विस्तृत डिजिटल मार्केटिंग गाइड | Complete Digital Marketing Guide in Hindi

विस्तृत डिजिटल मार्केटिंग गाइड Complete Digital Marketing Guide in Hindi

कभी-कभी हम Digital Marketing शब्द सुनते हैं लेकिन हम में से बहुत से लोग इस शब्द और इसके दायरे के बारे में पूरी तरह से नहीं जानते हैं।

एक व्यवस्थित प्रारूप में “विस्तृत डिजिटल मार्केटिंग गाइड – Complete Digital Marketing Guide in Hindi की बहुत आवश्यकता है।

Internet, books और ब्लॉगों पर भारी सामग्री संदर्भ के लिए उपलब्ध है, जो शुरुआती लोगों के लिए बहुत भ्रमित करने वाली हो सकती है। लेकिन यहां मैंने इस “विस्तृत डिजिटल मार्केटिंग गाइड – Complete Digital Marketing Guide in Hindi में सभी प्रमुख पहलुओं को संकलित किया है।

आइए मैं आपको एक-एक करके प्रत्येक point पर ले जाता हूं।

Table of Content

डिजिटल मार्केटिंग (DM) क्या है? What is Digital Marketing?

Marketing आपके audience से सही समय और सही जगह पर जोड़ती है। Internet के बढ़ते उपयोग के साथ, आप आसानी से अपने target audience तक पहुंच सकते हैं और कम लागत खर्च कर अधिक conversions या सेल्स प्राप्त कर सकते हैं।

आजकल Traditional marketing techniques कारगर नहीं रह गयी हैं। और इसकी जगह डिजिटल मार्केटिंग ने लेली है। डिजिटल मार्केटिंग मतलब Digital Medium या platforms द्वारा प्रोडक्ट्स और सर्विसेज की मार्केटिंग करना है। यह मार्केटिंग का एक प्रभावी और सस्ता विकल्प है।

डिजिटल मार्केटिंग की परिभाषा – Definition of digital marketing 

डिजिटल मार्केटिंग के द्वारा आप अपने प्रोडक्ट्स और सर्विसेज को सही ऑडियंस तक पहुंचा सकते हैं। इसमें इंटरनेट, कंप्यूटर, लैपटॉप, मोबाइल के उपयोग से विभिन्न सोशल मीडिया, वेबसाइट और online advertisement द्वारा मार्केटिंग की जाती है।

डिजिटल मार्केटिंग का महत्व – Importance of digital marketing

दुनिया काम करने के traditional तरीके से digital तरीको से बहुत तेजी से convert रही है।

Marketing के डिजिटल साधन ज्यादा easy, quick, measurable हैं।

Digital Marketers (business) और customers दोनों के लिए Beneficial है।

डिजिटल मार्केटिंग क्यों महत्वपूर्ण है, इसके कारण नीचे दिए गए हैं:

 1. सभी प्रकार के businesses के लिए समान अवसर

 वे दिन गए जब केवल बड़ी कंपनियां ही marketing पर बड़ी रकम खर्च कर पाती थीं।

Digital marketing छोटे business को भी online platform के माध्यम से customers को आकर्षित करने के लिए बड़े business के साथ compete करने की अनुमति देता है।

यह traditional marketing की तुलना में अधिक conversion भी लगता है ।

2. Traditional marketing की तुलना में सबसे कम लागत

यह traditional marketing की तुलना में सबसे लागत प्रभावी है।

इसमें Marketing लागत कम हो जाती है और conversion बढ़ जाते हैं । तो कुल मिलाकर traditional marketing की तुलना में डिजिटल मार्केटिंग में निवेश पर अच्छा ROI है।

3. Businesses को अधिक Revenue Generate करने में मदद करता है

सफल digital marketing strategies, results में आपको बेहतर revenue generate कर के देती है।

अगर आप लगातार digital marketing करेंगे तो आप अपने बिज़नेस को बढ़ा सकेंगे और ज्यादा मुनाफा अर्जित कर पाएंगे।

4. Target audience के साथ participation capable बनाता है

Digital Marketing targeted दर्शकों के साथ बातचीत को संभव बनाता है।

डिजिटल मार्केटिंग की भूमिका ग्राहक के साथ सहज जुड़ाव सुनिश्चित करना है जो ब्रांड के लिए ग्राहकों के बीच विश्वास बनाने की अनुमति देता है।

5. यह brand Status बनाने में मदद करता है

Digital Marketing आपकी ब्रांड status बनाने के लिए मददगार है।

एक बार जब आप brand reputation बना लेते हैं तो आपके पास ग्राहकों को जीतने के बेहतर मौके होते हैं।

ग्राहक बिना किसी झिझक के आपके products और services के लिए क़ीमत देने के लिए आसानी से सहमत हो जाते हैं ।

