8 Benefits of WordPress Plugins in Hindi | वर्डप्रेस प्लगइन्स के फ़ायदे

Benefits of WordPress Plugins in Hindi | वर्डप्रेस प्लगइन्स के फ़ायदे

WordPress 33.8% से अधिक वेबसाइटों पर अधिकार करता है, जो इसे सबसे लोकप्रिय सीएमएस (CMS) में से एक बनाता है।

आजकल, इसकी बाजार हिस्सेदारी 60% से अधिक है।

क्या इसे इतना लोकप्रिय बनाता है?

वर्डप्रेस एक आसान और सस्ता टूल है जो आपको प्रोग्रामिंग या वेब डिज़ाइन के बारे में अधिक जानकारी न होने पर भी आपकी वेबसाइट बनाने में मदद करता है। आपको केवल एक डोमेन नाम और होस्टिंग के लिए भुगतान करना होगा।

एक और चीज जो WordPress की लोकप्रियता को बढ़ाती है, वह है विभिन्न प्रकार के wordpress plugins जिनका आप उपयोग कर सकते हैं। वे कार्यक्षमता का विस्तार करने, इसे अधिक उपयोगकर्ता के अनुकूल बनाने और नई सुविधाओं को जोड़ने के लिए श्रेष्ठ हैं।

आइये इस ब्लॉग के माध्यम से जाने की वर्डप्रेस को इसके विभिन्न प्लगइन्स के साथ उपयोग करने के क्या लाभ हैं (benefits of wordpress plugins)?

यह भी पढ़ें : WordPress Plugin क्या होता है? Plugins को वेबसाइट में कैसे use करते हैं?

Benefits of WordPress Plugins

समय की बचत | Time Saving

इस समय समय-दक्षता (time efficiency) असाधारण रूप से महत्वपूर्ण है। लोग किसी ऐसी चीज की तलाश में हैं जो उन्हें कम से कम कुछ समय बचा सके। वे ऐसे ऐप डाउनलोड करते हैं जो उन्हें केवल एक स्मार्टफोन का उपयोग करके रोजमर्रा के कार्यों को करने में मदद करते हैं, जैसे, फैक्सबर्नर, टॉगल, एयर प्रोजेक्टर, आदि।

WordPress Plugins व्यवसाय के मालिकों को कुछ ही क्लिक के साथ अपनी जरूरत का लगभग हर काम करने की अनुमति देते हैं।  अब आपको अपनी वेबसाइट बनाने के लिए कई दिन नहीं लगाने होंगे। प्लगइन फ़ंक्शंस में बहु-भाषा कार्यक्षमता जैसी जटिल सुविधाओं को जोड़ने से लेकर वीडियो गैलरी बनाने जैसे छोटे सुधार शामिल हैं।

अत्यधिक भरोसेमंद | Highly Dependable

अधिक से अधिक व्यवसाय के मालिक अपने व्यवसाय की निर्भरता के निर्दोष स्तर की परवाह करते हैं क्योंकि हर दुर्घटना का मतलब संभावित लाभ खोना है। कई कंपनियां आपात स्थिति और विभिन्न व्यवधानों के मामले में व्यवसायों के लिए सुरक्षा प्रदान करती हैं।

WordPress Plugins (वर्डप्रेस प्लगइन्स) का उपयोग करना आपकी वेबसाइट के लिए भी ऐसा ही कर सकता है। उनमें से कुछ विशिष्ट दक्षता स्तर प्रदान कर सकते हैं। कई वेबसाइट मालिक बग को सुधारने और सुरक्षा में सुधार करने के लिए उन्हें बार-बार अपडेट करते हैं। यह आप पर निर्भर करता है कि आप अधिक उन्नत सुविधाओं के लिए मुफ्त संस्करण या प्रीमियम संस्करण का उपयोग करना पसंद करते हैं।

