पर्मालिंक को कैसे बदल सकते हैं? | Easy Steps to Change Permalink in WordPress in Hindi

पर्मालिंक को कैसे बदल सकते हैं? | Steps to Change Permalink in WordPress in Hindi

Permalink एक वेब पेज का URL (address) है। इसे Permalink (स्थायी लिंक) कहा जाता है क्योंकि  सामान्यत: किसी भी पेज यार पोस्ट का पर्मालिंक बदला नहीं जाता है और ये वही रहता है.

‘पर्मालिंक’ जैसा कि नाम से संकेत मिलता है, एक link  है जो स्थायी है। इसे बदलना ठीक नहीं है।

लेकिन इसे बदलने के लिए आपके पास कुछ वैध कारण हो सकते हैं।

Permalink (URLs) क्यों बदलें? Why to Change Permalink in WordPress

कुछ कारण हो सकते हैं जिस वजह से आप अपनी वेबसाइट को किसी अन्य URL पर ले जाना चाहते हैं।

सबसे आम कारणों में से एक रीब्रांडिंग करना , साइट माइग्रेशन, या साइट रिडिजाइन  के दौरान संरचना परिवर्तन शामिल है।

और इस मामले में डोमेन नाम, उत्पाद प्रकार, प्लेटफ़ॉर्म परिवर्तन आदि बदलाव आपको समान URL रखने की अनुमति नहीं देता है।

URL बदलने के कुछ अन्य कारण हो सकते हैं:

  • कंपनी का नया नाम।
  • एक नई वेबसाइट बनाना।
  • आपकी डोमेन प्रतिष्ठा को कोई सुरक्षा संबंधी चिंता या क्षति।
  • एक पुराना लिंक लें जो पहले आयोजित कार्यक्रम की ओर इशारा करता हो और अब उसे किसी वर्तमान घटना पर इंगित करें।
  • उपयोगकर्ता को अधिक उपयुक्त सामग्री की ओर इंगित करने के लिए।
  • किसी डेड या गलत लिंक को अपडेट करने के लिए।

Permalink बदलने से SEO पर क्या प्रभाव पड़ता है? 

आपके URL या Permalink में मामूली बदलाव जैसे डोमेन बदलना, विराम चिह्न जोड़ना या हटाना, या आपकी निर्देशिका में कोई भी कैपिटलाइज़ेशन आपके SEO पर गंभीर प्रभाव डाल सकता है।

जब आप एक नए डोमेन पर जा रहे हैं, तो आपको एक नए डोमेन के इतिहास को समझना चाहिए। यदि नए डोमेन में पैनल्टी  या स्पैम का इतिहास रहा है, तो आप ट्रैफ़िक में गंभीर गिरावट का अनुभव करने वाले हैं। इसके अलावा, आपको डुप्लिकेटकंटेंट  और गलत  रीडायरेक्ट का जोखिम हो सकता है।

किसी स्थायी लिंक या URL को बदलने का कारण जो भी हो, यह आपको वेबसाइट ट्रैफ़िक में गिरावट दिखाएगा जबकि Google परिवर्तनों को अनुक्रमित करता है। यह तब होता है जब आप चीजों को सही ढंग से करते हैं।

लेकिन अगर त्रुटियां की जाती हैं, तो नुकसान बहुत महत्वपूर्ण और अपूरणीय हो सकता है। तो जब कोई परमालिंक बदल दिया जाता है, तो यह बहुत हानिकारक होगा क्योंकि इससे आपके आर्गेनिक ट्रैफिक में गिरावट होगी ।

क्या Permalinks को बदलना संभव है?

हां, आप परमालिंक बदल सकते हैं और इसके लिए Google 301 रीडायरेक्ट का उपयोग करने की अनुशंसा करता है। यह आपको लिंक या अनुक्रमण त्रुटियों को रोकने में मदद करेगा।

यदि आप एक पुरानी वेबसाइट को एक नए डोमेन में ले जाने के लिए एक निर्बाध संक्रमण चाहते हैं। यहां तक ​​कि अगर आप चाहते हैं कि लोग आपकी साइट को कई URL के माध्यम से एक्सेस कर सकें, या साइट के पूर्ण परिवर्तन के मामले में और वेबसाइटों को मर्ज करना चाहते हैं, तो 301 redirect (रीडायरेक्ट) उपयुक्त है। इसलिए यदि आप परमालिंक बदलने का निर्णय लेते हैं तो हमेशा 301 रीडायरेक्ट का उपयोग करें।

यदि आप सर्च इंजन को सूचित किए बिना परमालिंक बदलते हैं, तो वे इसे एक नया पेज मानेंगे। इसका मतलब है कि पेज की ओर डायरेक्ट करने वाला कोई भी बैकलिंक्स खो जाएगा और पेज खोलने वाले किसी भी user को   404 error मिलेगी, क्योंकि पेज ने address  बदल दिया है।

