What are the Backlink Level Factors in Google 200+ Ranking Factors? | Google के 200+ Ranking Factors में Backlink Level Factors का महत्व
नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका मेरे Google 200+ Ranking Factors के 6th Factor पर जिसका नाम है “What are the Backlink Level Factors in Google 200+ Ranking Factors? | Google के 200+ Ranking Factors में Backlink Level Factors का महत्व” आज के इस ब्लॉग में आपको Backlink Level Factors के सारे फैक्टर्स बताऊंगा। आज का यह ब्लॉग काफी बड़ा हो सकता है क्यूंकि इस backlink level factors काफी subfactors हैं। ये फैक्टर सभी अन्य फैक्टर्स से काफी महत्त्वपूर्ण है।
Backlink Level Factors में कुल 46 Sub Factors होंगे जिसे नीचे विस्तार रूप से समझाया हैं।आइये देखते है –
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Linking Domain Age(Backlink Level Factors)
जब आप एक Aged Domain से backlink प्राप्त करते हैं मतलब अगर आपको किसी पुराने domain से बैकलिंक प्राप्त करते हैं तो उस बैकलिंक की power काफी होती है as compare to नयी website/domain.
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Number of Linking Root Domains(Backlink Level Factors)
Numbers of Reffering Domain से अधिक और बेहतर फ़र्क़ पड़ता है वेबसाइट की ranking पर, Google के algorithm के अनुसार डोमेन को referenced करना सबसे महत्वपूर्ण ranking factor है।
उदाहरण के लिए – यदि आपके पास 1000 बैकलिंक्स हैं और सभी एक ही या कुछ डोमेन से हैं, जबकि आपके पास अलग-अलग डोमेन से 100 बैकलिंक्स हैं, तो दूसरे मामले में आपकी स्थिति बेहतर है।
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Number of Links from Separate C-Class IPs(Backlink Level Factors)
C-Class IP का मतलब है कि जब लिंक एक ही server पर host की गई वेबसाइटों से होते हैं, जिसे Search Engine Crawler IP के माध्यम से समझ सकते हैं, तो एक IP Address में 255.123.111.432 जैसे 4 ब्लॉक होते हैं। 111 वाला C-Block है और IP C Block वाली वेबसाइटों के लिए समझता है कि ये एक ही सर्वर से हैं, हालांकि आप इसे अपनी मूल आंखों से नहीं जान सकते हैं, आप बहुत से वेबसाइट के IP addresses की जांच कर सकते हैं web पर काफी सारे free tools मिल जायेंगे। अब जब आपके backlinks different servers की वेबसाइटों से मिलते हैं तो यह आपकी वेबसाइट को अधिक महत्व देगा।
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Number of Linking Pages(Backlink Level Factors)
हालांकि अधिक referring domain से लिंक मिलना सही है, लेकिन साथ ही उसी डोमेन के high authority pages से लिंक प्राप्त करना भी आपकी वेबसाइट पर प्राप्त होने वाले ट्रैफ़िक के संदर्भ में valuable होगा। यह आपके pages की authority को बढ़ाता है।
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Backlink Anchor Text(Backlink Level Factors)
Anchor Text उतना महत्वपूर्ण नहीं है जितना पहले हुआ करता था लेकिन फिर भी Keyword-rich anchor text strong relevancy signal भेजता है। इसलिए Keyword-rich anchor text के साथ लिंक प्राप्त करने का प्रयास करें।
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Alt Tag (for Image Links)
“Alt tag” यानी alternative text images के लिए anchor के रूप में कार्य करता है।
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Links from .edu or .gov Domains(Backlink Level Factors)
हालांकि Google ने कहा है कि वे बहुत सारे Edu लिंक को अनदेखा करते हैं। फिर भी .edu और .gov डोमेन के लिए लिंक मिलने से आपको काफी ट्रैफिक मिलता है और जो आपकी वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ाने में मदद करता है।
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Authority of Linking Page(Backlink Level Factors)
Google के algorithm के अनुसार page link करने की authority एक बहुत ही महत्वपूर्ण ranking factors है, इसलिए यदि आपको high page ranking वाले पेज के लिए लिंक मिलता है तो यह आपकी वेबसाइट की रैंकिंग में सुधार करने के लिए फायदेमंद है।
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Authority of Linking Domain(Backlink Level Factors)
जैसे page rank value रखता है वैसे ही domain linking की authority भी मायने रखता है, अगर आपको high authority domains से लिंक मिलते हैं तो आपको Google पर बेहतर ranking position मिलती है।
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Links from Competitors(Backlink Level Factors)
