Email List के क्या फायदे हैं ? Why Email List is beneficial (In Hindi)?

Email List के क्या फायदे हैं | Blog Subscribers (ईमेल लिस्ट) के क्या लाभ हैं?

ब्लॉगर्स के लिए, ईमेल अभी भी अपने पाठकों के साथ संवाद करने के सबसे प्रभावी और किफायती तरीकों  में से एक है।

एक Email List  से आपको बेहतर वेबसाइट ट्रैफ़िक और revenue  के रूप में असाधारण परिणाम प्राप्त हो सकते हैं।

इसलिए एक ब्लॉगर और एक business owner जिसकी एक वेबसाइट है  उनके लिए एक ईमेल सूची बनाना बहुत महत्वपूर्ण है।

इस ब्लॉग में, मैं यह समझाने जा रहा हूँ कि Email List  क्या है? एक ईमेल सूची बनाने के क्या लाभ हैं ?

ईमेल सूची क्या है? What is Email list (in Hindi)

एक ईमेल सूची (email list) आपके blog subscribers की उनके नाम और ईमेल पते के साथ एक सूची (list) है। तो एक ईमेल सूची उन लोगों की सूची है जिन्होंने :

  • अपडेट रहने के लिए अपने ब्लॉग वेबसाइट की सदस्यता ली है।
  • आपके किसी भी उत्पाद और सेवाओं को खरीदा  है और भविष्य के किसी भी अपडेट के लिए ऑप्ट-इन किया है।
  • सैंपल , पाठ्यक्रम (course ) , e book , आदि के रूप में free gift  या giveaway dene  के लिए ऑप्ट-इन किया है ।

ब्लॉग सब्सक्राइबर्स (blog subscribers ) ने आपको उन ईमेल को नए ब्लॉग पोस्ट, अपडेट, न्यूज़लेटर्स, व्यावसायिक घोषणाओं, या आपके उत्पादों और सेवाओं के प्रचार से संबंधित ईमेल भेजने के लिए अपनी सहमति दे दी है।

अवश्य देखें :

FREE course on UdemyEmail Marketing Mastery 2021 in HINDI !! Run Viral Campaign

Email List बनाने के क्या फायदे हैं ?

ईमेल सूची बनाने के महत्व को कम करके नहीं आंका जा सकता है। फिर भी, कई ब्लॉगर और वयवसायी हैं जो ईमेल मार्केटिंग को उचित महत्व नहीं दे रहे हैं।

चूंकि ईमेल ग्राहकों ने स्वेच्छा से आपकी ईमेल सूची में शामिल होने का विकल्प चुना है, इसलिए उन blog subscribers  की ग्राहकों में परिवर्तित होने की बहुत संभावना है।

वास्तव में, अधिकांश  professional email list में सोशल मीडिया अभियानों की तुलना में 10 गुना अधिक conversions प्राप्त होते हैं।

इससे यह साफ़ है की  ईमेल मार्केटिंग कैसे मार्केटिंग का एक शक्तिशाली तरीका हो सकता है और इसलिए email list  बनाना बहुत महत्वपूर्ण है।

आइए समझते हैं कि आपको ईमेल सूची (email list)क्यों बनानी चाहिए।

1. निजीकृत और लक्षित सामग्री (Personalized and Targeted Content)

ऐसे ईमेल को पढ़ने में किसी की दिलचस्पी नहीं होगी जो उनके लिए बिल्कुल भी प्रासंगिक नहीं है। ईमेल मार्केटिंग में आपके ग्राहकों को उनकी प्राथमिकताओं के आधार पर अलग-अलग सूचियों में विभाजित करने की क्षमता है।

इस तरह, आप केवल targeted  या segmented  ग्राहकों को वैयक्तिकृत ईमेल भेज सकते हैं। यह केवल email list होने पर ही हो सकता है जिससे आप अपने दर्शकों की सहायता के लिए सही subject line , relevant images  और सही ढंग से तैयार की गई मूल्यवान सामग्री भेज सकते हैं।

उपलब्ध मार्केटिंग टूल के साथ, आप आसानी से email list को विभाजित कर सकते हैं और तदनुसार ईमेल को वैयक्तिकृत कर सकते हैं।

2. विश्वसनीयता बनाएं (Build Trust)

यह स्पष्ट है कि जब आप किसी अज्ञात प्रेषक से ईमेल प्राप्त करते हैं, तो आपको यह पसंद न आये और आप उस मेल को । साथ ही, आप सूची से भी सदस्यता समाप्त कर देंगे।

