Types of Plugins and Best WordPress Plugins in Hindi | वर्डप्रेस प्लगइन्स किस प्रकार के होते हैं?

Types of Plugins and Best WordPress Plugins in Hindi

आपने हमारे पिछले ब्लॉग में जाना  कि  WordPress Plugin क्या होता है? Plugins को वेबसाइट में कैसे use करते हैं?, तो यह जानने का समय आ गया है कि किस प्रकार के प्लगइन्स उपलब्ध हैं।

Types of WordPress Plugins | वर्डप्रेस प्लगइन्स के प्रकार

आइए नौ वर्डप्रेस प्लगइन्स श्रेणियों का अवलोकन करें और पता करें कि प्रत्येक आपकी साइट के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है।

1. सुरक्षा | Security

Secure WordPress Hosting  के अलावा, वेबसाइट-स्तर (website-level)की सुरक्षा भी उतनी ही महत्वपूर्ण है। असुरक्षित वेबसाइट में  डेटा चोरी, मैलवेयर और मोनेटरी नुकसान होने की बहुत संभावनाएं होती हैं ।

वर्डप्रेस वेबसाइट पर हमले इतने आम हैं कि एक लोकप्रिय सुरक्षा प्लगइन वर्डफेंस (Wordfence)  ने अकेले 2020 में 4.3 बिलियन हमलों के प्रयास की सूचना दी।

सुरक्षा प्लगइन्स इन आने वाले हमलों को रोकने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। उनमें से कई सक्रिय निगरानी एक्टिव (active monitoring), ​​फ़ायरवॉल और malicious IP blacklisting जैसी सुविधाओं के साथ उपलब्ध हैं।

2. वेबसाइट ऑप्टिमाइजेशन | Website Optimization

Pingdom  के अनुसार, 34% विज़िटर उन वेबसाइटों को छोड़ देते हैं जिन्हें लोड होने में तीन सेकंड से अधिक समय लगता है। यही कारण है कि अपनी वेबसाइट को अच्छी तरह से optimized  रखना आवश्यक है।

वेबसाइट ऑप्टिमाइजेशन प्लगइन्स आपकी साइट के कोड और डेटाबेस को साफ करने के लिए बनाए गए हैं, जिससे प्रदर्शन में काफी सुधार होगा।

3. कांटेक्ट फॉर्म प्लगिन्स | Contact Forms Plugins

एक संपर्क फ़ॉर्म आपके विज़िटर्स को आपके ईमेल एड्रेस या अन्य संपर्क माध्यमों के लिए वेबसाइट में ढूंढने के बजाय  जल्दी और आसानी से आपसे संपर्क करने की अनुमति देता है। यह आपकी वेबसाइट पर user experience में उल्लेखनीय रूप से सुधार कर सकता है।

यदि आपकी चुनी हुई थीम  में इस तरह के फॉर्म नहीं है, तो वर्डप्रेस साइटों के लिए बहुत सारे संपर्क फ़ॉर्म प्लगइन्स (Contact Forms Plugins) उपलब्ध हैं। उनकी विशेषताओं में विभिन्न customization and management options शामिल हैं जो आपको अपने forms  पर पूर्ण नियंत्रण रखने की अनुमति देंगे।

4. कैशिंग प्लगइन्स | Caching Plugins

कैशिंग प्लगइन्स वेब पेजों की स्थिर प्रतियां (static copies of web pages) बनाते हैं जो विज़िटर्स को दिखाई जाती हैं। यह प्रक्रिया ब्राउज़र, वर्डप्रेस डेटाबेस और सर्वर के बीच स्थानांतरित डेटा की मात्रा को कम करती है, जिससे साइट की गति में काफी सुधार होता है।

कई वेबसाइट ऑप्टिमाइजेशन प्लगइन्स में कैशिंग फ़ंक्शन शामिल हैं, लेकिन कुछ प्लगइन्स केवल कैशिंग के लिए ही बने हैं।

5. बुकिंग प्लगइन्स | Booking Plugins

बुकिंग प्लगइन्स विशिष्ट प्रकार के ऑनलाइन व्यवसायों के लिए आसान कार्यक्षमता प्रदान करते हैं। यह आपके विज़िटर्स  को आपके साथ अपॉइंटमेंट लेने या आपकी सेवाओं को तुरंत बुक करने की अनुमति देता है।