15 ways to earn money online in hindi free ebook

लचीलापन | FLEXIBILITY

अधिकांश ऐड-ऑन ( Ad-Ons)आपको अपनी पसंद के अनुसार अपने ब्लॉग पोस्ट और साइट सुविधाओं को अनुकूलित करने की सुविधा प्रदान करते हैं। लगभग हर प्लगइन कुछ सेटिंग्स को चालू और बंद करने की अनुमति देता है, और styles जैसे कि फोंट या रंग को हर पल बदला जा सकता है। वर्डप्रेस थीम को कस्टमाइज़ करना आसान है, इसलिए आप इसे कुछ ही समय में कर सकते हैं। आप अपनी वर्डप्रेस वेबसाइट को अपनी पसंद  या लक्षित दर्शकों (Target Audience) के अनुरूप बना सकते हैं।

कम लागत | Low Cost

Web Development एक महंगी प्रक्रिया है, और हर नवागंतुक अपने ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पर सैकड़ों या हजारों डॉलर खर्च करने का जोखिम नहीं उठा सकता है। वर्डप्रेस प्लगइन्स के साथ, आप जिस प्लगइन की तलाश कर रहे हैं उसका लगभग हमेशा एक मुफ्त संस्करण होता है।

यहां तक ​​कि जब आपको एक प्रीमियम वर्डप्रेस प्लगइन खरीदने की आवश्यकता होती है, तब भी एक प्लगइन बनाने और अपडेट करने की लागत सभी प्लगइन खरीदारों के माध्यम से वितरित की जाती है। एक प्लगइन की कीमत लगभग हमेशा 100$ से कम होती है, जो कि वेब डेवलपर्स के लिए आपको भुगतान करने की तुलना में बहुत कम है।

प्रयोग करने में आसान |  Easy to use

यहां तक ​​कि एकदम नयी शुरुआत करने वाला भी वेबसाइट बनाने के लिए वर्डप्रेस का उपयोग कर सकता है। जब आप अपनी साइट पर प्लगइन्स जोड़ते हैं, तो उन सभी को डेटाबेस में रखा जाएगा। आप एक एडमिन पैनल से सभी विषयों और प्लगइन्स तक पहुंच सकते हैं। इस तरह, आप आसानी से चुन सकते हैं कि आप उनका आगे उपयोग करना चाहते हैं या चयनित प्लगइन्स को निष्क्रिय करना चाहते हैं।

अपनी वर्डप्रेस साइट में प्लगइन्स जोड़ना बेहद आसान है। आपको बस उन्हें एक वर्डप्रेस डैशबोर्ड में खोजना है और फिर “Add New” पर क्लिक करना है। फिर, आपको बस इसे डाउनलोड करना है और इसे इंस्टॉल करना है।

एक अन्य विकल्प सीधे वर्डप्रेस directory या seller की वेबसाइट से प्लगइन डाउनलोड करना है। इसे एक ज़िप फ़ाइल के रूप में डाउनलोड किया जाएगा जिसे आपको अपने पेज पर अपलोड करना होगा और activate  करना होगा।

प्लगइन के बारे में उपलब्ध जानकारी | Information available about plugins

आपकी साइट की कार्यक्षमता का विस्तार करने के लिए एक डेवलपर को काम पर रखने के साथ, परिणामों की भविष्यवाणी करना अधिक चुनौतीपूर्ण हो सकता है। बड़ी मात्रा में जानकारी उपलब्ध होने के कारण तैयार प्लगइन्स का मूल्यांकन करना बहुत आसान हो जाता है। एक प्लगइन जिसमें हजारों डाउनलोड हैं उसकी , कम इंस्टॉलेशन वाले plugins के मुकाबले अधिक सुरक्षित होने की संभावना है।

आप यह भी जांच सकते हैं कि आखिरी बार प्लगइन कब अपडेट किया गया था। एक सामान्य नियम के रूप में, एक प्लगइन जिसे बार-बार अपडेट किया जाता है, वह उस प्लगइन से बेहतर काम करेगा जो वर्षों से अपडेट नहीं किया गया था।