Competitors से मिला एक लिंक ही अधिक valuable होती है क्योंकि यह relevant content से अन्य relevant content के लिए है और यह एक अलग लेकिन related niche के किसी अन्य similar authority websites के लिंक से अधिक valuable है।
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Links from Bad Neighbourhoods(Backlink Level Factors)
उन साइटों के लिंक जो Google के guidelines का पालन नहीं करते हैं और spammy होते हैं, उन्हें Links from Bad Neighbourhoods कहा जाता है। वेबसाइट बनाने या उससे लिंक प्राप्त करने से पहले आपको हमेशा कोशिश करनी चाहिए की वेबसाइट की authority और spam score ज़रूर चेक करें। यदि आप ऐसा लिंक नहीं बनाते हैं और कोई आपकी साइट से उसकी downgrade की गई साइट से लिंक करता है तो आप या तो उससे इसे हटा सकते हैं या फिर Google के डेटाबेस से लिंक को हटाने के लिए Google disavow का उपयोग कर सकते हैं।
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Guest Posts(Backlink Level Factors)
आपको Guest Posts के लिंक से value मिलती है लेकिन उतनी नहीं जितनी proper article से मिलती है जो की guest post के इरादे से नहीं लिखा गया हो। साथ ही, guest post से बहुत अधिक लिंक low-quality का संकेत है।
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Links from Ads(Backlink Level Factors)
Google, Ads के लिंक को लिंक नहीं मानता है और कहता है कि ads के links का पालन नहीं किया जाना चाहिए, हालांकि Google ads से identify किए गए लिंक को पहचानने और filter करने में सक्षम होते हैं।
Referring page के homepage के link, site authority के evaluation में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और इस तरह एक strong relevancy signal देते हैं।
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Nofollow Links(Backlink Level Factors)
हालांकि google का कहना है कि वे Nofollow links को follow नहीं करते हैं, लेकिन वे फिर भी revelant होते हैं क्योंकि यदि आपके पास केवल dofollow लिंक्स हैं, तो यह Google को यह सोचने पर मजबूर कर सकता है कि आपके links natural नहीं हैं, साथ ही Nofollow लिंक्स को आपकी वेबसाइट पर ट्रैफिक मिलता है और वेबसाइट की रैंकिंग बढ़ने पर अप्रत्यक्ष रूप से प्रभाव पड़ता है।
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Diversity of Link Types(Backlink Level Factors)
यदि आप different sources से लिंक बनाते हैं तो यह बेहतर है और इसे diversity of links कहा जाता है जैसे कि आपके पास किसी article, guest post, comments,forum, आदि से लिंक है। लेकिन साथ ही लिंक का एक बड़ा percentage होना एक ही source या limited sources जैसे comments backlinks या forum backlinks से webspam और unnatural लिंक का संकेत है।
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“Sponsored” or “UGC” Tags(Backlink Level Factors)
Sponsored Tag का उपयोग Sponsored content में किया जाता है और UGC tag का उपयोग forum post जैसे under-generated content के लिए किया जाता है। इन links को Dofollow और Nofollow की तरह treat नहीं किया जाता है। इन links को अलग तरीके से treat किया जाता है जो search algorithm द्वारा उपयोग किए जाने वाले signal के रूप में कार्य करते हैं।
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Contextual Links(Backlink Level Factors)
Content के बीच में बनाए गए लिंक Contextual link कहलाते हैं, इन लिंक्स की वैल्यू उन लिंक्स से काफी अधिक होती है जो footer या पेज पर कहीं भी बनाये गए हो और वो कंटेंट का हिस्सा ना हो।
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Excessive 301 Redirects to Page(Backlink Level Factors)
Page पर 301 Redirect के रूप में आने वाले लिंक कुछ page rank खो देते हैं।
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Internal Link Anchor Text(Backlink Level Factors)
Anchor Text जिसमें internal link होता है, external link वाले anchor text की तुलना में कम महत्व रखता है। फिर भी, internal link के साथ anchor text बनाना आज भी relevant है।
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Link Title Attribution(Backlink Level Factors)
Link Title वह Text है जो किसी लिंक पर hover के फॉर्म में दिखाई देता है वो anchor text जितना रिलेवेंट नहीं दिखता है।
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Country TLD of Referring Domain(Backlink Level Factors)