6.Potential customers को CTA के माध्यम से Desirable action करने के लिए प्रभावित करता है

CTA आपके ग्राहक को sign up करने, कुछ download करने, खरीदने या membership लेने की अनुमति देता है।

डिजिटल मार्केटिंग आपको उन विशेष चरणों कोआपको चुनने देता है और उनका उपयोग करने देता है जो targeted audience को pruducts खरीदने या services का उपयोग करने के लिए मजबूर करता है।

7.आपके trust बनाने में help करता है

जैसा कि Digital Marketing में वेब-आधारित social networking signs पर जोर दिया जाता है, इसलिए business और उनके targeted audience के बीच collaboration को customize कर सकते हैं।

आपके digital marketing का आधार वेब-आधारित Social media signal, Social reviews, appreciation letter है और आपके trusted customers की feedback पर निर्भर करता है ।

जितना ज्यादा social signal उतना ज्यादा trust produce कर सकते हैं। इसका रिजल्ट आपके conversion rate पर दिखेगा।

Digital Marketing आपको अपना business बढ़ाने में कैसे मदद करती है?

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Digital Marketing किसी भी business को कई तरह से बढ़ाने में मदद करती है जिसका उल्लेख नीचे किया गया है:

1. लागत प्रभावी– Cost Effective

किसी भी business के लिए traditional marketing पर खर्च करना हमेशा महंगा होता है ।

टीवी विज्ञापन, मार्केटिंग के लोगों को काम पर रखना, होर्डिंग आदि। लेकिन डिजिटल मार्केटिंग में, आप कम से कम लागत के साथ बड़े area को target कर सकते हैं।

इस तरह, एक business कम लागत पर तेजी से बढ़ सकता है।

2. भौगोलिक विस्तार – Geographical Expansion

डिजिटल मार्केटिंग से आप किसी भी geographical area में कम समय में और कम लागत में अपनी पहुंच बढ़ा सकते हैं।

आप campaigns चला सकते हैं और सोशल मीडिया, वेबसाइटों के माध्यम से ये सभी चीजें आपकी सीमाओं तक पहुंचने में मदद कर सकती हैं।

3. मापने योग्य विश्लेषण – Measurable Analytics

Digital marketing उस strategies की effectiveness को देखने की अनुमति देता है जो अधिक conversion और अन्य analytics प्राप्त कर रही है।

इसलिए analytics के आधार पर रणनीति को modify किया जा सकता है और उसके अनुसार लागू किया जा सकता है।

डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से एकत्र किए जा सकने वाले data की मात्रा सर्वोत्तम strategy को परिभाषित करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

4. लक्षित दर्शकों – Targeted Audience

डिजिटल मार्केटिंग के माध्यम से आप सही ऑडियंस तक आसानी से पहुँच सकते है।

उदहारण के तौर पर अगर आप दिल्ली में रहकर डिजिटल मार्केटिंग सीखने में दिलचस्पी रखने वाले 20-25 साल की उम्र के युवाओं को टारगेट करना चाहते हैं तो आप उन्हें ठीक से टारगेट कर सकते हैं।

डिजिटल मार्केटिंग से आप अपनी जरुरत के अनुसार सही लोगों तक पहुँच सकते हैं।

5-उच्च राजस्व – Higher Revenue

अगर आपको बेहतर conversions मिलते हैं और इसमें शामिल लागत बहुत कम होती है तो जाहिर तौर पर इससे business के लिए higher revenue प्राप्त होगा।

Digital Marketing Strategy क्या है?

Internet revolution के साथ, अधिकांश व्यवसायों ने अपने मार्केटिंग बजट को traditional marketing से digital marketing तक कम कर दिया है।

यह अनुमान है कि 28% से अधिक व्यवसायों ने अपने पारंपरिक मार्केटिंग बजट को कम कर दिया है और डिजिटल मार्केटिंग पर स्विच कर दिया है।

वर्तमान परिदृश्य में, आपको अपनी उपस्थिति ऑनलाइन करने की आवश्यकता है।

चुनने के लिए कई डिजिटल विकल्प हैं और इसके लिए आपको एक उपयुक्त plan की आवश्यकता है।

यहां वह समय है जहां एक प्रभावी डिजिटल मार्केटिंग strategy मदद करती है।

डिजिटल मार्केटिंग रणनीति एक रूपरेखा या blueprint है कि आप अपने व्यवसाय के ऑनलाइन उद्देश्यों को  पूरा करेंगे।

स्पष्ट रूप से जब बढ़ते व्यवसाय की बात आती है तो एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया blueprint बहुत महत्वपूर्ण होता है।

प्रभावी digital marketing strategy कैसे बनाएं?

