Complete Guide on Google Shopping Ads 2022 (in Hindi) | Google Shopping Ads क्या है?

Complete Guide on Google Shopping Ads 2022 (in Hindi) | Google Shopping Ads क्या है?

Google Shopping Ads ट्रैफ़िक को आपके ऑनलाइन स्टोर पर भेजने का सबसे अच्छा तरीका है।

हालाँकि, Google Shopping Ads को शुरू करने के लिए कुछ प्रयासों की आवश्यकता होती है, इससे पहले कि Google सही दर्शकों के लिए विज्ञापन बनाने और प्रदर्शित करने जैसे अधिकांश कार्यों को स्वचालित (automate) कर दे।

इस Google Shopping Ads गाइड में, मैं आपको Google शॉपिंग Ads से परिचित कराने के लिए निम्न विषयों को कवर करुँगी।

  • Google Shopping Ads क्या हैं?
  • Google Shopping Ads के क्या लाभ हैं?
  • Google Shopping Ads कैसे सेट करें?
  • Google Shopping Ads में कैंपेन कैसे बनाएं? और भी बहुत कुछ विस्तार से

Google Shopping Ads क्या हैं? Google Shopping Ads (in Hindi)

Google शॉपिंग एक product comparison service है और Google Merchant Center का एक हिस्सा है। यह ईकामर्स विक्रेताओं या खुदरा विक्रेताओं को ग्राहकों को आसानी से परिवर्तित करने में मदद करने के लिए प्रत्येक उत्पाद की प्रमुख जानकारी जैसे शीर्षक, मूल्य, ऑफ़र आदि के साथ सीधे Google पर उत्पादों का विज्ञापन करने की अनुमति देता है।

Google शॉपिंग ऑनलाइन खुदरा विक्रेताओं को अपने उत्पादों का प्रचार करने के लिए एक स्वचालित विज्ञापन मंच (automated advertising platform) प्रदान करता है। यह उन्ही ग्राहकों के सामने विज्ञापन को प्रदर्शित करता हैं जो Google पर संबंधित उत्पादों की खोज करते समय उच्च खरीद के इरादे से सर्च कर रहे हैं।

जब कोई ग्राहक किसी उत्पाद की खोज करता है, तो Google शॉपिंग विज्ञापनों के माध्यम से उत्पाद विज्ञापन Google सर्चेस में दिखाए जाएंगे। सर्चेस में सबसे प्रासंगिक उत्पाद दिखाए जाएंगे। जब कोई उस विज्ञापन पर क्लिक करता है, तो वह विज्ञापनदाताओं के प्रोडक्ट पेज  पर redirect हो जाएगा।

google shopping ads through google merchant center

Google Shopping Ads में प्रोडक्ट टाइटल, इमेज, मूल्य, reviews , शिपिंग डिटेल्स आदि जैसी जानकारी मिल सकती है।

Google शॉपिंग विज्ञापन आपके ऑनलाइन स्टोर को grow करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और यह आपकी डिजिटल मार्केटिंग रणनीति का एक अनिवार्य पहलू होना चाहिए।

Google शॉपिंग विज्ञापनों के क्या लाभ हैं? Benefits of Google Shopping Ads (in Hindi)

1. आपके उत्पाद की visibility बढ़ाता है

Google शॉपिंग विज्ञापनों के साथ आपके उत्पादों के Google searches पर दिखाई देने की संभावना में सुधार होता है। शॉपिंग विज्ञापन कैरोसेल में अधिकतम 20 ad positions के लिए search में दिखाई देते हैं। यह search ads की तुलना में बहुत अधिक उपयोगी है और आपके उत्पाद की visibility को बढ़ाता है।

Google Shopping Ads अधिक आकर्षक हैं क्योंकि उनमें products की इमेजेज भी शामिल हैं जो की सर्च Ads में नहीं होता है।

वे आपके उत्पादों के लिए प्रासंगिक प्रत्येक कीवर्ड को लक्षित करते हैं और इमेज सर्चेस में भी दिखाई देते हैं। Google Shopping Ads  उच्च खरीदारी के इरादे वाले ग्राहकों को ही दिखाए जाते हैं। यह लक्षित ट्रैफ़िक केवल ब्रांड जागरूकता पैदा करने के बजाय आपके ग्राहकों में इजाफा करता है।