ऑनलाइन व्यवसाय जो बुकिंग प्लगइन्स से लाभान्वित हो सकते हैं उनमे शामिल है रेंटल सर्विसेज, रेस्तरां, टिकट सेवाओं, प्रोफेशनल प्रैक्टिसेज और फ्रीलांस क्रिएटिव आदि ।

6. गूगल एनालिटिक्स प्लगइन्स | Google Analytics Plugins

वेबसाइट परफॉरमेंस  पर नज़र रखने के लिए Google Analytics एक उत्कृष्ट टूल है। यह उपयोगी जानकारी प्रदान करता है जो समस्याओं को ठीक करने और आपकी साइट के समग्र प्रदर्शन को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करता है।

Google Analytics की कार्यक्षमता को वर्डप्रेस में इंटेग्रेट करने के कई तरीके हैं, लेकिन Google Analytics प्लगइन इनस्टॉल करना इसे करने का सबसे आसान तरीका है।

7. एसईओ प्लगइन्स | SEO Plugins

सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (SEO) एक वेबसाइट और उसके कंटेंट को सर्च रिजल्ट्स पर उच्च रैंक लाने के प्रयास को कहते हैं।   यदि आप एक ऑनलाइन बिज़नेस  साइट के मालिक हैं, तो आपकी साइट पर ऑर्गेनिक ट्रैफ़िक बढ़ाने और बिक्री करने के लिए SEO आवश्यक है।

SEO में महारत हासिल करने में सालों लग सकते हैं। शुक्र है, एक SEO प्लगइन आपको इसकी सर्वोत्तम प्रक्टिसेस को लागू करने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, ब्लॉग कंटेंट  पर केंद्रित एक SEO प्लगइन विश्लेषण कर सकता है और सीधे आपके पोस्ट एडिटर से सुझाव दे सकता है।

8. पॉप-अप प्लगइन्स | Pop-up Plugins

पॉप-अप विंडो या फॉर्म होते हैं जो वेबसाइटों पर दिखाई देते हैं। पॉप-अप प्लगइन्स बिना किसी कोडिंग ज्ञान के आपके वेब पेजों पर पॉप-अप जोड़ना आसान बनाते हैं।

वे आपके विज़िटर्स  से जुड़ने का एक शानदार तरीका हो सकते हैं । वे आपको एक मेलिंग सूची (email list ) विकसित करने में भी मदद कर सकते हैं, जो आपके फॉलोवर्स  के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण है।

9. इमेज ऑप्टिमाइजेशन  प्लगइन्स | Image Optimization Plugins

जब इमेजेज को सही ढंग से ऑप्टीमाइज़्ड  किया जाता है, तो इमेजेज आपके  कंटेंट  को अधिक आकर्षक बनाने का एक शानदार तरीका हो सकती हैं। खराब इमेज ऑप्टिमाइजेशन के कारण आपकी साइट लोड होने में समय लेगी,  स्टोरेज ब्लोट और खराब SEO भी इसके कारण हो सकता है।

Image Optimization Plugins  आपकी images की गुणवत्ता कम किए बिना उनके फ़ाइल साइज को कंप्रेस करने में मदद करते हैं।

ये नौ श्रेणियां सभी उपलब्ध प्लगइन्स के केवल एक छोटे हिस्से को कवर करती हैं।

उदाहरण के लिए, एक पेज बिल्डर प्लगइन एक ड्रैग-एंड-ड्रॉप वेबसाइट बिल्डर प्रदान करता है, एक बैकअप प्लगइन आपकी साइट के डेटा को सुरक्षित रखने में मदद कर सकता है, और एक सोशल मीडिया प्लगइन आपको सोशल फीड को एकीकृत करने और सोशल मीडिया बटन प्रदर्शित करने की अनुमति देता है।

हम अनुशंसा करते हैं कि आपकी साइट की ज़रूरतों की पहचान करें और उन ज़रूरतों को पूरा करने के लिए उपलब्ध प्लगइन विकल्पों पर शोध करने के लिए समय निकालें।

आपकी सुविधा के लिए हम कुछ जरूरी प्लगिन्स की लिस्ट निचे दे रहे हैं जिन्हे आप अपनी जरुरत के अनुसार इनस्टॉल कर सकते हैं।

