Google Shopping Ads की प्रक्रिया:
- Google Merchant Center Account बनाएं।
- प्रोडक्ट फ़ीड बनाएं और एडवांस्ड लिस्टिंग के लिए इसकी स्वीकृति लें।
- Google मर्चेंट सेंटर को Google Ads से जोड़ने के बाद Google Ad प्लेटफ़ॉर्म से Shopping Ad campaign क्रिएट करें।
- विज्ञापन बनाने के लिए उत्पाद श्रेणी (product category) का चयन करें।
- Google विज्ञापन बनाता है और उन्हें संभावित ग्राहक को दिखाता है।
- ग्राहक आपकी साइट पर आता है और उम्मीद की जाती है कि वह खरीदारी में परिवर्तित हो जाएगा।
- अब आपसे क्लिक के लिए शुल्क लिया जाता है।
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Google Shopping Ads की लागत कितनी है?
जिस तरह Google Search Ads में प्रति क्लिक भुगतान किया जाता है उसी प्रकार Google शॉपिंग एड्स का भुगतान भी प्रति क्लिक ही किया जाता है। लेकिन यह ज्ञात हो की ऑनलाइन स्टोर के लिए Google शॉपिंग विज्ञापनों की लागत प्रति क्लिक सर्च एड्स की तुलना में काफी कम है।
हालांकि परिणाम विशेष रूप से प्रारंभिक समय में भिन्न हो सकते हैं जहां विज्ञापन पूरी तरह से ऑप्टीमाइज़्ड नहीं हैं। Unoptimized विज्ञापनों के परिणामस्वरूप अधिक लागत आ सकती हैं। लेकिन उचित data analysis और फ़ीड ऑप्टिमाइज़ेशन के साथ, targetted traffic तक पहुँचने के साथ-साथ Google शॉपिंग विज्ञापनों की लागत को कम किया जा सकता है।
यदि आपका ऑनलाइन सेटअप पूरी तरह से ठीक है तो यह labor cost में वृद्धि नहीं करेगा जो कि शुरू में एक कारक हो सकता है। लेकिन ऑटोमेशन के साथ, cost of labor कम हो जाएगी और यह आपके ऑनलाइन स्टोर के लिए एक automatic advertising tool के रूप में कार्य करेगा।
लागत पर बेहतर नियंत्रण के लिए आप एक उच्च अधिकतम बोली निर्धारित कर सकते हैं। लेकिन यदि आप अपनी अधिकतम बोली बहुत कम निर्धारित करते हैं तो यह आपके campaign results पर प्रतिकूल प्रभाव डाल सकती है क्योंकि Google आपका विज्ञापन पर्याप्त रूप से नहीं दिखाएगा।
इसलिए यह हमेशा सही रणनीति होती है की शुरुआत एक काम बजट से करें और अपने बजट पर अधिक मजबूती से नियंत्रण रखें। आपके पास आपके बेहतरीन परिणाम देने वाले उत्पादों और कैंपेन के लिए प्राप्त होने वाले डेटा के आधार पर अपना बजट और बिड बढ़ाने का विकल्प है।
विज्ञापनों की प्रभावशीलता की जांच करने के लिए आप अपने सेल्स conversions पर नज़र रख सकते हैं क्योंकि केवल Google शॉपिंग विज्ञापनों में ट्रैफ़िक पर्याप्त नहीं है।
यह बड़े या छोटे सभी ई-कॉमर्स स्टोर के लिए समान रूप से उपयोगी है, लेकिन यदि आप कम बजट के साथ चल रहे हैं तो Google shopping Ads आपकी ऑनलाइन एडवरटाइजिंग के लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है।
Google Shopping Ads कैसे सेट करें?
आपको Shopping Ads पर sign up करना होगा इसके लिए Google मर्चेंट सेंटर के लिए sign up करते हैं या बाएं नेविगेशन मेनू में Growth पर क्लिक करते हैं, तो manage program पर क्लिक करें। उपलब्ध कार्यक्रमों की सूची से Shopping Ads चुनें।
किसी भी समय, आप सेटअप प्रारंभ कर सकते हैं या बंद कर सकते हैं। एक बार जब आप सेटअप शुरू कर देते हैं, तो शॉपिंग विज्ञापन स्वचालित रूप से “Overview ” page पर आपके pending tasks की सूची में जोड़ दिए जाएंगे।
सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा Google शॉपिंग विज्ञापन सेट करते समय आपके Merchant Center account में नीचे दिया गया product data दर्ज किया गया है”
- Submit your Business Details
- अपनी व्यावसायिक जानकारी सबमिट करें और अपना मोबाइल नंबर सत्यापित करें।.
