं।

कीमत बेमेल (price mismatch) आदि जैसी कुछ भी गलत होने पर आपका उत्पाद अस्वीकृत हो सकता है।

Quick Tip 1: इस समस्या को हल करने के लिए आपको अपनी product feed spreadsheet (.csv) फ़ाइल को सबमिट करने से पहले डेटा गुणवत्ता के लिए अपनी उत्पाद जानकारी को दोबारा जांचना होगा और साथ ही आपको अपनी Google शॉपिंग फ़ीड को नियमित रूप से अपडेट करते रहना चाहिए।

Tip # 2. डायग्नोस्टिक्स रिपोर्ट पर भरोसा न करें

आप मेरे एक ग्राहक के खाते के नीचे देख सकते हैं। “आइटम” के तहत डायग्नोस्टिक टैब पर मुख्य दृश्य 3 त्रुटियां और चेतावनियां:

diagnostic tab in Google Merchant Center

जब आप current issues पर क्लिक करते हैं > आइटम सामने आते हैं

  • Google product category के लिए सात प्रभावित आइटम
  • policy violations के कारण चार अस्वीकृति (disapproval), और
  • कई अन्य मुद्दे (उपरोक्त स्क्रीनशॉट में शामिल नहीं हैं)।

47 अस्वीकृत आइटम (disapproved products ) हैं। लेकिन उनके माध्यम से क्लिक करने से पता चलता है कि उनमें से कई के लिए समस्या को पहले ही सुलझा लिया गया था और Google व्यापारी केंद्र खाते में उन व्यक्तिगत उत्पादों को वास्तव में स्वीकृत (approved ) किया गया था।

Quick Tip 2: घबराएं नहीं और केवल “top-level” संख्याओं और डेटा पर भरोसा करके Google सहायता से संपर्क करें। समस्या को ठीक से समझें  और वास्तविक स्थिति देखने के लिए individual disapprovals पर क्लिक करें।

Tip # 3 . लागू उत्पादों के लिए स्वीकृति (aproval) का अनुरोध

जब आपने अपना उत्पाद डेटा अपडेट कर लिया है, तो नीचे बताए गए तरीकों में से किसी एक का उपयोग करके resubmit या re-fetch  करें:

इसके बाद, डायग्नोस्टिक्स पेज पर यह जानने के लिए जांचें कि क्या उत्पाद approved है- हालांकि इसमें कुछ समय लग सकता है।

कुछ मामलों में, आपको मैन्युअल स्वीकृति के लिए विशिष्ट product disapprovals सबमिट करने का विकल्प दिखाई दे सकता है क्योंकि कुछ manual approvals विशेष policy violations से संबंधित होती हैं।

Item status> Request review

यदि manual approval प्राप्त करने के बाद भी आपके product disapproval हो जाते हैं तो आप पर शिकंजा कसा जाएगा।

यहां आपको Google Ads support  से product disapproval के कारण का पता लगाना होगा। और अगर आपको कोई कारण नहीं मिलता है तो main policy violation को पहचानने का प्रयास करें और  नीचे दी गयी स्टेप संख्या 6  में उल्लिखित टिप को लागू करें।

technical details manual review

Quick Tip 3 : प्रत्येक disapproved product के लिए approval का अनुरोध करें। हालांकि disapproved products के लिए manual approval प्राप्त करना approval प्राप्त करने का सबसे तेज़ तरीका है।

Tip # 4. अपील

जब आपने अपनी offending destination errors जैसे pop-ups, slow page load time आदि को ठीक कर लिया है और Google की नीतियों के अनुसार ठीक कर दिया है, तो आप policy decision के खिलाफ दो तरीकों से अपील कर सकते हैं:

अपने Google Ads account. पर जाएं  और Ads and extensions. पर क्लिक करें.

  1. “Ads and extensions” table से
  2. विज्ञापन के “Status”कॉलम से

आप Policy Manager. से अपनी अपील की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

Quick Tip 4: जब आपको अपने उत्पादों की अस्वीकृति (product disapproval) मिलती है तो आप अपील कर सकते हैं।

Tip # 5. कुछ उत्पादों को मैन्युअल अप्रूवल की आवश्यकता होती है

Google Merchant Center में किसी प्रकार का स्वचालित फ़िल्टर होता है और कुछ उत्पाद हर बार वहां फंस जाते हैं। यह कुछ उद्योगों से संबंधित हो सकता है और विवरण, मूल्य निर्धारण, या कुछ और पूरी तरह से कुछ शब्दों के उपयोग से संबंधित हो सकता है।

यह कुछ उत्पादों के लिए Minimum Advertised Pricing (MAP) policies नियत किए जाने के कारण भी हो सकता है। जब आप उन्हें Google Shopping policies के साथ संतुलित करने का प्रयास कर रहे हैं तो ये दिलचस्प हो सकते हैं।

यदि आप ऐसी श्रेणी में आते हैं तो यह एक बड़ी समस्या है। इसका एकमात्र समाधान यह है कि आप अपने उत्पादों को स्वीकृति के लिए मैन्युअल रूप से सबमिट करने के लिए अपने Google प्रतिनिधि के साथ बातचीत करें।