List of Best WordPress Plugins | कुछ महत्त्वपूर्ण वर्डप्रेस प्लगिन्स की लिस्ट

आपकी जानकारी के लिए ये बता दें की कुछ प्लगिन्स आपकी थीम के साथ आते हैं।   जब आप थीम इंस्टॉल करते हैं तो ये आटोमेटिक रूप से इंस्टॉल हो जाएंगे, ये आपकी थीम के काम करने के लिए आवश्यक हैं.  इसलिए  नहीं हटाया जाना चाहिए।  कुछ अपवाद हो सकते हैं जैसे ईमेल मार्केटिंग,  जो कभी-कभी थीम के साथ बंडल किए जाते हैं और आप इसे हटा सकते हैं और आप जो ईमेल मार्केटिंग टूल यूज़  कर रहे हैं उसे जोड़ भी सकते हैं।  हमने यहाँ प्लगिन्स को दो भागों में बांटा हैं ऑप्शनल प्लगिन्स और रेकमेंडेड प्लगिन्स। दोनों के बारे में विस्तृत में जानते हैं।

A. ऑप्शनल प्लगिन्स | Optional Plugins

1. क्लासिक एडिटर | Classic Editor

वर्डप्रेस क्लासिक एडिटर  पुरानी शैली  Edit Post screen  को सक्षम करता है जैसे आप अपनी MS word Document file पर टाइप करते हैं, अन्यथा डिफ़ॉल्ट रूप से  Gutenberg Editor  इंसटाल  होता है जिसे  Block Editor भी कहा जाता है जहां आपको कंटेंट लिखने के लिए हर बार एक ब्लॉक जोड़ना होगा ।

2. कोड स्निपपेट्स | Code Snippets

आपकी साइट पर कोड स्निपेट चलाने का एक साफ और आसान तरीका है।अपने theme  के functions.php फ़ाइल को फिर से edit  करने की आवश्यकता नहीं है। यह प्लगइन  ज्यादातर GeneratePress  theme  के साथ उपयोग की जाती है  जो कि सबसे लाइट वेट थीम है और कोड फाइलों को परेशान किए बिना इसमें कोई भी कोड जोड़ा जा सकता है।  यह  प्लगइन के उपयोग को कम करने में मदद करता है जो वेबसाइट की स्पीड बढ़ाता है।

3. Conditionally display featured image on singular pages and posts

इस प्लगइन का इस्तेमाल तब किया जाता हैं जब आप चाहते हो की फीचर्ड इमेज पोस्ट ओपन होने के बाद सबसे ऊपर न दिखाई दे।

4. Lightweight Social Icons

इस प्लगइन का उपयोग तब किया जाता है जब आपको अपने वेबसाइट हेडर या फुटर पर सोशल मीडिया आइकन की आवश्यकता होती है जो आपकी थीम द्वारा प्रदान नहीं किए जाते हैं। आप इसके द्वारा 42 अलग-अलग आइकन के लिए ऑर्डर, रंग, आकार और बहुत कुछ चुन सकते हैं।

5. स्कीमा प्रो |  Schema Pro

आपको अपनी  वेबसाइट पर स्कीमा मार्कअप अवश्य बनाना चाहिए  जिसे इस प्लगइन का उपयोग करके उचित तरीके से प्राप्त किया जा सकता है जिसे स्कीमा प्रो कहा जाता है। अपनी वेबसाइट पर स्कीमा मार्कअप को आसानी से जोड़ने का यह एक आसान तरीका है। आपको सर्च इंजन  पर रिच स्निपेट प्रदर्शित करने और आपके समग्र Page  SEO में सुधार करने में सक्षम बनाता है। हालाँकि यह वैकल्पिक है क्योंकि आप कोड के माध्यम से स्कीमा जोड़ सकते हैं, लेकिन यदि आप एक ब्लॉग या एफिलिएट  वेबसाइट चला रहे हैं और इसका उपयोग करके कमाई करना चाहते हैं, तो इसका उपयोग करने की सलाह दी जाती है।  व्यावसायिक वेबसाइटों के लिए इसका उपयोग नहीं किया जा सकता है।

6. Show-Hide/Collapse-Expand

इस प्लगइन का उपयोग शो हाईड मोड में अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ) दिखाने के लिए किया जाता है। आप अपने पेज, पोस्ट, साइडबार पर जगह बचा सकते हैं।आप इसके द्वारा लंबी सूचियां संक्षिप्त कर सकते हैं, विज़िटर्स से कुछ कंटेंट हाईड कर सकते हैं और उनके द्वार क्लिक करने पर वो पढ़ सकते हैं.