- Add your tax information (US only)
- Set up shipping
- Verify your website
- Add your products
- Provide promotion information (Optional)
आपको अपना Google Ads Account बनाना होगा (यदि मौजूद है) या अपने Merchant Center account में एक नया Google Ads Account बनाना होगा। Steps का उल्लेख नीचे किया गया है:
- Connect your Google Ads account
- Add a payment method
- Review ads policies
- You must review each of the Google Ads policies to ensure your business is the right fit for the program यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका व्यवसाय कार्यक्रम के लिए उपयुक्त है, आपको प्रत्येक Google Ads policies समीक्षा (review) करनी चाहिए।. Learn more about Shopping ads policies
- Note:
- Adult कंटेंट सेटिंग by default ही disabled रहती है। यदि आपकी वेबसाइट में मुख्य रूप से adult-oriented content है (उदाहरण के लिए, डेटिंग साइट), तो आपको adult content enable करनी चाहिए। Learn more about Google’s policy on adult-oriented content in Merchant Center
- Create a Shopping campaign
एक बार जब आप सफलतापूर्वक साइन अप कर लेते हैं और एक campaign बना लेते हैं, तो आप मार्केटिंग और फिर Shopping Ads पर क्लिक करके अपने campaign को manage कर सकते हैं और अपने Merchant Center homepage पर metrics देख सकते हैं।
Google Shopping Ads में एक Campaign कैसे बनाएं?
शॉपिंग कैंपेन बनाने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स का पालन करें:
- अपने Google Ads account में साइन इन करें।
- बाईं ओर पेज मेन्यू में Campaigns पर क्लिक करें।
- बटन पर क्लिक करें, फिर New campaign क्लिक करें।
- “Campaign type,” चुनने के लिए Shopping चुनें and क्लिक Next.
- Merchant Centre Account और देश चुनें।
- Standard और Smart Campaign में से चुनें जहां एक smart campaign आपको shopping ad के साथ एक display ad चलाने का विकल्प देता है।
- अब आप अपनी advertising preferences चुनेंगे:
- Campaign name. Campaign के लिए एक नाम दर्ज करें। इस नाम का उपयोग बाद में Campaign को खोजने के लिए किया जाता है। Campaign बनने के बाद campaign का नाम बदला जा सकता है।
- Merchant. उस Merchant Center account का चयन करें जिसमें वे उत्पाद हैं जिनका आप प्रचार करना चाहते हैं। अगर आपको यहां कोई खाता नहीं दिखता है, तो आपको पहले अपने Merchant Center और Google Ads accounts को लिंक करना होगा. Campaign बनाने के बाद आप merchant को नहीं बदल पाएंगे। Learn how to Link Merchant Center and Google Ads.
- Country of sale. अब वह देश चुनें जहां आप अपने उत्पादों को बेचेंगे और शिप करेंगे। विज्ञापन केवल आपके द्वारा चुने गए देश के लोगों को दिखाए जाएंगे। सुनिश्चित करें कि चयनित Merchant Center account में product data आपके द्वारा चुने गए देश के लिए है। Product data के अभाव में, आप उत्पादों को जोड़ने (addition of products) तक उत्पादों का विज्ञापन नहीं कर पाएंगे। सुनिश्चित करें कि campaign बनाने के बाद आप बिक्री का देश नहीं बदल सकते। Use the right language and currency.
- Inventory filter. इस सुविधा का उपयोग तब किया जा सकता है जब आप अपने ad campaign में उपयोग किए जाने वाले उत्पादों की संख्या को सीमित करना चाहते हैं। इसके लिए, आपको वह उत्पाद मानदंड (product criteria) चुनना होगा जो विज्ञापित होने के लिए पूरा होना चाहिए। आपके campaign में केवल उन्हीं उत्पादों को जोड़ा जाएगा जो सभी मानदंडों से मेल खाते हैं। Campaign creation के बाद इस सेटिंग को बदला जा सकता है।
- Bidding. इस शीर्ष में, आप अपने ad campaign में उपयोग की जाने वाली bidding के प्रकार का चयन कर सकते हैं। campaign creation के बाद इस सेटिंग को बदला जा सकता है। Learn how to Determine a bid strategy based on your goals.
- Daily budget. यहां आपको अपना दैनिक बजट चुनना होगा यानी आप इस ad campaign पर कितना खर्च करने को तैयार हैं। Learn how to Set a budget for your campaign.
- Campaign priority. इस सेटिंग की आवश्यकता तब पड़ती है जब आप एक ही उत्पाद का विज्ञापन एक ही बिक्री वाले देश के अनेक campaigns में कर रहे हों। आपके अभियानों में उत्पाद ओवरलैप होने पर यह सुविधा campaign budget निर्धारित करती है।
- Networks. Google शॉपिंग campaigns डिफ़ॉल्ट रूप से विभिन्न स्थानों पर विज्ञापन दिखाता है। इस सेटिंग के कारण, आप अपने उत्पादों पर ट्रैफ़िक ला सकते हैं और सेल्स conversions बढ़ा सकते हैं। आप उस नेटवर्क के बॉक्स को अनचेक कर सकते हैं जिसे आप अपने विज्ञापनों को प्रदर्शित होने के लिए सीमित करना चाहते हैं।
- Devices. यह एक डिफ़ॉल्ट सेटिंग है जो लैपटॉप, डेस्कटॉप या मोबाइल डिवाइस सहित किसी भी डिवाइस पर विज्ञापन दिखाती है। Campaign बन जाने के बाद आप इस सेटिंग को बदल सकते हैं।
- Locations. इस सेटिंग का उपयोग यह प्रतिबंधित करने के लिए किया जाता है कि आपके विज्ञापन विशिष्ट स्थानों पर कहां दिखाई देते हैं। आप campaign creation के बाद इस सेटिंग को बदल सकते हैं।
- Local inventory ads. इस सेटिंग का उपयोग स्थानीय उत्पादों का विज्ञापन करने के लिए किया जाता है। आपको इसे केवल तभी सेट करना होगा जब आप अपने शॉपिंग अभियान में स्थानीय स्टोर में बेचे जाने वाले उत्पादों को शामिल करना चाहते हैं। ऐसा करने के लिए आपको Merchant Center में उत्पाद डेटा सबमिट करना होगा और “Enable ads for products in local stores” बॉक्स को चेक करना होगा। Learn how to Use a Shopping campaign to promote local inventory.
