Blog Free Vs Paid Which is Better? in Hindi | ब्लॉगिंग का बेहतर विकल्प

Blog Free Vs Paid in Hindi – ब्लॉगिंग का बेहतर विकल्प

आधुनिक समय मे घर बैठे पैसे कमाने का सबसे बड़ा ज़रिया ब्लॉगिंग होता जा रहा है, मगर web पर अपना स्थान प्राप्त करने के लिए ब्लॉगर को ख़र्चे का ख्याल भी रखना पड़ता है | तो आज का Topic भी मैंने यह सोच कर रखा है की ब्लॉगिंग करने के लिए हमे कौन से विकल्प की ज़्यादा जरुरत है Blog Free Vs Paid ब्लॉगिंग का बेहतर विकल्प” 

जैसे की आप जानते हैं की ब्लॉगिंग करने के दो तरीके हो सकते है | ब्लॉगिंग FREE भी किया जा सकता है मतलब बिना किसी निवेश के बिना, साथ ही साथ ब्लॉगिंग PAID भी हो सकती है | और आज का हमारा विषय भी यही है की “Blog Free Vs Paid ब्लॉगिंग का बेहतर विकल्प”

आप किस तरह का ब्लॉग के मालिक है Blog Free Vs Paid यह उस प्लेटफार्म से तय किया जा सकता है जिसकी मदद से आप वेब पे अपने ब्लॉग बनाते है | 

ब्लॉगर, वर्डप्रेस जैसे मुफ्त प्लेटफार्म होने की वजह से लोगों के मन में अभी भी यह जिज्ञासा रहती है उन्हें PAID प्लेटफार्म का इस्तेमाल आखिर क्यों करना चाहिए | 

यह BLOG “Blog Free Vs Paid ब्लॉगिंग का बेहतर विकल्प” आपकी इन सभी सवालों के उत्तर प्रदान करेगा और आपकी सारी आशंकाएँ दूर करेगा |

What is Free Blog Hosting ? फ्री ब्लॉग होस्टिंग क्या है?

FREE ब्लॉग वह ब्लॉग होता है जिसमे ब्लॉगिंग Platform आपको FREE वेबसाइट देते है ब्लॉग पब्लिश करने के लिए | ये वो सुविधा है जिसके माध्यम से आप अपने विचारो को व्यक्त कर सकते है वो भी बिलकुल मुफ्त में अपनी वेबसाइट की मदद से | 

अगर आपको अपना free blog शुरू करना कहते है तो इसको करना बहुत ही आसान है | वर्डप्रेस इसके लिए best वेबसाइट है | 

आप WordPress.com पर आराम से जा के free signup करके account बना कर अपने blog को नाम दे सकते है और साथ ही साथ free दिए गए templates में से एक का selection करके blog लिखना शुरू कर सकते है | 

यदि आप एक ब्लॉग के साथ आरंभ करने के लिए तैयार हैं, तो अपन तेज़ और सरल बनाना काफी जरूरी है। और ये आपके ब्लॉगिंग journey का एक बहुत महत्त्वपूर्ण कदम हो सकता है। 

फ्री ब्लॉग होस्टिंग में आप काफी लिमिटेड revenue generate कर सकते हैं वो भी काफी कम समय के लिए।   

एक मुफ्त ब्लॉग होस्टिंग account  के साथ सबसे बड़ी कमी यह है कि आपके पास changes करने के लिए limited capabilites होंगी ।  

 नीचे कुछ उदाहरण हैं:

  • Branding 

फ्री होस्टिंग में आप अपने ब्रांड का ब्लॉग डोमेन  नहीं रख सकते  हैं।  For Example – आपके पास mybloggingsite.com नहीं होगी।  आपके पास या तो mybloggingsite.wordpress.com होगा या आपके पास mybloggingsite.blogspot.com होगा। जो देखने में काफी unprofessional लगता है। और यह भी लगता है की आप अपने ब्लॉगिंग साइट के लिए serious नहीं है।  

  • Resources 

मुफ्त ब्लॉग में सीमित resources होते हैं, जिसका अर्थ है कि आप केवल कुछ निश्चित फाइलों को ही होस्ट कर सकते हैं।  

  • Templates 

WordPress.com आपको केवल टेम्प्लेट के selection में से कुछ ही templates चुनने की अनुमति देता है, जिसका अर्थ है कि आपकी साइट को दूसरों से अलग दिखाना कठिन है। ब्लॉगर टेम्प्लेट संपादन की अनुमति देता है लेकिन यह user-friendly नहीं है और इसे ठीक करने के लिए काफी मेहनत और technical knowledge की जरुरत है। 

  • Advertisement

आप अपने WordPress.com ब्लॉग पर विज्ञापन पोस्ट नहीं कर सकते हैं, जिसका अर्थ है कि आप किसी भी प्रकार का विज्ञापन revenue generate नहीं कर सकते। हालाँकि ब्लॉगर Google Adsense को अनुमति देता है यदि आपकी साइट स्वीकार की जाती है।

  • Plugins and Widgets

WordPress.com नए प्लगइन्स, विजेट्स या किसी अन्य अतिरिक्त सुविधाओं की स्थापना की अनुमति नहीं देता है।

What is Paid Blog Hosting? Paid ब्लॉग होस्टिंग क्या है?