7. WP शो पोस्ट | WP Show Posts

इस प्लगइन का उपयोग कुछ या सभी categories  के लिए होम पेज पर पोस्ट को सूची के रूप में दिखाने के लिए किया जाता है, ठीक उसी तरह जैसे YouTube आपके चैनल पर प्लेलिस्ट दिखाता है।

ऑनलाइन एअर्निंग करने के आसान तरीके

B.  रेकमेंडेड प्लगिन्स | Recommended Plugins for a Blog or Website

1. Akismet Anti-Spam

आपके ब्लॉग को स्पैम से बचाने के लिए Akismet संभवतः दुनिया का सबसे अच्छा तरीका है।  इसके इस्तेमाल से आपकी साइट पूरी तरह से कॉन्फ़िगर की जाती  है और आपके सोते समय भी सुरक्षित है।

2. Easy Hide Login

यह प्लगइन हालांकि ऐसा नहीं है जिसके बिना आपकी वेबसाइट काम नहीं करेगी फिर भी हम आपके ब्लॉग या वेबसाइट की सुरक्षा के लिए इसकी अच्छी सिफारिश करेंगे। यह wp-login.php फ़ाइल को छुपाता है और आपकी वेबसाइट की सुरक्षा बढ़ाता है।  इसके द्वारा आपकी  वेबसाइट पर कोई फाइल नहीं बदली जाती है।

3. Jetpack

यह एक फ्रीमियम प्लगइन है यानी इसमें एक मुफ़्त मोड है जिसका आप उपयोग कर सकते हैं और बाद में यदि आवश्यक हो तो आप इसके पेड मोड पर स्विच कर सकते हैं जो आम तौर पर तब होता है जब आपकी वेबसाइट पर बहुत अधिक ट्रैफ़िक होता है। यह सुरक्षा, परफॉरमेंस को बढ़ाने में मदद करता है। यह आपको आपकी वेबसाइट पर विज़िटर्स और क्लिक्स की संख्या के वास्तविक आंकड़े भी प्रदान करता है।

4. No Self Pings

यह एक महत्वपूर्ण प्लगइन है जो सर्वर संसाधन के दुरुपयोग में मदद करता है और इसे visitors के लिए मुक्त रखता है। वर्डप्रेस को आपकी साइट पर पिंग भेजने से रोकता है।

5. Rank Math SEO / Yoast SEO 

यह प्लगइन आपकी वेबसाइट और पोस्ट के On-Page SEO के लिए आवश्यक है। Rank Math एक क्रांतिकारी SEO उत्पाद है जो कई SEO Tools की विशेषताओं को जोड़ता है और आपको अपने ट्रैफ़िक को सबसे आसान तरीके से गुणा करने देता है।

Yoast SEO उपयोग Rank Math  के स्थान पर किया जा सकता है जो समान रूप से अच्छा है और आपकी वेबसाइट के On-Page SEO  के लिए आवश्यक है।

6. Table of Contents Plus

Table of Contents Plus आपके लेख को अच्छा बनाती है और यदि यह लंबा है तो उपयोगकर्ता आसानी से अपनी रुचि के विषय को ढूंढ सकता है और उस पर स्विच कर सकता है। यह एक सामान्य वेबसाइट के लिए आवश्यक नहीं हो सकता है जहां ब्लॉग पोस्ट प्रकाशित नहीं होते हैं।
एक शक्तिशाली लेकिन उपयोगकर्ता के अनुकूल प्लगइन जो स्वचालित रूप से सामग्री की एक तालिका बनाता है। सभी पृष्ठों और श्रेणियों को सूचीबद्ध करने वाला साइटमैप भी आउटपुट कर सकता है।