2. स्वचालित (automatic) ad क्रिएशन प्रक्रिया

Google शॉपिंग में प्रासंगिक उत्पादों का स्वचालित रूप से संबंधित कीवर्ड से मिलान करने की सुविधा है जो सर्च क्वेरी से मेल खाते हैं।

एक बार आपका Google Merchant और Product feed बन जाने के बाद, Google उत्पाद जानकारी से स्वतः विज्ञापन बनाता है।

यह प्रक्रिया सीधे प्रोडक्ट फ़ीड से प्रासंगिक उत्पाद जानकारी को अपडेट करती है। प्रोडक्ट फ़ीड सीधे आपके ऑनलाइन स्टोर से इंटरैक्ट करता है और आपके ऑनलाइन स्टोर में उत्पाद विवरण अपडेट करता है।

सर्च क्वेरी से मिलान करने के लिए Google शॉपिंग प्रासंगिक कीवर्ड के साथ प्रासंगिक उत्पादों का स्वचालित रूप से मिलान करता है। यह आपका समय बचाता है क्योंकि आपको विज्ञापनों के लिए Ad copies बनाने की आवश्यकता नहीं होती है। यह बड़े या छोटे किसी भी ऑनलाइन स्टोर के लिए फायदेमंद होता है।

ऑटोमेशन शॉपिंग एड्स के प्रबंधन को आसान बनाता है और ad creation एवं  targetting की आपकी लागत बचाता है।

3. eCommerce Businesses के लिए शानदार परिणाम देता है

Google Ads की तुलना में Google Shopping  Ads के द्वारा प्रोडक्ट्स के लिए high CTR प्राप्त होती है।

उसी विज्ञापन खर्च से आप अधिक ट्रैफ़िक की उम्मीद कर सकते हैं क्योंकि आपके पास उच्च CTR है जो आपके विज्ञापनों की लागत को कम करता है।

Google शॉपिंग अत्यधिक लक्षित कीवर्ड के साथ काम करता है जिसमें ब्रांड, उत्पाद प्रकार, रंग आदि शामिल होते हैं, जिसके परिणामस्वरूप सही समय पर सही ग्राहकों को लक्षित (target ) किया जाता है। यह आपके विज्ञापन खर्च पर लाभ को बढ़ाता है और आपके पूरे व्यवसाय में आपके समग्र ROI में सुधार करता है।

4. Competitor Analysis

व्यवसाय के स्वामी Google Shopping Campaign के परिणामों को प्रतिस्पर्धियों के विरुद्ध आसानी से बेंचमार्क कर सकते हैं। आप प्रतिस्पर्धी विश्लेषण के माध्यम से बेहतर परिणामों के लिए दूसरों के मुकाबले अपने विज्ञापनों को बेहतर बनाने के लिए मूल्यवान डेटा प्राप्त कर सकते हैं।

Google शॉपिंग में अपने campaign करते समय, आप अपने प्रतिस्पर्धियों के विरुद्ध अपने परिणामों को बेंचमार्क कर सकते हैं। प्रतिस्पर्धी विश्लेषण आपको इस बारे में मूल्यवान डेटा प्रदान करता है कि बेहतर परिणामों के लिए दूसरों के विरुद्ध अपने विज्ञापनों को कैसे बेहतर बनाया जाए।

आप अपने प्रतिस्पर्धियों से आगे रह सकते हैं यदि आप वास्तव में विज्ञापन  स्पेस में अपने प्रतिस्पर्धी के विज्ञापन के विरुद्ध अपने शॉपिंग विज्ञापन की वास्तविक स्थिति पर नज़र रखते हैं।

5. Google शॉपिंग SEO में सुधार करता है

Google शॉपिंग विज्ञापनों के लिए आपको एक प्रोडक्ट प्रोडक्ट  फ़ीड बनाना होगा और उसके लिए, आपको उत्पादों के लिए स्ट्रक्चर्ड  डेटा प्रदान करना होगा। यह डेटा फीड आपके उत्पाद को सर्च इंजन पर व्यवस्थित रूप से भी बेहतर बनाता है।

आप विज्ञापन के माध्यम से कुछ नए कीवर्ड भी प्राप्त कर सकते हैं और आगे की उत्पाद सूची में उपयोग किए जा सकते हैं और कंटेंट मार्केटिंग  में उपयोग कर सकते हैं और उस कीवर्ड पर रैंक प्राप्त कर सकते हैं और अपने ई-कॉमर्स स्टोर के लिए organic visibility में सुधार कर सकते हैं।