मार्केटिंग  टूल | Marketing Tool

यदि आप मार्केटिंग पर विचार करते हैं तो एक वर्डप्रेस साइट एक शानदार विकल्प है, क्योंकि इसे केवल कुछ सेकंड में जितना चाहें उतना अपडेट किया जा सकता है। आप अपने ब्लॉग को आसानी से संशोधित करने के लिए वर्डप्रेस का उपयोग कर सकते हैं ताकि  search engine के लिए साइट के कंटेंट को पढ़ना और इंडेक्स  करना आसान हो सके। एक अन्य लाभ सोशल मीडिया integration  है, जो इंटरनेट पर आपके ब्लॉग पोस्ट को बढ़ावा देने में आपकी सहायता कर सकता है। आपको अपने सोशल एकाउंट्स  में अलग से लॉग इन करने की आवश्यकता नहीं है। एक प्लगइन है जो आपको ग्राहकों को एक नई पोस्ट के बारे में स्वचालित रूप से सूचित करने की अनुमति देता है।

सुरक्षा | Security

वर्डप्रेस के लिए बनाए गए Security Plugins  भरोसेमंद कंपनियों द्वारा विकसित किए गए हैं जो अत्यधिक संतुष्टि सुनिश्चित करते हैं और सुरक्षा उल्लंघनों से सुरक्षा प्रदान करते हैं। आप Protection ninja  जैसे प्लगइन्स का उपयोग उनकी बेहतर सुरक्षा सुविधाओं के लिए कर सकते हैं। इस तरह, आप अपने ग्राहकों को भरोसा दिला सकते हैं कि उनका डेटा सुरक्षित है।

आखिर में

हालाँकि वर्डप्रेस एक साधारण ब्लॉगिंग साइट के रूप में शुरू हुआ था, अब यह डेवलपर्स को काम पर रखे बिना शुरुआती और एडवांस्ड  उपयोगकर्ताओं दोनों के लिए वेबसाइट बनाने के लिए एक प्रभावी उपकरण के रूप में विकसित हुआ। इसमें अनूठी विशेषताएं हैं जो इसे आज की सबसे लोकप्रिय सामग्री प्रबंधन प्रणाली (CMS) बनाती हैं। आप और आपकी कंपनी में अधिक उपयोगकर्ता का विश्वास बनाने के लिए आप इन प्लगइन्स का उपयोग कर सकते हैं।

इसके ओपन-सोर्स सॉफ़्टवेयर के लिए धन्यवाद, वर्डप्रेस को अपने उपयोगकर्ताओं द्वारा दैनिक आधार पर बेहतर बनाया जा सकता है, इसलिए कुछ स्मार्ट विकल्पों के साथ, आपको अपनी साइट की सुरक्षा या दक्षता के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है। हमें उम्मीद है कि ऊपर दी गई जानकारी से आपको वर्डप्रेस प्लगिन्स के फायदे (benefits of wordpress plugins) समझ आ गए होंगे और आपको सही प्लगइन्स चुनने में मदद  मिलेगी।

जरूर पढ़ें 

Share on:

Priti is a mompreneur, blogger and digital marketer. She is a co-founder of InfoTalks. Passionate about internet marketing and love to share the same in the form of blogs.

Leave a Reply

अब Google Reviews भी automatic आएंगे – जाने कैसे? Google करेगा आपका business FREE में promote! जाने कैसे ? Website Rank कराने का Secret तरीका !!😱😱 इस Step से वेबसाइट की speed 10X हो गयी !! 😱😱 Google My Business App Stopped Forever – We Got Best Replacement of It
अब Google Reviews भी automatic आएंगे – जाने कैसे? Google करेगा आपका business FREE में promote! जाने कैसे ? Website Rank कराने का Secret तरीका !!😱😱 इस Step से वेबसाइट की speed 10X हो गयी !! 😱😱 Google My Business App Stopped Forever – We Got Best Replacement of It