Paid ब्लॉग होस्टिंग एक business के लिए या उस व्यक्ति के लिए बेस्ट ऑप्शन है जो web पर अपनी visibility को long -term establish करना चाहता हो और advertisement दिखा कर revenue generate करना चाहता हो।

आप अपने स्वयं के domain name  का उपयोग करने में सक्षम होंगे और theme , plugin , ad-on , साथ ही और भी अधिक सुविधाओं के विशाल selection से चुन सकते हैं। आपके पास अपनी specific theme और plugin बनाने के लिए HTML और PHP जैसी सरल programming का उपयोग करने की क्षमता भी है।

यह आपको अपने ब्लॉग पर full control देता है, जिससे आप अन्य सामान्य लोगों से अलग नज़र आएंगे।

Paid Hosting का एकमात्र drawback यह है कि अक्सर आपको स्वयं software update  रखने की आवश्यकता होगी। WordPress  users  के अनुकूल interface , notification  और update package  के साथ इसे बहुत आसान बनाता है, लेकिन कुछ मामूली technical knowledge  की आवश्यकता हो सकती है।

Which Option to Choose – Blog Paid or Free?

जैसा कि आप हमारी अब तक के discussion से समझ ही गए होंगे कि , पेड होस्टिंग और फ्री होस्टिंग दोनों के अपने लाभ और कमियां हैं। ऐसे में यह निर्णय लेते समय आपको सबसे पहले अपने आप से कुछ सवाल पूछने होंगें।

  • क्या आप ब्लॉगिंग को लेकर गंभीर हैं?

यदि आप ब्लॉगिंग की दुनिया के बारे में जानने में interested हैं और कोशिश करने के इच्छुक हैं, तो मुफ्त होस्टिंग एक अच्छा विकल्प है। हालाँकि, यदि आप इस practice के बारे में गंभीर है तो सशुल्क होस्टिंग का उपयोग करें।

  • आप ब्लॉगिंग के साथ क्या करना चाहते हैं?

जैसे की आप जानते ही है , ब्लॉगिंग ऑनलाइन पैसा कमाने का एक बेहतरीन तरीका है। यदि आप Pocket money अर्जित करना चाहते हैं, तो होस्टिंग के लिए invest करने में संकोच न करें। लेकिन अगर आप सिर्फ ब्लॉगिंग से लोगो तक जानकारी बाटना चाहते हैं तो इसके लिए पैसे देने की जरूरत नहीं है।

  • आप किस तरह का ब्लॉग बनाने जा रहे हैं?

कुछ छोटी ब्लॉग साइट के लिए जिसमें केवल 150 से अधिक वेब पेज और 300 daily views नहीं हैं, तो आपके लिए मुक्त होस्टिंग पर्याप्त हो सकती है। लेकिन कुछ content-rich ब्लॉग और medium-sized साइटों के लिए, paid  होस्टिंग अधिक सुरक्षित है।

सारांश

अब, आपको पता होना चाहिए कि आपके लिए कौन सी होस्टिंग प्रकार सबसे अच्छा विकल्प है “Blog Free Vs Paid ब्लॉगिंग ” लेकिन फिर भी, हमारे पास आपको बताने के लिए एक और युक्ति है – सुनिश्चित करें कि आपके द्वारा चुना गया होस्टिंग प्रदाता विश्वसनीय और गुणवत्तापूर्ण है। यदि आप नहीं जानते कि कहां से शुरू करें, तो यह top 3  questions  आपकी पसंद को कम कर सकता है और आपको कुछ मूल्यवान सुझाव दे सकता है।

निष्कर्ष 

आशा करता हूँ आपको मेरी दी हुई जानकारी इस ब्लॉग “Blog Free Vs Paid ब्लॉगिंग का बेहतर विकल्प” के माध्यम से कुछ लाभकारी लगी होगी।  अब आप अपने ब्लॉग होस्टिंग का चुनाव काफी आसानी से कर सकते हैं।

ebook ad 22 

ज़रुर पढ़े –

FAQs on FREE Vs Paid Blog.

Share on:

Digital Marketer at InfoTalks.in. Lead blogger at Digital Marketing Hindi. Love to do blogging, try and test the advanced strategies for blog growth. Passionate about Music, a singer, composer, producer, and Guitar Trainer in my spare time.

Leave a Reply

Technical SEO क्या होता है और कैसे करें अपनी वेबसाइट का Technical SEO Google Shopping सभी E-Commerce Business के लिए जरूरी है Google Merchant Center क्या है ? WordPress Website बनाएं और घर बैठे पैसे कमाएं (Advance Level Tutorial) Create Logo for FREE in 5 Min – Free Tool with Surprise