नए relevant कीवर्ड आपके SEO  रिजल्ट्स  की प्रक्रिया में वृद्धि को तेज कर सकते हैं। Google शॉपिंग विज्ञापन आपके द्वारा पहले बनाए गए सर्वोत्तम विज्ञापनों के डेटा के साथ आपके SEO CTR  में सुधार करते हैं।

Google Shopping Ads Analytics

Google Shopping Ads Analytics आपको अपने ad campaigns के लिए बुनियादी प्रदर्शन मीट्रिक (basic performance metrics) इस प्रकार देखने की अनुमति देता है:

  • Impressions
  • Clicks
  • CTR
  • Cost
  • Avg. CPC
  • Conversions
  • Conversions Values

एक ad performance आपके CTR पर निर्भर करता है और low CTR के कई कारण हो सकते हैं जैसे की :

  • उत्पादों के शीर्षक (product title) में समस्या
  • उत्पाद फ़ीड (product feed) में उपयोग की गई image सबसे अच्छी नहीं है
  • उत्पाद की कीमत प्रतिस्पर्धी नहीं है
  • प्रतिस्पर्धियों की तुलना में reviews की कम संख्या
  • अप्रासंगिक (irrelevant) कीवर्ड का उपयोग

आप देख सकते हैं की कम CTR के कारण बिक्री भी कम हो जाती है। आपके विज्ञापन प्रदर्शन को अनुकूलित करने के लिए ऊपर दिए गए metrics  का उपयोग किया जा सकता है। आप Google Analytics को Google Ads  के साथ integrate करके कैंपेन के परफॉरमेंस  की निगरानी कर सकते हैं और आप सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले प्रोडक्ट ads के आधार पर समान उत्पादों पर काम कर सकते हैं।

Google शॉपिंग के लिए Google Analytics

आपके विज्ञापनों के प्रदर्शन को मापने के लिए Google Analytics बहुत आवश्यक है। इससे आपको इस बात की बेहतर समझ मिलेगी कि आपके विज्ञापन कैसा प्रदर्शन कर रहे हैं।

बिहैवियर मेट्रिक्स को जानना महत्वपूर्ण है क्योंकि वे सफल कैंपेन बनाने में एक बड़ा बदलाव ला सकते हैं। साथ ही मल्टीपल कन्वर्शन सेट अप करने से आपको अपने ऑनलाइन स्टोर की सेल्स फ़नल को ट्रैक करने में सहायता मिलती है.

बिहैवियर मीट्रिक की सहायता से आप यह जान सकते हैं कि उपयोगकर्ता आपके ऑनलाइन स्टोर में विज्ञापन पर क्लिक करने के बाद क्या करते हैं। यदि आप इसका ठीक से विश्लेषण करते हैं, तो ये मीट्रिक आपके ई-कॉमर्स स्टोर को बेहतर बनाते हैं और विज्ञापन के अलावा भी आप इनका कई बातों में फायदा उठा सकते हैं।

उदाहरण के लिए, विभिन्न उत्पाद विज्ञापनों के डेटा का विश्लेषण करने से पता चल सकता है कि आपके कुछ उत्पाद दूसरों की तुलना में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं या नहीं।

वेब एनालिटिक्स आपको बिक्री और ट्रैफ़िक उत्पन्न करने के आपके अन्य तरीकों की तुलना में Google शॉपिंग ट्रैफ़िक और बिक्री का प्रतिशत दिखाएगा।

Google शॉपिंग विज्ञापन कैसे काम करता है?

Google आपके  Google Merchant Center अकाउंट  से प्रोडक्ट फ़ीड का उपयोग करता है, जिसमें उपयोगकर्ता की क्वेरी के आधार पर विज्ञापन बनाने के लिए आपके स्टोर के उत्पाद और उनकी जानकारी होती है। Google प्रदर्शित करने के लिए उत्पादों का चयन करता है और उपयोगकर्ताओं की सर्च इंटेंट के आधार पर विज्ञापन बनाता है। उत्पाद को विज्ञापन के लिए उपयोग किए जाने वाले उत्पाद फ़ीड में शामिल किया जाना चाहिए।