एक संपूर्ण digital marketing मे website designing, email marketing, एसईओ(SEO), एसईएम(SEM), एसएमएम(SMM), वीडियो editing आदि जैसे विभिन्न aspects या एक combination हो सकती है।

एक उचित डिजिटल रणनीति के साथ, आप अपने results को अपने business के साथ माप सकते हैं। अपने objectives और strategy की प्रभावशीलता को judge करना बहुत महत्वपूर्ण है।

हम सभी business ownersऔर डिजिटल marketers के रूप में जानते हैं कि सफल digital marketing प्रयास रातोंरात नहीं किए जाते हैं।

आपको market पर research करने, data का analysis करने, goals को define करने और अंततः targets को प्राप्त करने के लिए एक डिजिटल मार्केटिंग startegy तैयार करने में सक्षम होने के लिए घंटों खर्च करने की आवश्यकता है।

एक सफल डिजिटल मार्केटिंग campaign को विकसित और कार्यान्वित करने में समय और ऊर्जा लगती है।

एक प्रभावी डिजिटल मार्केटिंग strategy बनाने के लिए आपको नीचे दिए गए 6 सबसे महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विचार करना चाहिए:

1. स्मार्ट लक्ष्य – Smart Goals

एक strategy एक उच्च-स्तरीय plan होना चाहिए जो स्पष्ट रूप से ओब्जेक्टिवेस बताये और उन्हें प्राप्त करने की रूपरेखा तैयार करे।

इसलिए, शुरुआत करने के लिए आपके पास स्पष्ट लक्ष्य या उद्देश्य होने चाहिए।

उदाहरण के लिए, business objective किसी products की बिक्री को 12 महीनों में 50% तक बढ़ाना हो सकता है।

2. अपने लक्षित दर्शकों/ग्राहकों को जानें – Know your targeted audience

एक सफल डिजिटल मार्केटिंग campaign को अंजाम देने के लिए आपको अपने targeted audience  को अच्छी तरह से जानना होगा।

उसके लिए, आप अपने बिक्री विभाग या किसी अन्य स्टाफ सदस्य के साथ काम कर सकते हैं जो ग्राहकों के साथ सीधे काम कर रहा है ताकि एक विस्तृत प्रोफ़ाइल तैयार की जा सके जिसमें उनकी आयु, लिंग, पृष्ठभूमि, नौकरी, ज़रूरतें, चुनौतियाँ, समस्याएं आदि शामिल हों।

यह आप कर सकते हैं questionnaires, surveys या वॉयस और मैसेजिंग की मदद से लक्षित बाजार से जुड़ने के लिए।

3. प्रतियोगी विश्लेषण – Competitor Analysis

ज्‍यादातर consumer अपने खरीद निर्णय ऑनलाइन information sources के आधार पर लेते हैं।

इसका तात्पर्य यह है कि वे अपने निर्णय लेते समय आपके competitors को देख रहे होंगे।

इसलिए आपको अपने competitors के ऑफ़र, सोशल मीडिया और ब्लॉग पर नज़र रखनी चाहिए ताकि आप खुद को अपडेट रख सकें कि बाज़ार में क्या चल रहा है।

तदनुसार, आप एक प्रभावी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति बना सकते हैं।

4.  खरीदार की खरीदारी यात्रा को समझें – Understand the buyer’s purchasing journey

यदि आप अपने ग्राहक के मनोविज्ञान को समझते हैं और जिस रास्ते से वे खरीदारी करते हैं, वह चाबी को अनलॉक कर देगा।

इससे आपको पता चलेगा कि सही समय पर सही संदेश कैसे दिया जाए।

इसलिए एक प्रभावी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति बनाने के लिए आपको समस्या की पहचान से लेकर वेबसाइट विज़िटर तक की ग्राहक यात्रा और अंत में उनकी खरीदारी के बाद की प्रतिक्रिया को मैप करना होगा।

5.  डिजिटल मार्केटिंग चैनलों का चयन – Choosing Digital Marketing Channels

इतने सारे डिजिटल मार्केटिंग चैनल उपलब्ध होने के साथ, आपके व्यवसाय के लिए सही डिजिटल मार्केटिंग चैनलों का चयन मुख्य रूप से व्यावसायिक उद्देश्यों और लक्षित बाजार पर निर्भर करेगा।

जैसे B2B व्यवसाय के लिए एक वेबसाइट, ईमेल मार्केटिंग, लिंक्डइन और ट्विटर अच्छी तरह से काम करते हैं जबकि B2C के लिए आपको फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।

6.  डिजिटल मार्केटिंग रणनीति का चयन – Digital Marketing Strategy Selection

जब डिजिटल मार्केटिंग रणनीति बनाने की बात आती है तो सही डिजिटल मार्केटिंग रणनीति का चयन महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