लेकिन जब आपको किसी ऐसे व्यक्ति का ईमेल प्राप्त होता है जिसे आपने सब्सक्राइब किया है, तो आप उस पर क्लिक करके अवश्य पढ़ते हैं । जब आप सब्सक्राइब कर लेंगे तो आपको मेल स्पैम फोल्डर के बजाय इनबॉक्स में मिलेगा। इसलिए email list विश्वसनीयता और ईमेल पर क्लिक प्राप्त करने का एक बेहतर मौका बनाती हैं।

3. ब्रांड पहचानमें सुधार

(Brand Recognition )

ईमेल मार्केटिंग के साथ, हर व्यवसाय या ब्लॉगर ईमेल की ब्रांडिंग कर सकता है। आप अपने दर्शकों को मूल्यवान सामग्री प्रदान करके अपनी ब्रांड पहचान बना सकते हैं। जब लोग ईमेल के माध्यम से लगातार मूल्यवान सामग्री प्राप्त करते रहेंगे तो लोग आपके ईमेल की प्रतीक्षा करेंगे और आपके ब्रांड को पहचानेंगे।

आपके ब्रांड पर उपयोगी प्रतिक्रिया प्राप्त करने के लिए ईमेल का उपयोग किया जा सकता है। आप एक survey  शुरू कर सकते हैं, polling कर सकते हैं या सोशल मीडिया पर चर्चा शुरू कर सकते हैं। एक बार जब दर्शक इस प्रक्रिया में भाग लेते हैं तो आपको पता चल जाएगा कि वे आपके ईमेल में किस सामग्री की तलाश कर रहे हैं।

4. बिक्री में बढ़ोतरी (More Sales)

एक Email list  आपकी सेल्स को कई तरह से बढ़ा सकती है। डायरेक्ट मार्केटिंग एसोसिएशन की एक रिपोर्ट के अनुसार, लगभग 66% उपभोक्ताओं ने ईमेल मार्केटिंग message के आधार पर ऑनलाइन खरीदारी की है।

जब आपके पास एक Email List  होती है, तो आप उत्पाद बेच सकते हैं, रेफ़रल बढ़ा सकते हैं, मौजूदा ग्राहकों को नई बिक्री कर सकते हैं, और उन ग्राहकों को फिर से जोड़ सकते हैं जिन्होंने कुछ समय से आपसे खरीदारी नहीं की है। ईमेल के रूप में प्रासंगिक जानकारी प्राप्त होने पर पाठक द्वारा कोई न कोई एक्शन ( CTA ) लेने की अधिक संभावना होगी।

5. मजबूत ग्राहक संबंध विकसित करें (Customer Relationship)

एक उचित रूप से विभाजित (segmented ) email list  नियमित आधार पर सीधे उनके inbox  में जानकारी प्रदान करके मजबूत ग्राहक संबंध विकसित करने में आपकी सहायता कर सकती है। जब एक पाठक को मूल्यवान टिप्स, जन्मदिन उपहार कूपन, छूट ऑफ़र इत्यादि मिलते रहेंगे, तो वे निश्चित रूप से उनके साथ एक मजबूत संबंध विकसित करने में आपकी सहायता करेंगे।

धीरे-धीरे वे आपके उत्पादों और सेवाओं से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना शुरू कर देंगे और अंततः खरीदारी भी अवशय करेंगे ।

6. ईमेल मार्केटिंग का ROI अधिक होता है (Bettter ROI)

आमतौर पर लोग फेसबुक, इंस्टाग्राम या ट्विटर आदि पर तब जाते हैं जब वे निवेश पर अच्छे रिटर्न की उम्मीद करते हैं। इसका कारण यह है कि वे लोकप्रिय प्लेटफॉर्म हैं और आपके संभावित ग्राहकों को आसानी से लक्षित (target ) कर सकते हैं। लेकिन फिर भी, ईमेल मार्केटिंग अन्य चैनलों की तुलना में उच्चतम ROI प्रदान करती है। वास्तव में, यह डिजिटल मार्केटिंग के अन्य तरीकों से दोगुना अच्छा है।

