7 Famous Content Types & How to Use Them | 7 प्रसिद्ध कंटेंट के प्रकार और उनका उपयोग कैसे करें
7 Famous Content Types & How to Use Them | 7 प्रसिद्ध कंटेंट के प्रकार और उनका उपयोग कैसे करें
Content internet की currency है, और कई content types हैं जिन पर brand viewers को जोड़ने, नए markets तक पहुंचने और customers को value प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
लेकिन available सभी different content types के साथ, marketers और brands के लिए यह जानना मुश्किल हो सकता है कि किस पर ध्यान केंद्रित किया जाए। Different content types के different purposes होते हैं। जबकि कुछ drive traffic, अन्य data capture के बारे में हैं, इसलिए अपना content का most benefits उठाने के लिए अपना content marketing के साथ चतुर होना महत्वपूर्ण है।
तो आइए top 7 content types पर नज़र डालते हैं और आप उनका use growth और sales बढ़ाने के लिए कैसे कर सकते हैं।
Top 7 Content Types –
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Blog
Blogging लंबे समय से है, लेकिन practice ज़्यादा sophisticated हो गया है, खासकर जब यह viewers को जोड़ने के लिए ब्लॉग का उपयोग करने वाले businesses की बात आती है।
आपको ऐसे blog बनाने चाहिए जो relevant, high-quality वाले और well-written लिखे गए हों। उन्हें उन topics पर भी ध्यान देना चाहिए जो आपके viewers को authority, trust और relation बनाने और conversion चलाने के लिए interesting लगते हैं। एक blog के other benefits यह हैं कि उन्हें लिखना और publish करना relatively easy है, share करने लायक है, और search engines द्वारा आसानी से सर्च किया जा सकता है।
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Listicles
List articles कुछ gimmicky लग सकते हैं, लेकिन वे बेहद popular हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि वे पढ़ने में easy, scan करने योग्य, visually appealing और—जब सही किया जाता है—interesting और highly shareable योग्य होते हैं।
Content creation perspective से, listicles लिखना भी आसान है, क्योंकि एक बार जब आपके पास एक topic और एक number होती है, तो आपको केवल research करना होता है और blanks को fill करना होता है। हालाँकि, इसका मतलब यह नहीं है कि आप content में कोई विचार किए बिना एक साथ एक listicle बना सकते हैं क्योंकि यह informative, relevant और high-quality वाली होनी चाहिए।
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Ebook
Ebook electronic books के रूप में बनाई गई एक प्रकार की long-form content हैं जो PDF download या HTML format में उपलब्ध हैं।
इस प्रकार का content आपको किसी दिए गए topics पर अपने knowledge और expertise को share करने के लिए एक great outlet प्रदान कर सकते है। Ebooks के कई लाभ हैं, जिनमें Lead generation, authority establish करना, email lists grow करना और आपकी overall content offering को बढ़ाना शामिल है।
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Infographics
Infographics आपके द्वारा बनाई जा सकने वाले सबसे popular content में से एक है, और यह इसलिए है क्योंकि वे बहुत सारी informative (जैसे statistics, research और other data) को एक visual तरीके से present करते हैं जो engaging, digestible और shareable करने योग्य है।
Content Marketing Institute के अनुसार, infographics के उपयोग में पिछले कुछ वर्षों में B2B marketers के बीच 67% growth हुई है। वे न केवल आपकी साइट पर traffic attract करने में मदद कर सकते हैं बल्कि quality backlinks बनाने और आपके viewers को बढ़ाने में भी मदद कर सकते हैं।
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Video
Video, content का एक successful form है, और 93% marketers कहते हैं कि यह उनके marketing का एक important part है, जबकि 78% video marketers कहते हैं कि इसने ‘The State of Video Marketing 2021′ report के अनुसार sales में वृद्धि की है।
Video content में आपके audiences को engage करने, shares और comments को बढ़ाने, conversions बढ़ाने और आपकी वेबसाइट पर traffic बढ़ाने की क्षमता है। आप जिस प्रकार के video को consider कर सकते हैं, वे interviews, presentations या how-to, behind-the-scenes और explainer videos हैं।
आपके video share करने के लिए YouTube (पढ़ें कि अपने video को rank कैसे करें) से लेकर Instagram से लेकर growing stars, TikTok तक बहुत सारे platforms हैं।
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How-to Guides
How-tos और instructional content, long-form blog posts के समान हैं जो step-by-step instructions के माध्यम से किसी कार्य को प्राप्त करने से लेकर कुछ और बनाने तक की depth में जाती हैं।
आपके Guide का content आपके audience और industry पर निर्भर करेगी, लेकिन इस प्रकार का content expertise share करने, trust बनाने और email lists को बढ़ाने के लिए बहुत अच्छी है।
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Case Studies
Case studies एक great B2B content types हैं और common pain points और आपके audience के सामने आने वाले challenges का वर्णन करने के लिए real-life feedback या customer feedback का use करते हैं।
यह एक good content choice है क्योंकि यह prospects को demonstrates करता है कि आपका brand, products, और services उन problems को हल करने में कैसे मदद कर सकती हैं जो वे अनुभव कर रहे हैं, और यह strong relationships को बढ़ावा देगा और trust का built करेगा।
ये थे Top 7 Famous Content Types जो की आप इन्हे use कर सकते हैं और अपने business या profession को grow कर सकते हैं।
निकर्ष
दोस्तों, मैं आशा करता हूं कि आपको मेरा यह ब्लॉग है “7 Famous Content Types & How to Use Them | 7 प्रसिद्ध कंटेंट के प्रकार और उनका उपयोग कैसे करें” आपको ज़रूर समझ आया होगा। अगर आपका किसी भी तरह का प्रश्न है तो नीचे कमेंट सेक्शन में लिख कर पूछ सकते हैं।
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