डिजिटल रणनीति वे specific tools हैं जिन्हें आप अपने targeted market के साथ संवाद करने के लिए अपने चयनित डिजिटल चैनलों के बीच वांछित परिणाम प्राप्त करने के लिए चुनते हैं।

इसमें Google ऐडवर्ड्स, सोशल मीडिया विज्ञापन, ईमेल ऑटोमेशन और इनबाउंड मार्केटिंग शामिल हो सकते हैं।

Digital Marketing की प्रमुख श्रेणियाँ या Digital Marketing के तरीके

3rd Digital Marketing Image

     1. सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) – Search Engine Optimation

Digital Marketing में सबसे महत्वपूर्ण विषय SEO है। SEO Search Engine Result Page(SERPs) से आर्गेनिक and फ्री ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए आपकी website को optimize करता है ।

सरल शब्दों में वह प्रक्रिया जिसके द्वारा आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ऑर्गेनिक तरीके से ट्रैफ़िक की मात्रा और quality बढ़ा सकते हैं।

SEO में आपकी वेबसाइट के डिज़ाइन और content में कुछ बदलाव किया जाता है ताकि आपकी वेबसाइट को और अधिक आकर्षक बनाया जा सके।

ऐसा इसलिए किया जा रहा है ताकि सर्च इंजन आपकी वेबसाइट को search engine result page (SERP) के top results के रूप में प्रदर्शित हो।

छोटे या बड़े किसी भी बिजनेस के लिए SEO के कई फायदे होते हैं।

आप अपने SEO में सुधार करके सर्च इंजन पर अपनी visibility का दायरा बढ़ा सकते हैं ।

अधिक प्रभावी SEO optimized content बनाकर किया जाता है और निश्चित रूप से आपकी वेबसाइट पर अधिक targeted organic traffic प्राप्त करने की संभावना को बढ़ा देता है।

SEO अपने आप में एक बहुत बड़ा विषय है औरdigital marketing की सबसे महत्वपूर्ण श्रेणी है।

   2.सर्च इंजन मार्केटिंग (SEM)

SEM इंटरनेट मार्केटिंग का एक और रूप है जिसमें आप विज्ञापनों के माध्यम से अपने SERPs (Search Engine Result Pages) को बढ़ाते हैं।

Sellers/Advertiser keywords पर bid करते हैं की जैसी user अपनी query के लिए Google या Bing जेसे search engine का उपयोग करें तो उनके कीवर्ड पर आपका विज्ञापन भी दिखें।

इन विज्ञापनों को Pay-Per-Click(PPC) विज्ञापनों के नाम से जाना जाता है।

PPC ads किसी भी format में हो सकते हैं जैसे Text Advertise, Product-based advertise जिसमे consumer को price या reviews जैसी महत्वपूर्ण जानकारी सबसे पहले दिखें, Product listing ads (PLAs, जिन्हें shopping ads भी कहा जाता है) भी अधिक visual हैं।

Search Engine Marketing advertisers को अपने ads उन प्रेरित ग्राहकों के सामने रखने का अवसर प्रदान करता है जो ठीक उसी समय खरीदारी करने के लिए तैयार होते हैं ।

कोई अन्य advertising channels ऐसा नहीं कर सकता है और इसलिए SEM किसी भी business को विकसित करने के लिए इतना प्रभावी और इतना शक्तिशाली तरीका है।

SEM के लिए, आपको एक विशेषज्ञ की आवश्यकता होगी  जिसने विशेष रूप से Google Ads और search या display ads के साथ काम किया हो।

    3. स्थानीय खोज विपणन – Local search marketing

Local Search Marketing पिछले कुछ सालो में काफी लोकप्रिय हो रहा है और यह तब से लोकप्रिय हो रहा है जब से local businesses को local search marketing की value समझ आयी है।

Analysis के आधार पर यहाँ देखा गया है की 50% local mobile searches को एक दिन में consumer द्वारा store visit में convert हुआ है।

जब user keywords के आधार पर search करता है, तो आपको searches पर visibility बनाने के लिए आपको Google My Business के माध्यम से अपना business list करना होगा। यह आपके business या store location की Google map listing को enable करता है।

एक अच्छी social reputation और positive online reviews होना बहुत महत्वपूर्ण है।

Social Media बातचीत शुरू करने और targeted content पोस्ट करने का एक बहुत अच्छा माध्यम है जिससे आप अधिक से अधिक ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित कर सकेंगे।

     4.सामग्री विपणन – Content marketing

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि “Content is a King“, इसलिए potential customers को target करने वाला अच्छा content व्यवसाय के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

आपका content valuable, relevant और consistent होनी चाहिए ताकि इसे उपभोग करने वालों के समय के लायक बनाया जा सके।