यदि आप उच्च-गुणवत्ता वाली इमेजेज का उपयोग करते हैं और सही तरीके से करते हैं तो आपके प्रतिस्पर्धियों से बेहतर सेल्स प्राप्त कर पाएंगे । Google शॉपिंग विज्ञापनों का एक बड़ा फायदा यह है कि यह आपकी इमेज को एक बार अपलोड करना ही पर्याप्त है।

google ads linking to google merchant center

Google Shopping Ads की प्रक्रिया:

  • Google Merchant Center Account बनाएं।
  • प्रोडक्ट फ़ीड बनाएं और एडवांस्ड लिस्टिंग के लिए इसकी स्वीकृति लें।
  • Google मर्चेंट सेंटर को Google Ads से जोड़ने के बाद Google Ad प्लेटफ़ॉर्म से Shopping Ad campaign क्रिएट करें।
  • विज्ञापन बनाने के लिए उत्पाद श्रेणी (product category) का चयन करें।
  • Google विज्ञापन बनाता है और उन्हें संभावित ग्राहक को दिखाता है।
  • ग्राहक आपकी साइट पर आता है और उम्मीद की जाती है कि वह खरीदारी में परिवर्तित हो जाएगा।
  • अब आपसे क्लिक के लिए शुल्क लिया जाता है।

यह भी पढ़ें : What is Google Merchant Center (in Hindi)? Google Merchant Center क्या है?

Google Shopping Ads की लागत कितनी है?

जिस तरह Google Search Ads में प्रति क्लिक भुगतान किया जाता है उसी प्रकार Google शॉपिंग एड्स का भुगतान भी प्रति क्लिक ही किया जाता है। लेकिन यह ज्ञात हो की ऑनलाइन स्टोर के लिए Google शॉपिंग विज्ञापनों की लागत प्रति क्लिक सर्च एड्स  की तुलना में काफी कम है।

हालांकि परिणाम विशेष रूप से प्रारंभिक समय में भिन्न हो सकते हैं जहां विज्ञापन पूरी तरह से ऑप्टीमाइज़्ड नहीं हैं। Unoptimized  विज्ञापनों के परिणामस्वरूप अधिक लागत आ सकती हैं। लेकिन उचित data analysis  और फ़ीड ऑप्टिमाइज़ेशन के साथ, targetted traffic तक पहुँचने के साथ-साथ Google शॉपिंग विज्ञापनों की लागत को कम किया जा सकता है।

यदि आपका ऑनलाइन सेटअप पूरी तरह से ठीक है तो यह labor cost में वृद्धि नहीं करेगा जो कि शुरू में एक कारक हो सकता है। लेकिन ऑटोमेशन  के साथ, cost of labor  कम हो जाएगी और यह आपके ऑनलाइन स्टोर के लिए एक automatic advertising tool के रूप में कार्य करेगा।

लागत पर बेहतर नियंत्रण के लिए आप एक उच्च अधिकतम बोली निर्धारित कर सकते हैं। लेकिन यदि आप अपनी अधिकतम बोली बहुत कम निर्धारित करते हैं तो यह आपके campaign results पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है क्योंकि Google आपका विज्ञापन पर्याप्त रूप से नहीं दिखाएगा।

इसलिए यह हमेशा सही रणनीति होती है की शुरुआत एक काम बजट से करें और अपने बजट पर अधिक मजबूती से नियंत्रण रखें। आपके पास आपके बेहतरीन परिणाम देने वाले उत्पादों और कैंपेन के लिए प्राप्त होने वाले डेटा के आधार पर अपना बजट और बिड बढ़ाने का विकल्प है।

विज्ञापनों की प्रभावशीलता की जांच करने के लिए आप अपने सेल्स conversions  पर नज़र रख सकते हैं क्योंकि केवल Google शॉपिंग विज्ञापनों में ट्रैफ़िक पर्याप्त नहीं है।

यह बड़े या छोटे सभी ई-कॉमर्स स्टोर के लिए समान रूप से उपयोगी है, लेकिन यदि आप कम बजट के साथ चल रहे हैं तो Google  shopping Ads आपकी ऑनलाइन एडवरटाइजिंग के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

Google Shopping Ads कैसे सेट करें?