जब आपको country-specific top-level domain extensions से लिंक मिलते हैं तो यह आपको भारत के लिए उस देश के लिंक में बेहतर रैंक करने में मदद करेगा यदि आपको .in डोमेन से लिंक मिलते हैं तो आप भारत में बेहतर रैंक कर सकते हैं।
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Link Location in Content(Backlink Level Factors)
Content के top पर लिंक place करना, content के end में लिंक की तुलना में अधिक महत्व रखता है।
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Link Location on Page(Backlink Level Factors)
Content के top पर लिंक का महत्व एक ही समय में महत्वपूर्ण है जब content के internal link का स्थान footer, sidelinks आदि से बेहतर है।
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Linking Domain Relevancy(Backlink Level Factors)
Similar niche वाले sites से मिले links irrelevant sites से मिले links से काफी valuable और powerful होते हैं।
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Page-Level Relevancy(Backlink Level Factors)
Relevant Page से एक लिंक यानी एक page जिसमें related content ना केवल एक similar जगह पर बल्कि similar content की एक similar line के साथ अधिक मूल्य रखती है।
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Keyword in Title(Backlink Level Factors)
जब आपको किसी दूसरे page से एक लिंक मिलता है जिसके title में आपके page का keyword होता है, तो आपको Google से extra weightage मिलता है, Google कहता है “experts linking to experts”।
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Positive Link Velocity(Backlink Level Factors)
यदि आप links को खोने की तुलना में तेजी से लिंक generate कर रहे हैं तो आपकी साइट Positive Link Velocity के तहत आती है, ऐसी साइटों को आमतौर पर SERP में बढ़ावा मिलता है क्योंकि यह आपकी बढ़ती लोकप्रियता को दर्शाता है। लेकिन यहां लिंक्स natural होने चाहिए।
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Negative Link Velocity(Backlink Level Factors)
सरी तरफ एक Negative Link Velocity आपकी रैंकिंग को कम कर सकता है क्योंकि लिंक आपकी घटती लोकप्रियता को कम कर रहे हैं।
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Links from “Hub” Pages(Backlink Level Factors)
Hubpages ऐसे पेज होते हैं जो किसी topic या keyword के आसपास theme पर आधारित होते हैं, The Hilltop Algorithm के अनुसार किसी certain topics पर top resource (या hub) माने जाने वाले pages से मिले links search Engine crawler द्वारा special treatment मिलता है।
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Link from Authority Sites(Backlink Level Factors)
छोटी साइट के मुलाबले high authority वाली sites से मिला एक भी लिक काफी valuable होता है।
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Linked to as Wikipedia Source(Backlink Level Factors)
Wikipedia Sources के link nofollow होती हैं, लेकिन ऐसा माना जाता है कि wikipedia से प्राप्त एक भी लिंक आपको search engines की नज़र में थोड़ा अधिक trust और authority दे देता है।
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Co-Occurrences(Backlink Level Factors)
बैकलिंक के आसपास दिखने वाले शब्दों को LSI Keywords भी कहा जाता है जो Google को यह बताने में मदद करता है कि पेज किस बारे में है,और इसे Co-Occurrences कहते हैं।
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Backlink Age(Backlink Level Factors)
Google patent के अनुसार, नए बनाए गए बैकलिंक्स की तुलना में पुराने लिंक में अधिक ranking power होती है।
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Links from Real Sites vs. “Splogs”(Backlink Level Factors)
आप Real Sites को समझते हैं लेकिन Splogs क्या हैं, इसका simple सा अर्थ है की स्पैम ब्लॉग है जो बिना किसी meaningful content के लिंक बनाने के लिए लिखा जाता है। Real Sites और Splogs के बीच अंतर करने के लिए Google द्वारा brand और user-interaction signals का उपयोग किया जाता है। अब real sites के लिंक को spam blogs लिंक की तुलना में अधिक weightage दिया जाता है।
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Natural Link Profile(Backlink Level Factors)