Content Marketing Blog, Social Media Post, influencer marketing, Video marketing, ebook आदि के माध्यम से की जा सकती है।

अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया SEO फ्रेंडली content आपको search engine के top searches की list में अपनी जगह बनाने में मदद करती है और बाद में बेहतर ट्रैफ़िक और conversions प्रदान करती है।

     5.री-मार्केटिंग – Re-marketing

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Re-marketing जो कि Digital Marketing का महत्वपूर्ण part है, जिसमे potential customers से दोबारा संपर्क करते है क्योंकि पहली बार उन्होंने आपकी वेबसाइट पर आपके बैनर विज्ञापनों का जवाब नहीं दिया।

इन visitor को cookies के माध्यम से track किया जाता है और जब Guest, web browse कर रहा हो, YouTube वीडियो देख रहा हो या समाचार वेबसाइट देख रहा हो, तो visitor द्वारा खोजे गए same products के साथ आपकी वेबसाइट हर जगह फ्लैश होंगे, इस प्रकार आपके ब्रांड को उसके दिमाग में रखा जाएगा। और उसे फिर से अपनी वेबसाइट पर आने के लिए आकर्षित करा जायेगा।

Brand Awareness में Remarketing सहायता करता है और अधिक conversions करता है।

     6. Responsive वेब डिज़ाइन- Responsive Web Design

स्मार्टफोन के बढ़ते उपयोग के साथ mobile friendly website, digital marketing का सबसे आवश्यक हिसाब बन चुका है।

इस कार्य को सफलतापूर्वक करने का एकमात्र तरीका Responsive web design है। यह आपकी वेबसाइट को automatic सभी मोबाइल स्क्रीन के according बनाने के लिए respective programming करता है।

AMP (Accelerated Mobile Page) एक नया Open source code है जो मोबाइल वेब पेजों को तेजी से load करने में मदद करता है।

यदि आप नियमित रूप से content को represent  कर रहे हैं तो Google इसका उपयोग करने वाली वेबसाइटों को preference देता है।

    7.ईमेल मार्केटिंग – E-mail marketing

E-mail Marketing potential customers को ईमेल भेजने की सबसे प्रभावी Digital Marketing Strategy है। यहां आपको अपने Brand के प्रति विश्वास पैदा करने के लिए valuable content, information, knowledge प्रदान करने की आवश्यकता है।

बाद में, ये संभावनाएं आपके customers और one-time buyers को loyal customers में बदल देती हैं।

यदि आपके पास कम मार्केटिंग फंड है तो E-mail Marketing जो Digital Marketing के सबसे किफायती तरीकों में से एक है अपनाना चाहिए।

इसके कुछ FREE Tools उपलब्ध हैं जैसे Mail chimp जिसमे कुछ limitations हैं। अन्य premium tool aweber,convert kit, Getresponse इत्यादि हैं।

आप इसे अन्य मीडिया के साथ जोड़ सकते हैं। ईमेल में, आप जुड़ने के लिए social share icon, refferal reward system, run contest,giveway आदि का प्रयोग कर सकते हैं।

Competiton और giveways को बहुत अच्छे format में चलाने के लिए Vyper एक बहुत अच्छा Tool है।

    8.सोशल मीडिया मार्केटिंग (SMM)

डिजिटल मार्केटिंग का एक बहुत ही शक्तिशाली तरीका Social Media Marketing है।

सभी प्रकार के व्यवसाय के लिए हमारे ग्राहकों तक पहुंचने में बहुत प्रभावी रहा है

आमतौर पर, सभी customer पहले से ही सोशल मीडिया के माध्यम से brands के साथ बातचीत कर रहे हैं।

लेकिन अगर आप Facebook, Instagram, twitter, pinterest जैसे सोशल मीडिया के माध्यम से अपने ग्राहकों से बातचीत नहीं कर रहे हैं तो आप निश्चित रूप से अपने ग्राहकों को खो देंगे।

एक अच्छी SMM strategy आपको शानदार conversions के साथ जबरदस्त results ला सकती है।

    9.मार्केटिंग ऑटोमेशन – Marketing Automation

Marketing Automation repetitive nature के marketing task को पूरा करने के लिए Software का उपयोग करने की प्रक्रिया है।

Software को इस तरह से design किया गया है कि यह sales में वृद्धि करता है, marketing messages और content को personalize करता है और ऐसा करने से marketer के समय और प्रयास की बचत होती है।

Marketing Automation के साथ, आप कई कार्यों को स्वचालित कर सकते हैं और सही consumer को सही समय पर सही message भेज सकते हैं, वह भी अधिक प्रभावी ढंग से।