आपको Shopping Ads पर sign up करना होगा इसके लिए  Google मर्चेंट सेंटर के लिए sign up करते हैं या बाएं नेविगेशन मेनू में Growth पर क्लिक करते हैं, तो manage program  पर क्लिक करें। उपलब्ध कार्यक्रमों की सूची से Shopping Ads चुनें।

किसी भी समय, आप सेटअप प्रारंभ कर सकते हैं या बंद कर सकते हैं। एक बार जब आप सेटअप शुरू कर देते हैं, तो शॉपिंग विज्ञापन स्वचालित रूप से “Overview ” page पर आपके pending tasks की सूची में जोड़ दिए जाएंगे।

सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा Google शॉपिंग विज्ञापन सेट करते समय आपके Merchant Center account में नीचे दिया गया product data दर्ज किया गया है”

  • Submit your Business Details
    • अपनी व्यावसायिक जानकारी सबमिट करें और अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करें।.
  • Add your tax information (US only)
    • यदि आप अमेरिका से संबंधित हैं तो अपनी tax information ऐड करें जो महत्वपूर्ण डेटा है।. Learn more about adding your tax information
  • Set up shipping
    • शिपिंग सेट अप करने के लिए आपको ‘Merchant Center’ में एक शिपिंग सेवा कॉन्फ़िगर करनी होगी. Learn more about setting up shipping
  • Verify your website
  • Add your products
  • Provide promotion information (Optional)

आपको अपना Google Ads Account बनाना होगा (यदि मौजूद है) या अपने Merchant Center account में एक नया Google Ads Account बनाना होगा। Steps का उल्लेख नीचे किया गया है:

  • Connect your Google Ads account
    • अपने Google Ads account को link या create करने से आपका प्रोडक्ट data  Google Shopping Ads और Google Ads के बीच सहजता से प्रवाहित होता है। Learn more about how to link your Google Ads account
  • Add a payment method
    • अपने ad campaigns का भुगतान करने के लिए आपको अपने Google Ads खाते में एक payment method जोड़ना होगा।  Learn more about how to setup payment methods
  • Review ads policies
    • You must review each of the Google Ads policies to ensure your business is the right fit for the program यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका व्यवसाय कार्यक्रम के लिए उपयुक्त है, आपको प्रत्येक Google Ads policies  समीक्षा (review) करनी चाहिए।. Learn more about Shopping ads policies
  • Note:
  • Adult कंटेंट सेटिंग by default ही disabled रहती है। यदि आपकी वेबसाइट में मुख्य रूप से adult-oriented content है (उदाहरण के लिए, डेटिंग साइट), तो आपको adult content enable करनी चाहिए। Learn more about Google’s policy on adult-oriented content in Merchant Center
  • Create a Shopping campaign

एक बार जब आप सफलतापूर्वक साइन अप कर लेते हैं और एक campaign बना लेते हैं, तो आप मार्केटिंग और फिर Shopping Ads पर क्लिक करके अपने campaign को manage कर सकते हैं और अपने Merchant Center homepage पर metrics देख सकते हैं।

Google Shopping Ads में एक Campaign कैसे बनाएं?

शॉपिंग कैंपेन बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करें:

  1. अपने Google Ads account में साइन इन करें।
  2. बाईं ओर पेज मेन्यू में Campaigns पर क्लिक करें।
  3. Ns5o4jgOAKaw8NnTPog3UMQHzmGiCUG3utl0बटन पर क्लिक करें, फिर New campaign क्लिक करें।
  4. “Campaign type,” चुनने के लिए  Shopping चुनें and क्लिक Next.
  5. Merchant Centre Account और देश चुनें।
  6. Standard और Smart Campaign में से चुनें जहां एक smart campaign आपको shopping ad के साथ एक display ad चलाने का विकल्प देता है।
  7. अब आप अपनी advertising preferences चुनेंगे:
    • Campaign name. Campaign के लिए एक नाम दर्ज करें। इस नाम का उपयोग बाद में Campaign को खोजने के लिए किया जाता है। Campaign बनने के बाद campaign का नाम बदला जा सकता है।
    • Merchant. उस Merchant Center account का चयन करें जिसमें वे उत्पाद हैं जिनका आप प्रचार करना चाहते हैं। अगर आपको यहां कोई खाता नहीं दिखता है, तो आपको पहले अपने Merchant Center और Google Ads accounts को लिंक करना होगा. Campaign बनाने के बाद आप merchant को नहीं बदल पाएंगे। Learn how to Link Merchant Center and Google Ads.
    • Country of sale. अब वह देश चुनें जहां आप अपने उत्पादों को बेचेंगे और शिप करेंगे। विज्ञापन केवल आपके द्वारा चुने गए देश के लोगों को दिखाए जाएंगे। सुनिश्चित करें कि चयनित Merchant Center account में product data आपके द्वारा चुने गए देश के लिए है। Product data के अभाव में, आप उत्पादों को जोड़ने (addition of products) तक उत्पादों का विज्ञापन नहीं कर पाएंगे। सुनिश्चित करें कि campaign बनाने के बाद आप बिक्री का देश नहीं बदल सकते। Use the right language and currency.
    • Inventory filter. इस सुविधा का उपयोग तब किया जा सकता है जब आप अपने ad campaign में उपयोग किए जाने वाले उत्पादों की संख्या को सीमित करना चाहते हैं। इसके लिए, आपको वह उत्पाद मानदंड (product criteria) चुनना होगा जो विज्ञापित होने के लिए पूरा होना चाहिए। आपके campaign में केवल उन्हीं उत्पादों को जोड़ा जाएगा जो सभी मानदंडों से मेल खाते हैं। Campaign creation के बाद इस सेटिंग को बदला जा सकता है।
    • Bidding. इस शीर्ष में, आप अपने ad campaign में उपयोग की जाने वाली bidding के प्रकार का चयन कर सकते हैं। campaign creation के बाद इस सेटिंग को बदला जा सकता है। Learn how to Determine a bid strategy based on your goals.
    • Daily budget. यहां आपको अपना दैनिक बजट चुनना होगा यानी आप इस ad campaign पर कितना खर्च करने को तैयार हैं। Learn how to Set a budget for your campaign.
    • Campaign priority. इस सेटिंग की आवश्यकता तब पड़ती है जब आप एक ही उत्पाद का विज्ञापन एक ही बिक्री वाले देश के अनेक campaigns में कर रहे हों। आपके अभियानों में उत्पाद ओवरलैप होने पर यह सुविधा campaign budget निर्धारित करती है।
    • Networks. Google शॉपिंग campaigns डिफ़ॉल्ट रूप से विभिन्न स्थानों पर विज्ञापन दिखाता है। इस सेटिंग के कारण, आप अपने उत्पादों पर ट्रैफ़िक ला सकते हैं और सेल्स conversions बढ़ा सकते हैं। आप उस नेटवर्क के बॉक्स को अनचेक कर सकते हैं जिसे आप अपने विज्ञापनों को प्रदर्शित होने के लिए सीमित करना चाहते हैं।
    • Devices. यह एक डिफ़ॉल्ट सेटिंग है जो लैपटॉप, डेस्कटॉप या मोबाइल डिवाइस सहित किसी भी डिवाइस पर विज्ञापन दिखाती है। Campaign बन जाने के बाद आप इस सेटिंग को बदल सकते हैं।
    • Locations. इस सेटिंग का उपयोग यह प्रतिबंधित करने के लिए किया जाता है कि आपके विज्ञापन विशिष्ट स्थानों पर कहां दिखाई देते हैं। आप campaign creation के बाद इस सेटिंग को बदल सकते हैं।
    • Local inventory ads. इस सेटिंग का उपयोग स्थानीय उत्पादों का विज्ञापन करने के लिए किया जाता है। आपको इसे केवल तभी सेट करना होगा जब आप अपने शॉपिंग अभियान में स्थानीय स्टोर में बेचे जाने वाले उत्पादों को शामिल करना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए आपको Merchant Center में उत्पाद डेटा सबमिट करना होगा और “Enable ads for products in local stores”  बॉक्स को चेक करना होगा। Learn how to Use a Shopping campaign to promote local inventory.
  8. अब Save पर क्लिक करें और Continue करें
  9. अब आप कुछ आवश्यक जानकारी दर्ज करके अपना पहला ad group बनाने के लिए तैयार हैं। आपके ad group में अलग-अलग product ads शामिल होंगे जो आपके Merchant Center account की जानकारी का उपयोग करके स्वचालित रूप से बनाए जाते हैं।
    • Ad group name. ad group के लिए एक नाम रखें। आप बाद में ad group खोजने के लिए इस नाम का उपयोग करेंगे। C Campaign बनने के बाद आप नाम बदल सकते हैं।
    • Bid. Ad group के लिए bid दर्ज करें।आपके द्वारा ad group बनाने के बाद, यह bid  ad group के पहले product group: “All products” पर लागू की जाएगी। Campaign  बनने के बाद आप product group पर बोली बदल सकते हैं।
  10. अब Save पर क्लिक करें।
  11. आपको product groups page,पर निर्देशित किया जाएगा, जहां आप एक product group “All products” देखेंगे जिसमें campaign के सभी उत्पाद शामिल हैं। Bidding को अधिक विशिष्ट बनाने के लिए उप-विभाजनों (subdivisions) का उपयोग करके अधिक product groups बनाएं। Learn how to Manage a Shopping campaign with product groups.

