DA और PA क्या होता है? | What is Domain Authority and Page Authority?

DA और PA क्या होता है? | What is Domain Authority and Page Authority?

DA अर्थात Domain Authority और PA अर्थात Page Authority. हर वेबसाइट owner को चाहता है की उसकी website पहले ही दिन से Google पर रैंक करने लगे जो की किसी भी तरह से मुमकिन नहीं है। 

Google पर अपनी website रैंक करनी है उसके लिए आपको Google Ranking Factors के बारे में जानना पड़ेगा।

अगर आपके वेबसाइट की Domain Authority और Page Authority अच्छी है तो Google आपके website को खुद से ही promote करना शुरू करने लगेगा। 

लेकिन Domain Authority और Page Authority है क्या? और क्यों यह इतना महत्वपूर्ण है?

आज के इस ब्लॉग में मैं आपको बिलकुल विस्तार रूप से बताने जा रहा हूँ। 

free ebook to earn money online

Domain Authority(DA) क्या होती है?

DA measuring category है जो की International company Moz के द्वारा create किया गया है। जिसकी मदद से users किसी भी वेबसाइट का DA analyse कर सकते हैं। 

Domain Authority की रेटिंग 1 से 100 के बीच में मिलती है। Domain Authority और Page Authority दोनों SEO में काफी important role play करता है। 

अगर आपकी वेबसाइट की Domain Authority अच्छी होगी तो आपकी वेबसाइट Google के SERP दिखने लग जाएगी। 

What is good domain authority?

DA एक relative ranking है, इसलिए अच्छी या बुरी रेटिंग जैसी कोई चीज नहीं होती है। सीधे शब्दों में कहें, एक “अच्छा” DA वह है जो आपके competitors से अधिक है, और एक खराब DA वह है जो आपके competitors से कम है।

For Example, यदि आपके सभी प्रतिस्पर्धियों का DA 60 और 70 के बीच है, तो आप 71 या उससे अधिक का DA चाहते हैं। लेकिन अगर आपके सभी प्रतिस्पर्धियों का डीए 5 और 10 के बीच है, तो आपको केवल 11 या उससे अधिक के डीए की आवश्यकता है।

Page Authority(PA) क्या होती है?

Page Authority, search engine optimisation (SEO) में, वह value है जो एक search engine एक web page को assign करता है। Value जितनी अधिक होगी, उतनी ही अधिक संभावना होगी कि seach engine एक websoage को organic search results में जल्दी दिखायेगा।

DA और PA दोनों ही 1 से शुरू होते हैं और उनकी value 100 तक जा सकती है जितनी अधिक value होगी उतना ही आपकी website के लिए अच्छी बात होगी। 

1 – 30 – Not Good

30 – 60 – Good

60 – 100 – Best

What is good page authority?

PA एक relative ranking है, इसलिए अच्छी या बुरी रेटिंग जैसी कोई चीज नहीं होती है। सीधे शब्दों में कहें, एक “अच्छा” PA वह है जो आपके competitors से अधिक है, और एक खराब PA वह है जो आपके competitors से कम है।

What is the difference between (DA) and (PA)?

DA और PA में फ़र्क़ यह है की domain Authority आपको website या domain की authority value बताता है और Page आपको एक किसी website के single page की authority value बताता है। 

अगर आपको किसी भी website या webpage की authority check करनी हो तो आप WebsiteSEO Checker पर जा कर check कर सकते हैं।

How to increase your Domain Authority and Page Authority? 

अपने website के domain or page authority को बढ़ाने के लिए आपको नीचे दिए steps को follow करना पड़ेगा –

  • Remove Low-Quality Links 

अगर आपके website के low quailty Backlinks बने हैं तो आपको उन backlinks को delete या disavow करना होगा। जिसको करते ही आपके overall website का domain or page authority बढ़ जाएगी। 

  • Create Regular Content 

आपको अपने website पर relugar content update करना होगा। अगर आप blogger हैं तो आप regular interval पर blogs पोस्ट करना होगा क्यूंकि regularly updated website Google द्वारा प्रमोट किया जाता है। 

  • Make High-Quality Links 

आपको अपने website के high quality backlinks बनाने पड़ेंगे। जिससे आपके website की ranking भी ऊपर आएगी और साथ ही साथ आपके वेबसाइट की domain authority और page authority भी बढ़ जाएगी। 

निष्कर्ष

दोस्तों, मुझे लगता है आपको मेरा यह छोटा सा ब्लॉग जिसका नाम है “DA और PA क्या होता है? | What is Domain Authority and Page Authority?” ज़रूर समझ आया होगा। और यह ब्लॉग पढ़ कर आपको किसी भी तरह का सवाल या सुझाव हो तो निचे comment section  में लिखकर ज़रूर बतायें।

ज़रूर पढ़ें

FAQ on Domain Authority & Page Authority

किसका weight अधिक है: PA या DA?

Domain Authority, लेकिन यह पूछना गलत है। आपके सभी pages की authority आपके domain authority के साथ combined है।

क्या Google अपने algorithm में DA का उपयोग करता है? 

नहीं, Google अपने algo में Domain Authority का उपयोग नहीं करता है। अब Google Domain Authority के similar links के आधार पर कुछ Domain जैसे metrics का उपयोग कर सकता है, लेकिन वे Domain Authority का उपयोग नहीं करते हैं।

Share on:

Digital Marketer at InfoTalks.in. Lead blogger at Digital Marketing Hindi. Love to do blogging, try and test the advanced strategies for blog growth. Passionate about Music, a singer, composer, producer, and Guitar Trainer in my spare time.

Leave a Reply