जिसने लिंक बनाने के लिए स्पष्ट रूप से black hat strategies का उपयोग किया है उसके मुकाबले “Natural” Link Profile वाली साइट high rank वाली होगी और अपडेट के लिए अधिक durable होगी। Natural Link Profile relevant natural link वाली साइटें हैं।
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Reciprocal Links(Backlink Level Factors)
आपको link exchange से बचना चाहिए जो कि Google’s Link Schemes के अंतर्गत है। ये ऐसे लिंक हैं जो पैसे या अन्य लिंक के लिए बदले जाते हैं और निश्चित रूप से natural लिंक नहीं होते हैं।
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User-Generated Content Links(Backlink Level Factors)
Google आसानी से UGC Vs original site owner द्वारा published content की पहचान कर सकता है। For Example, यह एक real site से एक लिंक की पहचान कर सकता है और एक Web 2.0 website से एक लिंक की पहचान कर सकता है जो विशेष रूप से एक लिंक बनाने के लिए बनाई गई user-generated content link है। यहांoriginal site owner द्वारा published content के लिंक को अधिक महत्व मिलेगा।
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Links from 301(Backlink Level Factors)
301 redirect link direct link की तुलना में थोड़ी value खो सकते हैं। हालांकि इन्हें direct link के बराबर ही माना जाता है।
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Schema.org Usage(Backlink Level Factors)
Schema Markup का उपयोग करने वाले page इसका उपयोग न करने वाले pages से ऊपर रैंक कर सकते हैं।
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TrustRank of Linking Site(Backlink Level Factors)
जितनी अधिक trusted sites से आपको लिंक मिलता है, उतनी ही बेहतर TrustRank आपकी साइट पर transferred हो जाती है।
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Number of Outbound Links on Page(Backlink Level Factors)
एक पेज जो काम संख्या में external links provide करती है उसका PageRank ज़्यादा बेहतर होगा उस पेज के मुकाबले जिसके पास ज़्यादा संख्या में external links हैं।
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Forum Links(Backlink Level Factors)
चूंकि forum के माध्यम से ज़्यादातर स्तर पर spamming होती है, इसलिए Google forum के लिंक devalue कर सकता है।
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Word Count of Linking Content(Backlink Level Factors)
50 words content के अंदर एक लिंक की तुलना में 1000 words content से एक लिंक अधिक powerful है।
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Quality of Linking Content(Backlink Level Factors)
Poorly written या content spinning tools का उपयोग करके generate किये गए content की value ज़्यादा नहीं होती है जितनी self-written content की होती है।
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Sitewide Links (Backlink Level Factors)
Sitewide Links outbound links होते हैं जो पूरी वेबसाइट या वेबसाइट के एक सेक्शन में कई बार दिखाई देते हैं। आमतौर पर ये ऐसे लिंक होते हैं जो footer, sidebar और navigation menu में दिखाई देते हैं। इन लिंक्स को single link के रूप में गिना जाता है।
निष्कर्ष
दोस्तों मुझे लगता है शायद की आज का यह ब्लॉग “What are the Backlink Level Factors in Google 200+ Ranking Factors? | Google के 200+ Ranking Factors में Backlink Level Factors का महत्व” आपको पूरी तरह से समझ आ गया होगा। अगर आपका किसी भी तरह का सवाल या कुछ भी सुझाव हो तो नीचे कमेंट सेक्शन में लिख कर ज़रूर बताइयेगा। आप नीचे दिए और भी factors पढ़ सकते हैं।
ज़रूर पढ़ें
FAQs on Backlink Level Factors
Natural Links क्या हैं?
Natural Links तब होते हैं जब अन्य websmaster, blogger या website owner आपका content (blog, image, products, videos आदि) से लिंक करते हैं क्योंकि उन्हें लगता है कि यह उनके reader के लिए उपयोगी है और उनकी websites या pages में value जोड़ता है।
एक वेबसाइट के लिए कितने बैकलिंक्स अच्छे हैं?
Google results के पहले page पर आपको वास्तव में जितने बैकलिंक्स की आवश्यकता है, वह अधिकांश marketers को हार मानने के लिए पर्याप्त है। यहां तक कि नौवें और दसवें स्थान पर भी औसतन 30,000 से अधिक बैकलिंक्स हैं। इसलिए आपको तुरंत शुरुआत कर देनी चाहिए।
Guest Post Article क्या है?
Guest Post किसी और के ब्लॉग पर लिखा और पोस्ट किया गया लेख होता है। जब आप अपने ब्लॉग पर कुछ लिखते हैं तो वह सिर्फ एक “पोस्ट” होता है, लेकिन किसी और के ब्लॉग पर लेखक एक ‘guest’ होता है।