Google Shopping Ads के साथ सफलता कैसे प्राप्त करें?

जो मैंने ऊपर वर्णित किया है उसे पूरा करने के लिए, आपको दो आवश्यक संसाधनों की आवश्यकता है: monitoring और एक advertising budget।

Google Shopping setup करने के लिए आपको उचित ज्ञान की आवश्यकता है। इसके अंतर्गत अपने उत्पादों को उत्पाद विज्ञापनों (product ads) में बदलना और अपने शॉपिंग कैंपेन को maintain और optimize करना शामिल है।

और याद रखें, आप अपने कैंपेन जितने अधिक विस्तृत करेंगे, आपको उन्हें प्रबंधित करने में उतना ही अधिक समय लगेगा।

जैसा कि हमने पहले बताया, Google शॉपिंग में पैसे खर्च होते हैं। तो आपके पास शॉपिंग विज्ञापन रखने के लिए कुछ पैसे उपलब्ध होने चाहिए। अगर आप पहली बार Google शॉपिंग के साथ काम कर रहे हैं, तो आपको कम से कम  Rs.300- Rs.500 . सीखने के बजट के रूप में रखना होंगे।

इस पैसे से, आप जान सकते हैं कि Google विज्ञापन कैसे काम करते हैं और देख सकते हैं कि Google शॉपिंग विज़िटर आपकी वेबसाइट पर क्या करते हैं।

Google Shopping Ads में महारत कैसे हासिल करें?

इस लेख में मैंने विस्तृत रूप से ये बताया है कि Google शॉपिंग विज्ञापन क्या हैं? और उन्हें अपने व्यवसाय के लिए काम करने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है।

यदि आप जानते हैं कि Google शॉपिंग विज्ञापन कैसे काम करते हैं, उन्हें कैसे सेट और अनुकूलित (optimize) करते हैं, तो आपने अपने product ads लॉन्च करने की दिशा में पहला कदम उठाया है।

हालाँकि, आपकी Google Shopping  की यात्रा यहीं समाप्त नहीं होती है।

मैंने इस लेख में Google शॉपिंग विज्ञापनों के सभी प्रमुख क्षेत्रों के लिए और संसाधन सूचीबद्ध (resources लिस्ट) किए हैं जिनका उपयोग आप प्रत्येक विषय के बारे में अधिक जानने के लिए कर सकते हैं।

यदि आप और भी अधिक सीखना चाहते हैं, तो YouTube पर हमारी वीडियो प्लेलिस्ट देखें।

और यदि आपके पास एक ऑनलाइन स्टोर या ई-कॉमर्स पोर्टल है और आप अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए अपने स्टोर के लिए Google Merchant Center सेट उप  करना चाहते हैं तो आप हमारी Google Merchant Center Management Services. का विकल्प चुन सकते हैं।

 

Share on:

Priti is a mompreneur, blogger and digital marketer. She is a co-founder of InfoTalks. Passionate about internet marketing and love to share the same in the form of blogs.

1 thought on “Complete Guide on Google Shopping Ads 2022 (in Hindi) | Google Shopping Ads क्या है?”

  1. Pingback: 6 Tips : How to Use Google Shopping Ads – Site Title

Leave a Comment

Search Engine Marketing क्या होता है ? Ultimate power of Short Videos!😲😲 Video Marketing के बारे में जाने पूरी जानकारी 9 Ways – Earn Through Content Writing Increase Your Website By 10X
Search Engine Marketing क्या होता है ? Ultimate power of Short Videos!😲😲 Video Marketing के बारे में जाने पूरी जानकारी 9 Ways – Earn Through Content Writing Increase Your Website By 10X
Search Engine Marketing क्या होता है ? Ultimate power of Short Videos!😲😲 Video Marketing के बारे में जाने पूरी जानकारी 9 Ways – Earn Through Content Writing Increase Your Website By 10X