Local SEO क्या होता है? Complete Guide About Local SEO 2022

Local SEO क्या होता है ? Complete Guide About Local SEO 2022

Local SEO छोटे business को local search में लाने का एक बहुत ही powerful और strong तरीका है। यह observe किया गया है की Google पर 46% searches local information पाने के लिए किये जाते हैं। 

इसका सीधा मतलब यह है की यदि आपका business local searches पर दिखाई नहीं दे रहा है तो आप उन सभी potential customers को miss कर रहे हैं जो आपकी दुकान पर आ सकते हैं।

तो यहां उचित Local SEO की आवश्यकता है, जो आपके business के लिए relevant बने रहने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

इस ब्लॉग में, मैं Local SEO क्या है और Local SEO में major steps को cover करूंगा।

Local SEO क्या है?

Local SEO आपके ऑनलाइन presence को enhance करता है जिसकी सहायता से आपके पास local queries के according Google और अन्य search platform से business आये। 

Hubspot के Local SEO statistics के अनुसार, सभी Google searches में से 46 प्रतिशत द्वारा local information मांगी जाती है। और उनमे से 72% लोग Local SEO near me का इस्तेमाल कर के उन services या products को खरीदने जाते हैं। 

ऑनलाइन अर्निंग करने के आसान तरीके

अब सवाल उठता है कि Local SEO कैसे करें?

आइए Local SEO के स्टेप्स को समझते हैं।

  • अपना Google Business Profile Optimize करें (Earlier Google My Business)

Google My Business local search का पहला और सबसे महत्वपूर्ण component है; क्योंकि Google ऐसा content देना पसंद करता है जिस पर वह भरोसा कर सके और verify कर सके, Google My Business आपके बिज़नेस को Google की आवश्यकताओं को पूरा करने में सहायता करने के लिए उनका टूल है।

एक optimized Google Business Profile के लिए आपको यह करना चाहिए:

  1. Google Business Profile page बनाएं और verify करें।
  2. अपने Google Business Profile account से रोज़ पोस्टिंग करें। 
  3. अपने Google Business Profile page पर अपने ग्राहकों से reviews प्राप्त करें।
  4. हमेशा आपके products/services और आपके location का उल्लेख करते हुए reviews का जवाब दें।

एक बार जब Google आपके business की legitimity की verification कर लेता है, तो search engine आपको Google की local search में एक coveted sidebar position प्रदान कर सकता है।

यह केवल SEO के लिए नहीं है। Potential customers आपके Google Business Profile पर reviews, अपडेट किए गए contact details, operation hours आदि देख सकते हैं। आने वाले समय में अपेक्षित उपभोक्ता buying behaviour और corporate operation में उथल-पुथल के कारण, consumers को अब पहले से कहीं अधिक updated जानकारी प्राप्त करने की आवश्यकता है।

  • अपने Products और Services के लिए सही Local Keywords का प्रयोग करें।

यह महत्वपूर्ण है कि आपकी वेबसाइट पर आपके products और services का description बिलकुल वैसा होना चाहिए जैसा उस area में consumers products और services ढूंढ रहें हों। 

एक बार आपके पास सही कीवर्ड होने के बाद, फिर आप अपनी अपने content को optimize कर सकते हैं और इससे related अपनी Local SEO strategy बना सकते हैं।

  • Google My Business पर पोस्ट करें और सोशल मीडिया पर जुड़ें।

Google ने पहले से कहीं अधिक सोशल मीडिया पर पोस्ट किये गए content पर अधिक जोर दिया है।

अब जब आपने एक शानदार Google My Business page बना लिया है, तो social और search को एक साथ लाने के लिए इसे social media पर share करें।

  • Geotag images का इस्तेमाल करें।

आप जहां कहीं भी Post, Media आदि पर image post कर रहे हैं, हमेशा GeoTag Image का उपयोग करें। Geotagging search engine को आपकी picture को उस loaction से जोड़ने की अनुमति देता है जो यह दर्शाता है, साथ ही साथ यह भी बताता है की इसे कहाँ और कब शूट किया गया था। आप latitude और longitude coordinates के ठीक नीचे Geotagging के लिए एक precised location specify कर सकते हैं।

GeoTag Image के लिए आपको एक टूल का उपयोग करना होगा। हालाँकि ऑनलाइन कुछ टूल उपलब्ध हैं, उनमें से ज़्यादातर मुफ़्त नहीं हैं, लेकिन आप Geo Tag Generator का उपयोग कर सकते हैं जो एक FREE tool है।