- अब Save पर क्लिक करें और Continue करें
- अब आप कुछ आवश्यक जानकारी दर्ज करके अपना पहला ad group बनाने के लिए तैयार हैं। आपके ad group में अलग-अलग product ads शामिल होंगे जो आपके Merchant Center account की जानकारी का उपयोग करके स्वचालित रूप से बनाए जाते हैं।
- Ad group name. ad group के लिए एक नाम रखें। आप बाद में ad group खोजने के लिए इस नाम का उपयोग करेंगे। C Campaign बनने के बाद आप नाम बदल सकते हैं।
- Bid. Ad group के लिए bid दर्ज करें।आपके द्वारा ad group बनाने के बाद, यह bid ad group के पहले product group: “All products” पर लागू की जाएगी। Campaign बनने के बाद आप product group पर बोली बदल सकते हैं।
- अब Save पर क्लिक करें।
- आपको product groups page,पर निर्देशित किया जाएगा, जहां आप एक product group “All products” देखेंगे जिसमें campaign के सभी उत्पाद शामिल हैं। Bidding को अधिक विशिष्ट बनाने के लिए उप-विभाजनों (subdivisions) का उपयोग करके अधिक product groups बनाएं। Learn how to Manage a Shopping campaign with product groups.
Google Shopping Ads के साथ सफलता कैसे प्राप्त करें?
जो मैंने ऊपर वर्णित किया है उसे पूरा करने के लिए, आपको दो आवश्यक संसाधनों की आवश्यकता है: monitoring और एक advertising budget।
Google Shopping setup करने के लिए आपको उचित ज्ञान की आवश्यकता है। इसके अंतर्गत अपने उत्पादों को उत्पाद विज्ञापनों (product ads) में बदलना और अपने शॉपिंग कैंपेन को maintain और optimize करना शामिल है।
और याद रखें, आप अपने कैंपेन जितने अधिक विस्तृत करेंगे, आपको उन्हें प्रबंधित करने में उतना ही अधिक समय लगेगा।
जैसा कि हमने पहले बताया, Google शॉपिंग में पैसे खर्च होते हैं। तो आपके पास शॉपिंग विज्ञापन रखने के लिए कुछ पैसे उपलब्ध होने चाहिए। अगर आप पहली बार Google शॉपिंग के साथ काम कर रहे हैं, तो आपको कम से कम Rs.300- Rs.500 . सीखने के बजट के रूप में रखना होंगे।
इस पैसे से, आप जान सकते हैं कि Google विज्ञापन कैसे काम करते हैं और देख सकते हैं कि Google शॉपिंग विज़िटर आपकी वेबसाइट पर क्या करते हैं।
Google Shopping Ads में महारत कैसे हासिल करें?
इस लेख में मैंने विस्तृत रूप से ये बताया है कि Google शॉपिंग विज्ञापन क्या हैं? और उन्हें अपने व्यवसाय के लिए काम करने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है।
यदि आप जानते हैं कि Google शॉपिंग विज्ञापन कैसे काम करते हैं, उन्हें कैसे सेट और अनुकूलित (optimize) करते हैं, तो आपने अपने product ads लॉन्च करने की दिशा में पहला कदम उठाया है।
हालाँकि, आपकी Google Shopping की यात्रा यहीं समाप्त नहीं होती है।
मैंने इस लेख में Google शॉपिंग विज्ञापनों के सभी प्रमुख क्षेत्रों के लिए और संसाधन सूचीबद्ध (resources लिस्ट) किए हैं जिनका उपयोग आप प्रत्येक विषय के बारे में अधिक जानने के लिए कर सकते हैं।
यदि आप और भी अधिक सीखना चाहते हैं, तो YouTube पर हमारी वीडियो प्लेलिस्ट देखें।
और यदि आपके पास एक ऑनलाइन स्टोर या ई-कॉमर्स पोर्टल है और आप अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए अपने स्टोर के लिए Google Merchant Center सेट उप करना चाहते हैं तो आप हमारी Google Merchant Center Management Services. का विकल्प चुन सकते हैं।
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