आप built-in marketing automation के साथ CRM प्लेटफॉर्म की तलाश कर सकते हैं।

एक अच्छा automation tool वह है जो ब्रांड पहचान और जागरूकता पैदा करने के लिए आपके content को सभी चैनलों पर consistent रखता है।

     10.इन्फ्लुएंसर मार्केटिंग – Influencer Marketing

Influencer Marketing इन दिनों बहुत लोकप्रिय हो रही है, यह एक ऐसी रणनीति है जो खुद को एक influencial व्यक्ति के इर्द-गिर्द घूमती है।

एक influencer सेलिब्रिटी नहीं बल्कि बहुत सारे followers और product selling को बढ़ावा देने वाला एक अच्छा ट्रैक रिकॉर्ड होना चाहिए।

आमतौर पर एक influencer के पास प्रभावित करने के लिए Facebook और Instagram जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बड़ी संख्या में follower होते है।

इसके अलावा, उनके पास विशाल blog फॉलोइंग या एक लंबी e-mail list होती है जो काफी आकर्षक होती है।

आप सोशल मीडिया पर इन influencers तक पहुंच सकते हैं और उन्हें अपने ब्रांड को बढ़ावा देने के लिए कह सकते हैं।

वे कुछ शुल्क या मुफ्त products के बदले आपके प्रस्ताव में रुचि ले सकते हैं।

    11.वीडियो मार्केटिंग – Video Marketing

Video Marketing इन दिनों सबसे लोकप्रिय है और भविष्य में निश्चित रूप से रहेगी।

यह वीडियो की मदद से अपने products और services को बढ़ावा देने और उनका विपणन करने के लिए एक डिजिटल मार्केटिंग रणनीति है।

Consumers video के दिलचस्प और मनोरंजक होने के कारण वीडियो देखना पसंद करते हैं। Internet boom की वजह से वीडियो आसानी से उपलब्ध हो जाती हैं।

वीडियो आपकी मार्केटिंग रणनीति के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि यह समझने में आसान, यादगार और measurable होता  है।

विभिन्न प्रकार के वीडियो हैं जैसे business promotion वीडियो, tutorial,  testimonials आदि।

Video के use complex concepts को सिखाने, कहानियों को समझाने में और Demo, subscription, order देने और बहुत कुछ करने के लिए प्रेरित करने के लिए किया जा सकता है।

अपने वीडियो को छोटा रखना अच्छा है क्योकि दर्शक हमेशा देर तक एक वीडियो को नहीं देखते है। ।

आपको अपनी कहानी को सबसे attractive, meaningful और compact तरीके से बताना जरुरी है।

डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी की भूमिका – Role of Digital Marketing Agency

अब तक हम Digital Marketing के अर्थ और महत्व को स्पष्ट रूप से समझ चुके हैं। यह बहुत vast concept है और desired results प्राप्त करने के लिए सही strategy को लागू करने के लिए experts की आवश्यकता है।

यहां आपको Digital Marketing Agency की जरूरत महसूस हो सकती है।

एजेंसी आपके website traffic का analysis करेगी, अनुसरण करने के लिए strategy बनाएगी, परिणामों का evaluation करेगी और desired results प्राप्त करने के लिए strategy बनाएगी ।

Digital Marketing Agencies, developed tools और Experts की मदद से आपके budget को प्रभावी ढंग से Manage करने में expert होते हैं।

यहां आपको budget और expectations निर्धारित करने की जरूरत है और बाकी एजेंसी संभाल लेगी।

डिजिटल मार्केटिंग एजेंसी का selection करते समय आपको कई पहलुओं पर ध्यान देना चाहिए।

डिजिटल मार्केटिंग में करियर – Career in Digital Marketing

5th Digital Marketing career image

इंटरनेट बूम के साथ, Sales और Revenue बढ़ाने के लिए हर Business ऑनलाइन उपस्थित होना चाहता है।

Digitization की इस प्रवृत्ति ने डिजिटल मार्केटिंग में professionals की जबरदस्त मांग पैदा कर दी है।

डिजिटल मार्केटिंग करियर में कई रास्ते हैं जैसे –

1 ब्लॉगिंग – Blogging

2 वेब डिजाइनिंग और वेब डेवलपमेंट – Web Designing & Web Development

3 ब्रांड प्रबंधन –  Brand Management

4 सामग्री अवधि और सामग्री प्रबंधन – Content Curation & Content Management

5 एसईओ (खोज इंजन अनुकूलन) – Search Engine Optimisation (SEO)

6 SEM (सर्च इंजन मार्केटिंग) – Search Engine Marketing

7 ईमेल व्यापार-  E-mail Marketing

8 सहबद्ध विपणन – Affiliate Marketing

9 डेटा विश्लेषण – Data Analytics

10 सामाजिक माध्यम बाजारीकरण – Social Media Marketing (SMM)

11 विपणन रणनीति – Marketing Strategy

12 मार्केटिंग ऑटोमेशन – Marketing Automation

13संपादन और कॉपी राइटिंग – Editing Copyright

14 ई-कॉमर्स – E-commerce

15 मोबाइल विपणन Mobile Marketing

16 इंटरएक्टिव टेक्नोलॉजी (जैसे AI, ML, आदि)

Digital Marketing में करियर आपको भारत में सबसे अधिक भुगतान वाली नौकरियों में से एक बना सकता है।

Digital Marketing में करियर बनाने के क्या फायदे हैं?