  • सुनिश्चित करें कि आपका नाम, पता और फोन नंबर सभी प्लेटफॉर्म पर समान हैं।

आपको लोगों के लिए और सर्च इंजन के लिए आपको ढूंढना आसान बनाना होगा। इसे पूरा करने के लिए postal code के साथ अपना NAP (नाम, पता और फोन नंबर) सेट करें। यह आपकी साइट पर Google Crawler द्वारा क्रॉल करने योग्य बनता है।  

केवल एक तस्वीर के भीतर NAP details डालने की सामान्य गलती करने से बचें; pictures, HTML text के विपरीत, search engine द्वारा index नहीं की जा सकतीं। NAP के लिए सबसे विशिष्ट स्थान साइट के फ़ुटर या हेडर में होता है।

  • Web Directories और citation की quality में सुधार करें।

यह ज़रूर जांचें कि आपके citation में websites और directories consistent और complete हैं या नहीं।

Misspellings, abbreviations, suite number की कमी या गलत फ़ोन नंबर सभी परेशानी का सबब हो सकते हैं।

यदि Google यह पता नहीं लगा पाता है कि आपकी कंपनी के बारे में कौन सी जानकारी सही है, तो हो सकता है कि वह search results में बिल्कुल भी ना दिखाये।

  • Local SEO audit करें।

एक बार जब आप आवश्यक चीजों में महारत हासिल कर लेते हैं तो ब्रेक पर अपना पैर रखना लुभावना होता है। दूसरी ओर, SEO एक continuous और intuitive process है। Website पर रुकने या केवल परिवर्तन करने और यह देखना क्या सही है, यह देखने के बजाय, यह निर्धारित करने के लिए एक complete audit करना एक अच्छा विचार है कि आपकी वेबसाइट कहाँ पर स्टैंड कर रही है और आपके उद्देश्यों को पूरा करने के लिए क्या सुधार करने की आवश्यकता है। निम्नलिखित मदों को Local SEO Audit में शामिल किया जा सकता है:-

1 – Google Business Profile Audit

आपकी Google Business Profile search results में कैसी दिखती है? क्या उसमे दिख रही जानकारी सही है?

2 – Google Search Console Audit

क्या आपकी वेबसाइट को क्रॉल करना संभव है? क्या इसमें कुछ गलत information है जो crawling को कठिन बना रहा है?

3 – On-Page SEO Audit

क्या आपकी वेबसाइट सभी On-Page SEO features से equipped है जो website ranking में सहायता करती है?

4 – Citation Audit

क्या leading business directories में आपके सभी Citation सही हैं?

5 – Competitor Analysis

आपकी वेबसाइट और आपके competitors से आप कैसे तुलना करते है? क्या आपके पास कोई gap है जिसे भरने की आवश्यकता है? Inbound Links, content, design और positioning के respect में, आप कैसे तुलना करते हैं?

6 – Website Audit

आपके वेबसाइट का क्या status है और यह कैसा प्रदर्शन कर रहा है?

  • अपने internal linking की structure में सुधार करें।

हालांकि आपकी साइट के external link काफी desirable होते हैं, लेकिन आपकी internal links के  structure को बदलने से भी आपको search engine में high rank करने में भी मदद मिलती है।

free ebook to earn money online

Internal Linking का क्या महत्व है? यह निम्नलिखित कार्य करता है:-

  1. Website navigation में सहायता करता है
  2. Website hierarchy और information architecture में सहायता करता है।
  3. यह page authority और ranking को different pages में distribute करता है। 
  • Content, URL, Title Tag, Header और Meta Description optimize करें।

जब content की बात आती है, तो प्रत्येक नया ब्लॉग पोस्ट आपकी साइट के लिए एक नए indexed page की तरह काम करता है।  एक नया page जिस पर geographic search phrase को target किया जाता है, वह search engine results pages (SERPs) में दोबारा दिखने का एक नया मौका मिल जाता है।

जब आप content का एक piece लिखते हैं, तो आपको search engine के लिए इसे optimize करने के लिए URL, title, header, meta description और body में उच्च-मात्रा वाले keyword का उपयोग करना चाहिए। यदि आपको geo-targeted content के साथ आने में समस्या हो रही है, तो client की success stories और case study को present करने पर विचार करें।