7. Email List आपके व्यवसाय के लिए एक आजीवन संपत्ति (lifetime asset ) है

यह शुरू में अप्रासंगिक लग सकता है, लेकिन जब आपके पास अच्छी संख्या में लोगों की सूची होगी तो यह आपके व्यवसाय के लिए आजीवन संपत्ति होगी। भले ही सोशल मीडिया पर आपकी अच्छी फॉलोइंग हो, लेकिन यह ईमेल लिस्ट जितनी अच्छी नहीं है। सोशल मीडिया फॉलो करना किराए की जमीन पर घर बनाने जैसा है। जमीन आपकी नहीं है और इसे तुरंत लिया जा सकता है। एक उदहारण के रूप में आप TikTok या Google+ देख सकते हैं।

लेकिन एक ईमेल सूची आपकी संपत्ति है और ईमेल मार्केटिंग के साथ, आपके पास इस पर नियंत्रण होता है और इसे सबसे प्रभावी तरीके से उपयोग करने का विकल्प होता है।

8. आपका समय और पैसा बचाता है (Saves Time and Money)

प्रत्येक व्यवसायी सोशल मीडिया या Google पर भुगतान किए गए विज्ञापन को वहन नहीं कर सकता। जब आपके पास एक ईमेल सूची होगी, तो यह आपकी मार्केटिंग लागत और समय की बचत करेगी।

ईमेल मार्केटिंग से जुड़ी लागत बहुत कम है। जब समय की बात आती है, तो ईमेल मार्केटिंग को ऑटोपायलट मोड पर रखा जा सकता है। GetResponse और Converkit जैसे अच्छे Email Marketing Tools में बेहतर response  प्राप्त करने के लिए ईमेल को सेगमेंट, वैयक्तिकृत और शेड्यूल करने की विशेषताएं हैं।

9. रिपोर्ट विश्लेषण और वांछित कार्रवाई (Report Analysis and Right Action)

ईमेल मार्केटिंग के साथ, आपको अपने ईमेल खोलने वाले ग्राहकों की रिपोर्ट देखने का अवसर मिलता है। जब वे प्रेषक को जानते हैं तो वे इसे खोलने या इसे अनदेखा करने का निर्णय लेंगे और एक अच्छी खुली दर इंगित करती है कि दर्शक आपके ब्रांड को जानते हैं और सामग्री को पढ़ना चाहते हैं।

अब अगला विश्लेषण CTR  का है जो आपको एक अच्छा विचार देता है कि कितने ग्राहकों ने आपके ईमेल को पढ़ने के लिए लिंक पर क्लिक करने के लिए समय लिया।

एक बार जब कोई ग्राहक आपके ईमेल पर क्लिक करता है, तो अधिमानतः अगला लक्ष्य उन्हें सही कॉल टू एक्शन प्रदान करना होता है।

तो एक ईमेल सूची आपको रिपोर्ट का विश्लेषण करने की अनुमति देती है और उसके आधार पर आपको सही कार्रवाई करनी चाहिए।

10. वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक (More Website Traffic)

Email List  आपको वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक लाने में मदद करती हैं। Email Campaigns के साथ, आप अपनी वेबसाइट पर ट्रैफ़िक ला सकते हैं। यह ईकामर्स, उत्पाद-आधारित कंपनी, सेवा-आधारित कंपनी, या किसी भी खुदरा स्टोर जैसे किसी भी प्रकार के व्यवसाय के लिए सहायक है। जब आपके पास अपनी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफ़िक होगा, तो निश्चित रूप से आपके पास लगातार अधिक लीड और बिक्री होगी।

ebook ad 1

निष्कर्ष

अब तक आप Email List  बनाने के महत्व को समझ चुके होंगे। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि  आपका व्यवसाय किस प्रकार का है या आप किस प्रकार के उद्योग में हैं। यदि आपके पास एक वेबसाइट है और आप अपने आगंतुकों को अपने ग्राहकों या लौटने वाले ग्राहकों में बदलना चाहते हैं तो आपको उन्हें अपनी Email List  में ऑप्ट-इन (Opt-In) करने की आवश्यकता है।

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो और आप हमारे बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो आप Digital Marketing Tutorial के लिए हमारे YouTube चैनल को subscribe कर सकते हैं। आप हमें Facebook और Instagram पर भी ढूंढ सकते हैं।

 

जरूर पढ़ें: 

Scope Of Digital Marketing in Hindi | डिजिटल मार्केटिंग में करियर व नौकरी के अवसर

 

 

Share on:

Priti is a mompreneur, blogger and digital marketer. She is a co-founder of InfoTalks. Passionate about internet marketing and love to share the same in the form of blogs.

Leave a Reply