इन मुद्दों को कम करने और अपनी SEO  रैंकिंग बनाए रखने के लिए, आपको सर्च इंजन  को बदलाव के बारे में सूचित करने के लिए अपनी .htaccess फ़ाइल में 301  जोड़ने की आवश्यकता है।

एक बहुत ही महत्वपूर्ण नोट यह है कि https से http तक एक rel canonical न करें और https को लाइव न छोड़ें, वह भी तब जब आपकी वेबसाइट https पर काम न करे। यह आपके Conversion Rate Optimization (सीआरओ) पर प्रतिकूल प्रभाव डालेगा।

अपनी साइट के ट्रैफ़िक और लिंक की गुणवत्ता को बनाए रखना शुरू करने से पहले हमेशा एक रीडायरेक्ट रणनीति बनाएं। इस तरह से आपका परमालिंक पुराने URL के लिंक अथॉरिटी को  को बरक़रार  रखेगा , बजाय इसके कि उसे शुरू से प्रयास  करने पड़े। ऐसा करने से पुराने लिंक समय के साथ डी-इंडेक्स हो जाएंगे।

7 Steps WordPress मे Permalink को बदलने हेतु (How to Change Permalink in WordPress)

यहां  उदाहरण द्वारा आपको पूरा process बताया जा रहा है:

मान लें कि आपका वर्तमान परमालिंक है:

https://www.infotalks.in/digital-marketing-strategies–for-a-startup-business

और आप इसे इसमें बदलना चाहते हैं:

https://www.infotalks.in/start-up-digital-marketing

यदि आप WordPress पर हैं तो Title  के ठीक नीचे URL को edit करके आप किसी page के स्थायी लिंक (URL) को बदल सकते हैं.

Step 1

पेज को edit मोड में खोलें, परमालिंक (यूआरएल) बदलें और अपडेट (update) बटन पर क्लिक करें।

how to change permalink in hindi

Step 2

आप FTP प्रोग्राम का उपयोग करके परमालिंक को बदल सकते हैं। इसके लिए अपनी वेबसाइट के रूट फोल्डर में .htcaccess फाइल का पता लगाएं, फिर इसे अपने स्थानीय पीसी पर डाउनलोड करें और नोटपैड या अन्य टेक्स्ट एडिटर्स का उपयोग करके इसे edit करें।

Step 3

अब, निम्न line add करे  और फ़ाइल को save करे ।

Redirect 301 /digital-marketing-strategies–for-a-startup-business https://www.infotalks.in/start-up-digital-marketing

यहां आप देख सकते हैं कि आपको (source) URL के लिए domain name शामिल करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको (target URL) के लिए full permalink शामिल करना होगा।

Step 4

अगला step  फ़ाइल को वापस अपने वेबसर्वर पर अपलोड करना है।

Step 5

एक नए ब्राउज़र में चेक  करें कि सब कुछ ठीक  काम कर रहा है। यदि आप नए ब्राउज़र में पुराना URL टाइप करते हैं, तो यह आपको नए page पर redirect कर देगा।

Step 6

जब सब कुछ सही हो तो Google Search Console पर जाएं और URL Inspection Tool का उपयोग करके सुनिश्चित करें कि search engine बिना किसी समस्या के नए Permalink तक पहुंच सकते हैं।

google search console inspection tool to check the change permalink in wordpress

Step 7

अंतिम चरण में यह सुनिश्चित करना है कि नया permalink address आपके XML Sitemap (साइटमैप) में शामिल है।

ebook ad 1

सार

अब आप समझ गए होंगे कि Permalink एक पेज का URL होता है। Online publishes प्रत्येक page का अपना विशिष्ट URL होना चाहिए।

हालाँकि, page के परमालिंक को बदलने (change permalink in WordPress) की अनुशंसा नहीं की जाती है। लेकिन अगर आपको कुछ अपरिहार्य कारणों से ऐसा करने की आवश्यकता है तो इसे सावधानी से करना चाहिए।

यह 301 redirection जोड़कर किया जा सकता है। ऐसा करने से search engine और  users 404 (NOT FOUND)  error संदेश प्राप्त किए बिना नए पते पर redirect हो जाते हैं।

जरूर पढ़े

FAQs How to Change Permalink in WordPress in Hindi

Share on:

Priti is a mompreneur, blogger and digital marketer. She is a co-founder of InfoTalks. Passionate about internet marketing and love to share the same in the form of blogs.

Leave a Reply

Technical SEO क्या होता है और कैसे करें अपनी वेबसाइट का Technical SEO Google Shopping सभी E-Commerce Business के लिए जरूरी है Google Merchant Center क्या है ? WordPress Website बनाएं और घर बैठे पैसे कमाएं (Advance Level Tutorial) Create Logo for FREE in 5 Min – Free Tool with Surprise