7. Web Stories

वेब स्टोरीज लेखों की तरह हैं क्योंकि वे Google सर्च  पर रैंक कर सकती हैं और उनके पास एक permalink है, लेकिन लोग इसके माध्यम से जुड़ते हैं जैसे वे सोशल मीडिया स्टोरीज के साथ करते हैं और यह आपकी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाने का एक अद्भुत स्रोत है। इसलिए यदि आप अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को तेजी से बढ़ाना चाहते हैं तो आप वर्डप्रेस के लिए इस विजुअल स्टोरीटेलिंग को स्थापित कर सकते हैं।

8. Web push Push Notifications

जब आप कोई नया आर्टिकल प्रकाशित करते हैं या अपनी वेबसाइट में परिवर्तन करते हैं तो Web push Push Notifications
प्लगइन आपको repeated viewers  प्राप्त करने में मदद करता है। इसलिए इस प्लगइन का उपयोग वेब पुश सूचनाएं भेजने के लिए किया जा सकता है।

9. Wordfence Security

Malicious code के माध्यम से आपकी वेबसाइट की सुरक्षा पर नज़र रखने के लिए इस प्लगइन की अनुशंसा की जाती है, साथ ही यह अपने मुफ़्त संस्करण में भी कुछ हद तक हैकिंग के प्रयासों को रोकता है। जब आपका ब्लॉग बढ़ता है और आप उसके माध्यम से कमाई करना शुरू करते हैं तो जरूरत पड़ने पर आप इसके प्रीमियम प्लान को खरीदने के बारे में सोच सकते हैं अन्यथा यह हमेशा अपने फ्री मोड में काम करेगा। यह एंटी-वायरस, फ़ायरवॉल और मैलवेयर स्कैन के रूप में मदद करेगा।

10 . WP Rocket

वेबसाइट की स्पीड बढ़ाने के लिए मैंने जो सर्वश्रेष्ठ प्लगइन पाया है, उनमें से एक यह सबसे अच्छा प्लगइन (best wordpress plugin) है। यदि आपको लगता है कि आपकी वेबसाइट की speed सबसे लाइट इमेजेज , कम प्लगइन्स के बाद भी धीमी है, तो इस प्लगइन का उपयोग करने से आपको लॉगिन करने का समय आधा या उससे भी कम करने में मदद मिलेगी।

उम्मीद करते हैं की आपको  “Types of Plugins and Best WordPress Plugins in Hindi” पढ़ कर Best WordPress Plugins के  बारे में जानकारी मिल गयी होगी।

आपके व्यवसाय या जरुरत  के आधार पर आप प्लगिन्स का चुनाव कर सकते हैं।, आपको हमारी सूची में उल्लिखित सभी वर्डप्रेस प्लगइन्स और टूल का उपयोग करने की आवश्यकता नहीं है।

हम अत्यधिक अनुशंसा करते हैं कि आप या तो सीधे WordPress.org प्लगइन निर्देशिका से प्लगइन्स (best wordpress plugins) डाउनलोड करें या हमारे लेखों में लिंक का उपयोग करके जो आपको आधिकारिक प्लगइन वेबसाइटों तक ले जाता है। कृपया सभी nulled WordPress plugin and theme websites से बचें क्योंकि वे आपकी साइट को जोखिम में डाल सकते हैं।

अगर आपको यह लेख पसंद आया है, तो कृपया वर्डप्रेस वीडियो ट्यूटोरियल के लिए हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब करें

जरूर पढ़ें :

WordPress Plugin क्या होता है? Plugins को वेबसाइट में कैसे use करते हैं?

Benefits of WordPress Plugins in Hindi | वर्डप्रेस प्लगइन्स के फ़ायदे

Share on:

Priti is a mompreneur, blogger and digital marketer. She is a co-founder of InfoTalks. Passionate about internet marketing and love to share the same in the form of blogs.

Leave a Reply

अब Google Reviews भी automatic आएंगे – जाने कैसे? Google करेगा आपका business FREE में promote! जाने कैसे ? Website Rank कराने का Secret तरीका !!😱😱 इस Step से वेबसाइट की speed 10X हो गयी !! 😱😱 Google My Business App Stopped Forever – We Got Best Replacement of It
अब Google Reviews भी automatic आएंगे – जाने कैसे? Google करेगा आपका business FREE में promote! जाने कैसे ? Website Rank कराने का Secret तरीका !!😱😱 इस Step से वेबसाइट की speed 10X हो गयी !! 😱😱 Google My Business App Stopped Forever – We Got Best Replacement of It