  • अपनी वेबसाइट में loaction pages जोड़ें।

यदि आपके पास एक से अधिक physical location हैं तो आप loaction Pages ज़रूर बनाएं। Readers को आपके location pages पर आपका नाम, पता, फोन नंबर, स्टोर का समय, unique business descriptions, promotions और customer reviews मिल जायेगा।

यह भी महत्वपूर्ण है कि आप कई location pages पर content को ना दोहराएं। Single-location businesses के लिए, geographically descriptive About Us page बनाएं। यदि आप अपनी वेबसाइट के location page पर एक Google Map शामिल करते हैं, तो आपको बहुत सारे बोनस अंक प्राप्त होंगे।

  • ऐसा content बनाएं जो आपके क्षेत्र के लिए local हो।

Google समय के साथ काफी बुद्धिमान होता जा रहा है, जिसका अर्थ है कि content creator अब search engine के बजाय लोगों के लिए लिखना शुरू करेंगे। Broad issues पर लिखने पर wide audience को attract करता है, local audience से अपील करने के लिए local या industry news पर ध्यान केंद्रित करना कभी-कभी अधिक महत्वपूर्ण होता है।

अपने area के लिए local authority के रूप में खुद को establish करने के लिए, अपने ब्लॉग पर local industry gatherings, news, employees और अन्य instructive information को बढ़ावा दें। top-funnel कंटेंट बनाने पर विचार करें जो केवल आपकी कंपनी के products के बारे में नहीं है।

  • सुनिश्चित करें कि आपकी साइट Mobile friendly है।

Local search और mobile search अटूट रूप से जुड़े हुए हैं (सभी Google searches का 61% mobile पर किया जाता है)।

लोग आपकी साइट का उपयोग स्मार्टफ़ोन पर reviews की जांच करने, आपके location का direction प्राप्त करने और अन्य चीज़ों के अलावा संपर्क जानकारी खोजने के लिए करेंगे। पिछले कुछ वर्षों में, “Near Me” के लिए स्मार्टफोन की searches में 250% की वृद्धि हुई है।

  • Relevant और authoritative inbound links प्राप्त करें।

Inbound Links आपके local SEO को बेहतर बनाने का एक शानदार तरीका है क्योंकि हर एक Google को दिखाता है कि आप एक legitimate business हैं, और वे आपके domain authority को बढ़ाने में भी आपकी मदद कर सकते हैं। Inbound Links प्राप्त करने के लिए यहां कुछ विकल्प दिए गए हैं:

  1. Sponsorships or Partnerships
  2. Guest Blog Posting
  3. Scholarships

अपने personal network से शुरू करें, जिसमें chamber of commerce, licensing bureaus, trade groups, resellers, vendors, और manufacturers, साथ ही अन्य affiliate शामिल हो सकते हैं।

  • अपने neighbourhood में participate करें 

यदि आप local comunity में अधिक योगदान करते हैं तो आपको अधिक डिजिटल PR मिलेगा। आप एक non-profit organization के साथ campaign पर सहयोग करके, अपनी कंपनी में एक volunteer day की hosting करके, एक कार्यक्रम को sponcer करके (यहां तक कि एक ऑनलाइन भी!), या एक विशेषज्ञ के रूप में local media में appear होकर press brand awareness और अपने क्षेत्र में inbound link create कर सकते हैं। ।

निष्कर्ष 

Local SEO local business के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण strategy है। Local SEO के काफी benefits हैं। यदि आपके पास एक दुकान, स्टोर, सैलून, स्कूल, कंसल्टेंसी फर्म, सेवा क्षेत्र आदि है, तो Local SEO potential लोगों को ऑनलाइन खोज करने पर आपको खोजने में मदद करेगा। उपरोक्त tips आपको Local SEO में महारत हासिल करने में मदद करेंगी। इसे पढ़ें और आश्चर्यजनक परिणाम देखने के लिए हर टिप का पालन करें।

तो दोस्तों यह था Local SEO पर एक complete guide. अगर आपको मेरा ब्लॉग “Local SEO क्या होता है ? Complete Guide About Local SEO 2022” में किसी भी तरह का सवाल या सुझाव तो नीचे comment section में लिख कर ज़रूर बताये।

FAQ on Local SEO 

Share on:

Priti is a mompreneur, blogger and digital marketer. She is a co-founder of InfoTalks. Passionate about internet marketing and love to share the same in the form of blogs.

1 thought on “Local SEO क्या होता है? Complete Guide About Local SEO 2022”

  1. nice article,
    Such good information and very useful. I really enjoyed this article and also interested, Thanks for sharing the information with us.

    Reply

Leave a Comment