Quick Tip 5 : समझें कि कुछ उत्पाद हर समय अस्वीकृत रहेंगे। बस आराम करें और अपनी टीम और क्लाइंट को इस वास्तविकता के बारे में शिक्षित करें ताकि परिवर्तनों को सावधानी से संभाला जा सके। Manual approvals की प्रतीक्षा करते हुए डाउनटाइम को कम करने के तरीकों की तलाश करें।

Tip # 6. तकनीकी समस्या के मामले में अपनी Product IDs बदलें

मैंने ऊपर स्वचालित फ़िल्टर के बारे में बात की, उनमें से एक तकनीकी समस्या हो सकती है। इससे निपटने के दो तरीके हैं:

  • Google द्वारा जल्द ही इसे ठीक करने की प्रतीक्षा करें। Google-साइड त्रुटि के लिए Google क्षमा मांगेगा और इसमें लंबा समय लगेगा।
  • अपनी उत्पाद आईडी और विवरण बदलें और इसे एक नए उत्पाद के रूप में अपलोड करें। यह उस उत्पाद के लिए आपका सारा इतिहास और quality score समाप्त कर देगा।

Quick Tip 6 : “known technical issue” के कारण आपको अपने उत्पाद की अस्वीकृति (product disapproval) के बारे में अपने Google प्रतिनिधि से जांच करनी होगी। तो यहां समाधान यह है कि या तो उत्पाद के शीर्षक और विवरण को बदलकर उत्पाद इतिहास के साथ समझौता किया जाए या फिर समस्या के समाधान तक इंतज़ार किया जाए ।

Tip # 7 . हैकिंग मदद कर सकता है

कुछ यादृच्छिक वाक्यांश और buzzwords हैं जो कुछ कारणों से फ़िल्टर को ट्रिप कर सकते हैं। आपने सब कुछ करने की कोशिश की लेकिन फिर भी, अस्वीकृति है तो अपने विवरण और शीर्षक को हैक करना शुरू करें।

उत्पाद आईडी बदलने का प्रयास न करें अन्यथा यह उस प्रोडक्ट की हिस्ट्री को हटा देगा। हालांकि यह बहुत वैज्ञानिक और अनुशंसित नहीं है, पर कभी-कभी यह वहां सबसे अच्छा और तेज़ विकल्प होता है।

यह  policy page बताता है कि शीर्षक और विवरण में क्या होना चाहिए और क्या नहीं होना चाहिये।

Quick Tip 7: उन शब्दों का पता लगाने का प्रयास करें जो ज्ञात policy filters को ट्रिप कर सकते हैं और उत्पाद को पुनः सबमिट करने से पहले उन्हें हटा दें।

अगर बाकी सब कुछ विफल हो जाता है और आप product history के बारे में परेशान नहीं हैं, तो उत्पाद आईडी, शीर्षक और विवरण को बदल दें ताकि इसे एक नए उत्पाद के रूप में अपलोड किया जा सके।

Summary on Product Disapproval in Google Merchant Center

तो इस लेख “7 Tips to Fix Product Disapproval in Google Merchant Center (in Hindi)” में मैंने त्रुटियों (errors ) के प्रकार, इन त्रुटियों के कारणों और उन्हें ठीक करने के steps  के बारे में सब कुछ समझाया है। इन सभी त्रुटियों से बचने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप Google व्यापारी केंद्र खाते में जो कुछ भी सबमिट करते हैं, उसके बारे में सावधान रहें।

उपयोगकर्ताओं को सर्वोत्तम खरीदारी अनुभव प्रदान करने के लिए Google पैरामीटर बहुत सख्त हैं। इसलिए product disapproval और account suspension को रोकने के लिए Google दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन करना हमेशा एक अच्छा विचार है।

किसी भी त्रुटि या अस्वीकृति के बारे में सूचित करने के लिए आपको निश्चित रूप से Google से एक ईमेल प्राप्त होगा, लेकिन यह एक अच्छा अभ्यास है कि आप प्रति सप्ताह कम से कम एक बार अपने Google व्यापारी केंद्र की जांच करें ताकि आप ऐसे किसी भी मुद्दे पर तेजी से कार्रवाई कर सकें। यदि आपके उत्पाद Google Merchant Center में अस्वीकृत हो जाते हैं, तो ऐसी किसी भी त्रुटि या समस्या को ठीक करने के लिए इस मार्गदर्शिका का उपयोग चेकलिस्ट के रूप में करें।

अगर फिर भी आप ये सब करने में असमर्थ हैं तो आप एक स्पेशलाइज्ड डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी की मदद ले सकते हैं जो की Google Merchant Center Services देती हैं।  ऐसा करने से आपका समय और एनर्जी की बचत होगी और आप बेहतर तरीके से अपने काम पर ध्यान दे सकते हैं।

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Priti is a mompreneur, blogger and digital marketer. She is a co-founder of InfoTalks. Passionate about internet marketing and love to share the same in the form of blogs.

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