आप अपना करियर मुफ़्त में शुरू कर सकते हैं

डिजिटल मार्केटिंग में Career बनाने के लिए किसी universities में जाने की जरूरत नहीं है।

यदि आपके पास डिजिटल मार्केटिंग में कोई Professional full time degree है तो यह आपके लिए और दरवाजे खोलता है।

ऐसे कई certification हैं जो आपको इस फील्ड में करियर बनाने में मदद मिलेगी।

जबरदस्त scope के साथ विकसित हो रही Industry

 जब आपको Digital Margeting का ज्ञान हो जाता है तो आपको अपने करियर की चिंता करने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

गुजरते दिन के साथ इंटरनेट का इस्तेमाल बढ़ता ही जा रहा है। हर business डिजिटल हो रहा है ।

लगातार businesses, trained profestional की तलाश कर रहें हैं जो उनके लिए कार्य कर सकें।

यह करियर और नौकरी के मामले में जबरदस्त गुंजाइश वाला सबसे developed field है।

Rewarding  job की संभावनाएं

सबसे अधिक फायदेमंद करियर विकल्पों में से एक है । यह किसी क्षेत्र तक सीमित नहीं है इस पर कोई सीमा नहीं है।

किसी भी क्षेत्र की हर कंपनी या business,  अपने मार्केटिंग बजट को traditional से digital मार्केटिंग में बदल रहा है।

इसलिए डिजिटल मार्केटिंग में ज्ञान प्राप्त करके कोई भी एक rewarding career possiblity सुनिश्चित कर सकता है।

आपकी Creativity को उड़ने के लिए पंख मिलते हैं

डिजिटल मार्केटिंग की एक खूबी है कि वह आपकी creativity को एक नई ऊंचाई देती है।

आप डिजिटल मार्केटिंग में यह तक देख सकते हैं कि आपके किए गए विभिन्न तरह के practice कंपनी या ब्रांड पर प्रभाव डाल रहे हैं या नहीं

आप content writer, brand manager, E-mail marketer या SEO Expert जैसे किसी भी post के लिए apply सकते हैं।

आपसे कंपनी के मार्केटिंग targets को पूरा करने के लिए डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में मौजूदा trends को लागू करने के लिए imaginative, creative और innovative होने की उम्मीद की जाती है। .

अधिक जानकारी के लिए “Digital Marketing में करियर व नौकरी के अवसर – Scope Of Digital मार्केटिंग” को अवश्य पढ़ें

Digital Marketing कैसे सीखें

अब सवाल यह है कि डिजिटल मार्केटिंग कैसे सीखें? आप दो तरीके अपना सकते हैं:

  • स्वयं सीखना
  • डिजिटल मार्केटिंग विशेषज्ञों से सीखें

स्वयं सीखना

जब आप इसे स्वयं करने का निर्णय ले लेते हैं, तो आप आगे बढ़ने का तरीके इस प्रकार हैं:

  1. ब्लॉग – Blog

कई ब्लॉगों पर बहुत सारी जानकारी उपलब्ध है। डिजिटल मार्केटिंग हर दिन बदल रही है और कुछ ब्लॉगों पर fresh और applicable content हैं जिनका आपको अपने digital marketing skill को बेहतर बनाने के लिए पालन करना होगा

  1. वीडियो – Video

Blog के बाद videos सबसे शक्तिशाली और आसान तरीका है डिजिटल मार्केटिंग को प्रैक्टिकल way में समझने के लिए।

आप उन YouTube चैनलों को follow कर सकते हैं जो आपको आपके तरीके से डिजिटल मार्केटिंग सिखाएं ।

  1. पॉडकास्ट –  Podcast

डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए आप podcast का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप अपने काम में व्यस्त होने पर भी podcast सुन सकते हैं।

  1. पुस्तकें – Books

Books कुछ भी सीखने का सबसे best तरीका है, (DM) पर सबसे अच्छी books पढ़ने से आपका ज्ञान बढ़ता है और आप आसानी से नौकरी कर सकते हैं।

कुछ शीर्ष डिजिटल मार्केटिंग पुस्तकें हैं:

  1. Digital Marketing: From Fundamentals to Future by T. N. Swaminathan and Karthik Kumar

  2. Fundamentals of Digital Marketing | Second Edition | By Puneet Singh Bhatia

  3. Global Content Marketing by Pam Didner

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FREE ऑनलाइन Courses

ऐसे कई ऑनलाइन courses उपलब्ध हैं जिनमें कोई भी शामिल हो सकता है । वे पूरी तरह से स्वतंत्र हैं और उनकी मदद से आप इस विषय पर अपने आप को निखार सकते हैं।

Google ऑनलाइन मार्केटिंग Challenge

यह एक ऑनलाइन कोर्स है जिसमें सर्च इंजन मार्केटिंग, सर्च एडवरटाइजिंग, डिस्प्ले एडवरटाइजिंग आदि का introduction शामिल है।

Moz का SEO ट्रेनिंग कोर्स

Moz का यह कोर्स उन शुरुआती लोगों के लिए बहुत उपयुक्त है जो SEO का बुनियादी परिचय चाहते हैं।

यहां शुरुआती लोग SEO के विभिन्न घटकों को सीख सकते हैं।

वर्डस्ट्रीम का पीपीसी(PPC) विश्वविद्यालय

शुरुआती लोगों के लिए डिजिटल मार्केटिंग और पीपीसी सीखने के लिए यह एक मुफ्त ऑनलाइन संसाधन है।

चूंकि यह मोबाइल फ्रेंडली है, इसलिए आपके पास जहां भी समय हो, आप इसे सीख सकते हैं।

यह वर्डस्ट्रीम द्वारा बनाया गया है और यह मुफ़्त है।

सोशल मीडिया Quickstater डिजिटल मार्केटिंग कोर्स

सोशल मीडिया Quick Start फेसबुक, लिंक्डइन, reviews और शुरुआती लोगों के लिए ब्लॉगिंग sites के लिए digital marketing lessons पर step by step knowledge देता है ।

विशेषज्ञों के साथ व्यापक अध्ययन Comprehensive study with experts

आपको digital marketing सीखने के लिए Self-education को अपना सकते हैं, लेकिन अगर आप इसे अपने करियर के रूप में लेने के लिए वास्तव में serious हैं, जो एक अच्छा विचार है। तो आपको एक training institute में जाना चाहिए। अधिकतर institute में आपके पास online और offline दोनों तरह के सीखने के तरीके होते हैं, जिन्हें आप अपनी पसंद के अनुसार चुन सकते हैं।

आप 15 सर्वश्रेष्ठ मुफ्त डिजिटल मार्केटिंग certification ऑनलाइन देख सकते हैं।

लेकिन एक शुरुआत के रूप में आपको इन सभी को जानना और सीखना भारी पड़ सकता है।

साथ ही आपको सारा ज्ञान एक क्रम में नहीं मिलेगा जिसे सीखना और समझना आपके लिए आसान हो।

आप शुरुआत से ही डिजिटल मार्केटिंग सीखने के लिए तैयार हैं  तो InfoTalks Digital Marketing Specialist Program प्रदान करता है। जिसमें 120 से अधिक वीडियो के साथ 20+ मॉड्यूल शामिल हैं।

यह ऑनलाइन कोर्स हिंदी में है और आपको डिजिटल मार्केटिंग के हर पहलू के बारे में जानने को मिलेगा।

चंद शब्द

हालांकि डिजिटल मार्केटिंग एक बहुत बड़ा और हमेशा बदलने वाला विषय है। आपको क्षेत्र में सभी विकास पर updated होने की आवश्यकता है।

मैंने “विस्तृत डिजिटल मार्केटिंग गाइड – Complete Digital Marketing Guide in Hindi” सभी possible topics को पूरी तरह से समझाने की कोशिश की है।

आशा है कि मैंने आपके साथ जो जानकारी साझा की है वह आपके लिए उपयोगी है।

कृपया किसी भी प्रतिक्रिया या सुझाव पर टिप्पणी करें।

साथ ही, यदि आप इस संबंध में कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो बेझिझक पूछें।

ज़रूर पढ़ें।

Scope Of Digital Marketing – Digital Marketing में करियर व नौकरी के अवसर

Who can Learn Digital marketing? Digital Marketing कौन सीख सकता है?

ऑनलाइन पैसे कमाने के सर्वोत्तम तरीके – Best Ways to Earn money Online 2021

FAQs on Complete Digital Marketing Guide with Strategy in Hindi

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Digital Marketer at InfoTalks.in. Lead blogger at Digital Marketing Hindi. Love to do blogging, try and test the advanced strategies for blog growth. Passionate about Music, a singer, composer, producer, and Guitar Trainer in my spare time.

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